ताज़ा खबर
 

MP Elections 2018: दोबारा चुनाव लड़ने वाले विधायकों की संपत्ति में 71 फीसदी का इजाफा, BJP विधायक सबसे अमीर

मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच (MPEW) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने आंकड़े जारी कर खुलासा किया है कि राज्य में विधानसभा चुनावों में दूसरी बार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संपत्ति में पिछले 5 सालों में औसत 71 फीसदी की बढोत्तरी हुई है।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव- (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस आर्काइव)

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवार प्रचार प्रसार में व्यस्त हैं। इसी बीच मध्यप्रदेश इलेक्शन वॉच (MPEW) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने आंकड़े जारी कर खुलासा किया है कि राज्य में विधानसभा चुनावों में दूसरी बार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संपत्ति में पिछले 5 सालों में औसत 71 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। 2013 में जिन विधायकों की औसत संपत्ति 5.15 करोड़ रुपये थी, अब वह बढ़कर 8.79 करोड़ रुपये हो चुकी है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर ADR और MPEW के द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार राज्य में दोबारा चुनाव लड़ने वाले विधायकों की सम्पत्ति में करीब 71 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी है। इनकी सम्पत्ति में 2013 के मुकाबले 2018 में 3.64 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे विधायकों की लिस्ट में शीर्ष तीन में से दो बीजेपी के है।

विजयराघवगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी संजय पाठक ने निर्वाचन आयोग में दायर हलफनामे में अपनी संपत्ति 226 करोड़ बताई है। उनकी संपत्ति में बीते 5 वर्षों में 86 फीसदी की वृद्धि हुई है। सिरमौर से बीजेपी उम्मीदवार दिव्यराज सिंह जो 2013 में 4 करोड़ थी वह अब बढ़कर 2018 में 62 करोड़ हो गयी है। कांग्रेस के तेंदुखेड़ा से उम्मीदवार संजय शर्मा की संपत्ति 100 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 130 करोड़ हो गयी है।

बीजेपी के 107 विधायकों की संपत्ति में औसत 84% वृद्धि दर्ज की गई है। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों में सत्ता तक पहुँचने के लिए बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों ने पूरी ताकत झोंक दी है। राज्य में 28 नवंबर को मतदान होंगे जबकि मतगणना 11 दिसंबर को होगी। राज्य में विधानसभा चुनाव प्रचार आज शाम थम जायेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App