ताज़ा खबर
 

लोकसभा में पीएम मोदी का कांग्रेस का हमला, बोले- आजादी के बाद पहली बार बनी ‘कांग्रेस गोत्र’ से इतर की सरकार

बुधवार (13 फरवरी, 2019) को लोकसभा में भाषण के दौरान उन्होंने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर निशाना साधा।

लोकसभा में भाषण के दौरान पीएम मोदी। (फोटोः डीडी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस गोत्र से इतर कोई सरकार बनी है। बुधवार (13 फरवरी, 2019) को लोकसभा में बजट सत्र के आखिरी दिन भाषण के दौरान उन्होंने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। कहा, “तीन दशक के बाद एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी है। आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस गोत्र की सरकार नहीं है। कांग्रेस गोत्र के बजाय ऐसी मिली-जुली सरकार अटल जी की थी और ऐसी पूर्ण बहुमत वाली सरकार 2014 में (मोदी) बनी।” बता दें कि लोकसभा शाम लगभग पांच बजे अनिश्चितकाल के स्थगित हो गई थी।

पीएम ने आगे बगैर नाम लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी जुबानी हमला बोला। कहा, “मुझे पहली बार पता लगा कि ‘गले पड़ने’ और ‘गले लगने’ में फर्क होता है। आंखों की गुस्ताखियों का खेल भी समझ में आया।” दरअसल, 2018 में संसद के मॉनसून सत्र के दौरान सदन में राहुल अचानक जाकर मोदी के गले लग गए थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने इसके साथ ही उनकी तरफ देखते हुए आंख भी मारी थी।पीएम की यह प्रतिक्रिया राहुल की उस हरकत पर आई।

भाषण में मोदी आगे बोले, “देश का आत्मविश्वास हमेशा ऊपर रहता है। मुझे लगता है कि यह अच्छा संकेत है, क्योंकि यह विकास को रफ्तार देता है। हमें इस 16वीं लोकसभा पर गर्व है, क्योंकि अभी तक सबसे अधिक महिलाएं इसी में चुनी गईं। पहली बार लोकसभा में 44 महिलाओं को चुना गया है।” बकौल पीएम, “दुनिया आज जलवायु परिवर्तन के मसले पर चर्चा कर रही और भारत इस समस्या से निपटने के लिए इंटरनेशनल सोलर एलाइंस बनाने के लिए प्रयास में जुटा है।”

वह आगे बोले- इस सदन ने 1400 से ज्यादा कानून खत्म भी करे हैं। कानूनों का एक जंगल जैसा बन गया था। ये सब शुरुआत है। बहुत कुछ करना अभी बाकी है और उसके लिए मुलायम जी ने आशीर्वाद दिया ही है। हम सुनते थे कि ‘भूकंप’ आएगा, पर कोई भूकंप नहीं आया। कभी हवाई जहाज उड़ाए गए, लेकिन लोकतंत्र की मर्यादा इतनी ऊंची है कि कोई हवाई जहाज उस ऊंचाई तक नहीं जा पाया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App