ताज़ा खबर
 
title-bar

24 साल बाद एक मंच पर नजर आ सकते हैं मायावती- मुलायम, गेस्ट हाउस कांड के बाद शुरू हुई थी तनातनी

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): आज मैनपुरी में गठबंधन की रैली है। ऐसे में 24 साल बाद एक साथ नजर आ सकते हैं मायावती और मुलायम सिंह यादव।

मुलायम सिंह यादव और मायावती, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Lok Sabha Election 2019:  आज उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में गठबंधन की संयुक्त रैली होगी। इस रैली में सपा-बसपा और आरएलडी के नेता मौजूद रहेंगे। यानी रैली में बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा मुखिया अखिलेश सिंह यादव, चौधरी अजित सिंह मौजूद रहेंगे। इस रैली को जो बात खास बनाती है वो यह कि रैली में मायावती के साथ सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी नजर आ सकते हैं।

एक क्लिक में जानें किसी भी लोकसभा सीट की पूरी जानकारी

24 साल बाद एक साथ: दरअसल बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के लिए चुनावी सभा करके वोट मांगेंगी। बता दें कि मुलायम यूपी की मैनपुरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में गठबंधन के चलते करीब 24 साल बाद एक साथ नजर आ सकते हैं। यानी 1995 के बाद यह पहली बार होगा जब मायावती और मुलायम एक ही मंच पर नजर आएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में सपा-बसपा और आरएलडी ने गठबंधन किया है। वहीं मायावती मैनपुरी के अलावा बरेली में भी जनसभा को संबोधित करेंगी।

National Hindi News, 19 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की हर खबर सिर्फ एक क्लिक पर

क्या था गेस्ट हाउस कांड: बता दें कि 2 जून 1995 को हुआ था गेस्ट हाउस कांड। दरअसल मायावती ने लखनऊ स्थित गेस्ट हाउस में 2 जून 1995 को अपने विधायकों की बैठक बुलाई। इस बीच सपा के लोगों को खबर मिली कि बीएसपी और बीजेपी की सांठ-गांठ हो रही है, जिसके बाद हजारों सपा कार्यकर्ता गेस्ट हाउस के बाहर जुट गए और वहां मौजूद बीएसपी कार्यकर्ताओं को पीटने लगे। ऐसे में मायावती एक कमरे में छिप गईं और उसे अंदर से बंद कर लिया गया। बीएसपी के नेताओं ने प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन मिलाया, लेकिन किसी से बात नहीं हो सकी। लोगों ने उस कमरे का दरवाजा भी तोड़ने की कोशिश की थी, जिसमें मायावती बंद थीं, लेकिन सफल नहीं हो सके। हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि सपा कार्यकर्ताओं ने मायावती के साथ धक्का-मुक्की और अभद्रता भी की थी।

 

खत्म हुआ बैन: बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दो चरण के मतदान हो चुके हैं और चुनाव आयोग इस बार काफी सख्त नजर आ रहा है। बता दें कि इलेक्शन कमीशन ने मायावती पर दो दिन का बैन लगाया था। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर भी 72 घंटे का बैन लगा था। जो आज ख़त्म हो गया, जिसके बाद योगी आज संभल में जनसभा करेंगे। इसके अलावा फिरोज़ाबाद, इटावा और मिस्रिख में भी वो जनसभा करेंगे। मायावती और योगी के साथ ही मेनका गांधी और आजम खान पर भी चुनाव आयोग ने बैन लगाया था।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App