ताज़ा खबर
 

लोकसभा चुनाव के बाद होगी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा, मंत्रालय का बयान

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा लोकसभा चुनाव के बाद की जाएगी।

Author नई दिल्ली | April 24, 2019 5:24 PM
2018 में दिवगंत एक्ट्रेसी श्रीदेवी के मरणोपरांत यह पुरस्कार मिला था, जिसे उनकी बेटी और पति बोनी कपूर ने लिया था।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा लोकसभा चुनाव के बाद की जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू होने के मद्देनजर यह फैसला किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि मीडिया की शक्ति का इस तरह इस्तेमाल नहीं हो कि यह सामान्य आचार या चुनाव प्रक्रिया के दौरान बराबरी के स्तर को प्रभावित करे। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का चयन स्वतंत्र और निष्पक्ष चयन मंडल द्वारा किया जाता है जिससें नामी फिल्म निर्माता और सिनेमा जगत की शख्सियत होते हैं। हर साल अप्रैल महीने में इसकी घोषणा की जाती है।

इस साल चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के साथ ही 17 वीं लोकसभा के लिए भी चुनाव हो हैं। इन पुरस्कारों में एक पुरस्कार ‘‘फिल्­मों के लिए सर्वाधिक अनुकूल राज्­य’’ का भी होता है। बयान में कहा गया कि आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के कारण यह फैसला किया गया है कि चुनाव प्रक्रिया और आदर्श आचार संहिता खत्म होने के बाद इनकी घोषणा की जाएगी।

आचार संहिता लागू होने के दौरान इसमें मतदाताओं के बीच अपनी नीतियों तथा कार्यक्रमों को रखने के लिए सभी उम्मीदवारों तथा सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर और बराबरी का स्तर प्रदान किया जाता है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि मीडिया की शक्ति का इस तरह इस्तेमाल नहीं हो कि यह सामान्य आचार या चुनाव प्रक्रिया के दौरान बराबरी के स्तर को प्रभावित करे। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी थी और चुनाव परिणाम घोषित होने तक यह लागू रहेगी। लोकसभा चुनाव के परिणाम की घोषणा 23 मई को होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App