ताज़ा खबर
 

तीसरे चरण में 117 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू, राहुल गांधी-अमित शाह की भी किस्मत तय करेंगे वोटर्स

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20 के अलावा असम में 4, बिहार में 5, छत्तीसगढ़ में 7, कर्नाटक-महाराष्ट्र में 14-14, यूपी में 10, पश्चिम बंगाल में 5, गोवा में 2 और दादर नगर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा में एक-एक सीट पर चुनाव हो रहा है।

लोकसभा चुनाव 2019 के तहत तीसरे चरण का मतदान शुरू। फोटो सोर्स : एएनआई

Lok Sabha Election 2019 के तीसरे चरण में 117 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20 सीटों के अलावा असम में 4, बिहार में 5, छत्तीसगढ़ में 7, कर्नाटक-महाराष्ट्र में 14-14, यूपी में 10, पश्चिम बंगाल में 5, गोवा में 2 और दादर नगर हवेली, दमन दीव और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं।  इस चरण में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से मैदान में हैं।

National Hindi News, 23 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की हर खबर पढ़ें एक क्लिक पर

2014 में यह था नतीजा : आंकड़ों के मुताबिक, 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बीच बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने इन 117 सीटों में से 66 पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के खाते में 27 सीटें गई थीं, जबकि बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों व निर्दलियों ने जीती थीं।

इन पर लगा है दांव : तीसरे चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हैं, जो पहली बार अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से मैदान में उतरे हैं। वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर वोटर्स का मिजाज भांपेंगे। इस सीट पर पहले लाल कृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ते थे। इनके अलावा सपा नेता मुलायम सिंह यादव के 4 सदस्यों का भविष्य आज ईवीएम में कैद होगा।

बिहार-ओडिशा में भी कड़ी टक्कर : बिहार में 5 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें से 4 पर मौजूदा सांसद के भविष्य का फैसला होगा। इनमें मधेपुरा सीट से सांसद पप्पू यादव, सुपौल से उनकी पत्नी रंजीत रंजन, अररिया से सरफराज आलम और खगड़िया से महबूब अली कैसर शामिल हैं। उधर, ओडिशा की 6 सीटों पर बीजेडी और बीजेपी के बीच टक्कर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App