ताज़ा खबर
 

उपचुनाव: ईवीएम में खराबी की शिकायतें, अफसर बता रहे गर्मी से हो रही गड़बड़!

उत्‍तर प्रदेश और महाराष्‍ट्र में हो रहे उपचुनावों के दौरान इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में दिक्‍कत आने की शिकायत सामने आई है। चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण ईवीएम में गड़बड़ी आई है।

शामली में एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे बीजेपी विधायक सुरेश राणा (दाएं से चौथे)। ईवीएम में गड़बड़ी आने से कई बूथ पर मतादान में बाधा आई है। (फोटो सोर्स: पीटीआई)

उपचुनावों में इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी आने का मुद्दा एक बार फिर से उठा है। कैराना लोकसभा सीट से राष्‍ट्रीय लोक दल (रालोद) की प्रत्‍याशी तबस्‍सुम हसन ने 150 ईवीएम में गड़बड़ि‍यों को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। शामली जिले के कलेक्‍टर विक्रम सिंह ने बताया कि वीवीपीएटी में दिक्‍कत आई है न कि ईवीएम में। वहीं, महाराष्‍ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतादन के दौरान भी ईवीएम में खराबी की बात सामने आई है। कलेक्‍टर अभिमन्‍यु काले ने बताया कि ईवीएम के ठीक से काम न करने पर 35 बूथों पर अस्‍थाई तौर पर मतदान प्रक्रिया को रोकना पड़ा। चुनाव आयोग ने ईवीएम के खराब होने पर स्थिति स्‍पष्‍ट की है। आयोग ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण वोटिंग मशीन ठीक से काम नहीं कर रहा है। आयोग ने इसे दुरुस्‍त करने के लिए कदम उठाने की भी बात कही है। आयोग के अधिकारियों ने कहा, ‘ईवीएम और वीवीपैट में आने वाली गड़बड़ि‍यों से निपटने के लिए पहले से ही तौर-तरीके निर्धारित किए गए‍ हैं। इंजीनियर गड़बड़ि‍यों की छानबीन कर उसके अनुरूप कदम उठा रहे हैं। ईवीएम को बदला भी जा रहा है।’ ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत उत्‍तर प्रदेश और महारष्‍ट्र से ही सामने आई हैैं।

विपक्षी भाजपा पर हमलावर: उत्‍तर प्रदेश में कैराना लोकसभा सीट के अलावा नूरपुर विधानसभा सीट के लिए लोगों ने मत डाले। वहीं, महाराष्‍ट्र में भंडारा-गोंदिया के अलावा पालघर लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराए गए। दोनों राज्‍य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। इसके अलावा नगालैंड लोकसभा सीट के लिए भी उपचुनाव कराया गया। ईवीएम में गड़बड़ि‍यों की शिकायत के बाद विपक्षी दल भाजपा पर हमलावर हो गए। भाजपा पर ही गड़बड़ी कराने के आरोप लगाए गए। ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग में औपचारिक तौर पर शिकायत भी दर्ज कराई गई है। उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और आरएलडी ने कैराना उपचुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है। वहीं, महाराष्‍ट्र में भरिप बहुज महासंघ के नेता और पूर्व सांसद प्रकाश आंबेडकर ने तकरीबन 450 ईवीएम के सही से काम न करने का अरोप लगाया है। बता दें कि पूर्व में भी ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर विभिन्‍न दलों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप हो चुके हैं। हालांकि, चुनाव आयोग ईवीएम में किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार करता रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App