ताज़ा खबर
 

MP Election Result 2018: कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्‍म, हाई कमान तय करेगा मुख्यमंत्री

MP Chunav Election Result 2018, MP Vidhan Sabha Election Chunav Result 2018: मध्य प्रदेश में भाजपा का 15 साल पुराना गढ़ ढह गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हार मानते हुए इस्तीफा दे दिया। वहीं, कांग्रेस को मायावती और अखिलेश का साथ मिलने से सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया।

election, election result, election result 2018, election result live, chunav, chunav result, mp election result, mp election result 2018, mp assembly election result, election commission of india, election comission of india mp , abp news live, aaj tak news, abp news, aaj tak, mp vidhan sabha chunav result, election result live, mp election result live, live mp election result, election commission of india, election result live news, mp news, mp vidhan sabha election result, mp assembly election 2018MP Election Result 2018: मध्य प्रदेश में अगले मुख्यमंत्री को लेकर ज्योतिरादित्य और कमलनाथ के नाम की चर्चा है। (Express Photo)

MP Chunav Election Result 2018, MP Vidhan Sabha Election Chunav Result 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। संभावना जताई जा रही है कि 14 दिसंबर को नए मुख्यमंत्री शपथ ले सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री कौन बनेगा इस पर अभी भी संशय बरकरार है। कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। हालांकि, नेता का नाम तय नहीं होने की वजह से राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्यौता नहीं दिया। नव निर्वाचित विधायकों की बैठक में विधायक दल के नेता के नाम पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में कांग्रेस विधायकों ने सर्वसम्मति से फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया है। ज्योतिरादित्य और कमलनाथ दो मुख्य दावेदार हैं। बताया जाता है कि विधायक दल की बैठक में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने मुख्‍यमंत्री के लिए कमलनाथ का नाम आगे बढ़ाया है।

बता दें कि पिछले 15 साल से कांग्रेस राज्य की सत्ता से बाहर थी। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस इस बार एकजुट होकर चुनाव लड़ा। भाजपा द्वारा लगातार हमले के बावजूद दिग्विजय सिंह भी चुपचाप पार्टी के लिए काम करते रहे। समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उन्होंने न सिर्फ पूरे राज्य का दौरा किया, बल्कि पार्टी की गुटबाजी भी खत्म करने में सफलता पाई। इनके साथ ही सिंधिया राजघराने के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने युवाओं के बीच पार्टी की पकड़ को मजबूत बनाया। ग्वालियर-चंबल जैसे इलाकों में कांग्रेस को बढ़त दिलवाई।

राज्य में 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस को 114, भाजपा को 109, बसपा को 2 और अन्य को 5 सीटें मिली। चुनावी नतीजों के बाद भाजपा ने पहले सरकार बनाने का दावा ठोका था, लेकिन सपा और बसपा द्वारा कांग्रेस को समर्थन दिए जाने के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि वे संख्याबल के आगे सिर झुकाते हैं। उन्होंने अपनी हार मानते हुए इस्तीफा दे दिया। इसके बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यदि हमसे कोई गलती हो गई तो माफ करें। हमने राज्य के विकास के लिए काम किया। अब चौकीदारी की जिम्मेदारी हमारी है।

Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Chhattisgarh Election Result 2018
Election Result 2018 Highlights: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

Live Blog

MP Election Result 2018 LIVE Updates: Follow Election Results LIVE updates in English here

Highlights

    20:44 (IST)12 Dec 2018
    क्या बोलीं बसपा सुप्रीमो मायावती

    प्रेस कॉन्फ्रेंस में मायावती ने कहा, 'भाजपा गलत नीतियों की वजह से हारी है। भाजपा से जनता परेशान हो चुकी है। भाजपा और कांग्रेस दोनों के शासन में यहां काफी उपेक्षा हुई है। आजादी के बाद केंद्र और राज्य में ज्यादातर जगह कांग्रेस ने ही राज किया है। मगर कांग्रेस के राज में भी लोगों का भला नहीं हो पाया। अगर कांग्रेस बाबा साहब अंबेडकर के साथ मिलकर विकास का काम सही से किया होता तो बसपा को अलग पार्टी बनाने की जरूरत नहीं पड़ती।'

    20:35 (IST)12 Dec 2018
    मायावती ने कांग्रेस को लगाई फटकार

    मायावती ने कांग्रेस को समर्थन देने से पहले उसे फटकार लगाई, उसके बाद उन्होंने समर्थन देने का एलान किया। इसके साथ ही मायावती ने कहा कि राजस्थान में जरूरत पड़ी तो वहां भी कांग्रेस को समर्थन दिया जाएगा।

    20:29 (IST)12 Dec 2018
    इनके बीच है कांटे की टक्कर

    मध्यप्रदेश में कमलनाथ और सिंधिया के बीच इस पद के लिए कांटे की टक्कर है, लेकिन कमलनाथ का पलड़ा भारी है। विधायकों की बैठक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगभग दो घंटे तक चली इसके बाद पार्टी पर्यवेक्षकों के तौर पर यहां आये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एके एंटनी और कुंवर भंवर जितेन्द्र सिंह द्वारा विधायकों से अलग-अलग राय ली जा रही है।

    20:14 (IST)12 Dec 2018
    कमलनाथ ने राज्यपाल को सौंपा पत्र

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर कमलनाथ ने राज्यपाल को सौंपे अपने पत्र में कहा, 'विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रदेश में सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आई है और कांग्रेस को बहुमत हासिल है। बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों ने भी कांग्रेस के प्रति समर्थन व्यक्त किया है।' उन्होंने राज्यपाल से आग्रह किया कि कांग्रेस को प्रदेश में सरकार बनाने का अवसर दिया जाए।

    20:05 (IST)12 Dec 2018
    इन्होंने रखा प्रस्ताव

    प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने बताया, 'पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकार दिया है कि वह मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम फैसला करें। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने इस आशय का प्रस्ताव विधायकों की बैठक में रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

    19:23 (IST)12 Dec 2018
    ये हो सकते हैं नए मुख्यमंत्री!

    सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधायक दल के नेता कमलनाथ चुने गए हैं। वे मुख्यमंत्री हो सकते हैं। लेकिन इसकी अधिकारिक घोषणा राहुल गांधी करेंगे। विधायकों ने सीएम का नाम तय करने फैसला आलाकमान राहुल गांधी पर छोड़ा है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार दोपहर राजभवन में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से भेंट कर उनके समक्ष राज्य में पार्टी की सरकार बनाने का दावा पेश किया।

    18:42 (IST)12 Dec 2018
    ज्यादातर लोग इन्हें देखना चाहते हैं मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री!

    मुख्यमंत्री को लेकर एक सर्वे किया गया सर्वे में लोगों से पूछा गया कि वह किसे मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं। यह सर्वे आजतक की तरफ से कराया गया। इसमें 53 फीसदी लोगों की पसंद ज्योतिरादित्य सिंधिया थे। वहीं 41 फीसदी के साथ कमलनाथ दूसरे नंबर पर थे।

    17:56 (IST)12 Dec 2018
    हाई कमान पर छोड़ मुख्यमंत्री का फैसला

    कांग्रेस विधायक दल की बैठक में एक लाइन का एक प्रस्ताव पास किया गया है कि मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन बनेगा, यह कांग्रेस हाई कमान तय करेगा।

    17:46 (IST)12 Dec 2018
    एमपी में कांग्रेस से राज्यपाल ने कहा

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस के नेताओं ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। इस बीच राज्यपाल ने कहा कि पहले कांग्रेस होने वाले मुख्यमंत्री का नाम फाइनल करे।

    17:34 (IST)12 Dec 2018
    काग्रेस विधायक दल की बैठक

    मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर विधायकों की खरीद का आरोप लगाया है। उधर मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। मायावती ने कहा कि बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस को समर्थन।

    17:08 (IST)12 Dec 2018
    विधायक दल की बैठक जारी

    कांग्रेस ने चार निर्दलीय विधायकों के समर्थन होने का दावा किया है। मध्य प्रदेश के भोपाल में कांग्रेस के विधायक दल की बैठक चल रही है।

    16:44 (IST)12 Dec 2018
    इन्होंने किया राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश

    कौन होगा राज्य का मुख्यमंत्री इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। आज कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की थी। आपको बता दें कि दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यपाल से मिलने पहुंचे थे और सरकार बनाने का दावा भी पेश किया था।

    16:10 (IST)12 Dec 2018
    14 दिसंबर शपथ ले सकते हैं नए सीएम

    मध्य प्रदेश के होने वाले नए सीएम 14 दिसंबर को पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस समान विचारधारा वाले नेताओं को इस शपथ ग्रहण समारोह में बुलाकर अपनी शक्ति प्रदर्शन करेगी। 

    15:48 (IST)12 Dec 2018
    चौकीदारी की जिम्मेदारी हमारी: शिवराज

    शिवराज सिंह ने कहा, "विपक्ष भी मजबूत है। हमारे पास 109 विधायक हैं। मेरा काम रचनात्मक सहयोग है। चौकीदारी की जिम्मेदारी हमारी है।" 

    15:38 (IST)12 Dec 2018
    भावुक हुए शिवराज, बोले- कोेई गलती हो गई हो तो माफ करें

    शिवराज सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "मैंने 13 साल तक प्रदेश के विकास के लिए काम किया। जनता की सेवा की। कल्याणकारी योजनाएं चलाई। आज भी हम जनता के फैसले का सम्मान करते हैं। यदि किसी को मेरी वजह से कष्ट हुआ है तो मुझे माफ कर दें। मैंने कभी किसी का दिल नहीं दुखाया।"

    15:20 (IST)12 Dec 2018
    अखिलेश बोले- भाजपा ने नफरत फैलाया

    समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं। मध्य प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हैं। हमने मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है। भाजपा ने लोगों को बांटा है और नफरत फैलायी है। आने वाले लोकसभा चुनाव में इसका करारा जवाब मिलेगा। 

    14:33 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस को भाजपा की नकारात्मक राजनीति पर मिली जीत: सोनिया

    कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति’ पर जीत मिली है। सोनिया की यह प्रतिक्रिया उस वक्त आई है जब कांग्रेस इन तीनों हिंद भाषी प्रदेशों में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति पर जीत’ मिली है।

    14:19 (IST)12 Dec 2018
    ज्योतिरादित्य ने कहा- जनता के विकास के लिए काम करेगी कांग्रेस

    कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य ने कहा कि सबसे पहले मैं राज्य की तमात जनता को धन्यवाद देता हूं। हमें एक साथ मिलकर राज्य में नया सवेरा लाना है। जनता के लिए हमने आने मांग पत्र में जो मुद्दे उठाए हैं, उसे पूरा करना है। हमारे पत्र में 60 महीनों का मॉडल दिया गया है। एक-एक दिन कीमती है। हमें विकास का कार्य करना है। रोजगार, महिला सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे तमाम क्षेत्रों में हमें अभूतपूर्व कार्य करना है। 

    13:23 (IST)12 Dec 2018
    शिवराज से मिलने पहुंचे कमलनाथ

    कांग्रेस नेता कमलनाथ कार्यवाहक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने उनके आवास पहुंचे। इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह के साथ राज्यपाल से मुलाकात करने पहुंचे थे तथा सरकार बनाने का दावा पेश किया। हालांकि, नेता का नाम तय नहीं होने की वजह से राज्यपाल ने कांग्रेस को सरकार बनाने का न्यौता नहीं दिया है। 

    12:41 (IST)12 Dec 2018
    अगले मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बरकरार

    कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। इसके साथ ही अब एक नया सस्पेंस कायम हो गया है कि राज्य के अगले मुख्यमंत्री कौन बनेंगे? कमलनाथ और ज्योतिरादित्य के नाम पर सस्पेंस बना हुआ है। 

    12:31 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस ने राज्यपाल को सौंपी 121 विधायकों के समर्थन की सूची

    मध्य प्रदेश चुनाव रिजल्ट के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी कांग्रेस ने आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर 121 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी। बता दें कि कांग्रेस पार्टी के 114 विधायक, सपा के 1, बसपा के 2 और 4 निर्दलीय विधायकों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। 

    11:59 (IST)12 Dec 2018
    राज्यपाल से मिलने पहुंचे कांग्रेस प्रतिनिधि

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपने पक्ष में नतीजा आने के बाद कांग्रेस प्रतिनिधि सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने पहुंचे हैं। 

    11:38 (IST)12 Dec 2018
    शिवराज ने कांग्रेस को दी बधाई, बोले- हार की जिम्मेदारी मेरी

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव में हार स्वीकार करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने कांग्रेस को बधाई देते हुए कहा, "हम संख्याबल में पीछे रह गए। हम सरकार बनाने का दावा नहीं करेंगे। हार की जिम्मेदारी मेरी है।" 

    11:00 (IST)12 Dec 2018
    राज्यपाल ने कांग्रेस प्रतिनिधियों से मिलने के लिए दोपहर 12 बजे का दिया वक्त

    राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कांग्रेस प्रतिनिधियों को दोपहर 12 बजे मिलने का समय दिया है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। 

    10:57 (IST)12 Dec 2018
    सीएम शिवराज के सरकारी आवास पर बैठक

    प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद सीएम शिवराज के सरकारी आवास पर भाजपा की बैठक चल रही है। इस बैठक में विनय सहस्त्रबुद्धे भी मौजूद हैं। इसमें आगामी रणनीतियों पर चर्चा की जा रही है। 

    10:55 (IST)12 Dec 2018
    मायवती बोली- भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस को समर्थन

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, "भाजपा और कांग्रेस किसी ने दलितों का भला नहीं किया। यही वजह रही कि हमने बहुजन समाज पार्टी बनाई। हमने कांग्रेस और भाजपा दोनों से मुकाबला किया। हमारी पार्टी ने भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए लड़ाई लड़ी। विकल्प के अभाव में  न चाहते हुए भी जनता ने कांग्रेस को चुना। ऐसी स्थिति में भाजपा को रोकने के लिए हमने कांग्रेस को समर्थन देने का निर्णय लिया है।" 

    10:48 (IST)12 Dec 2018
    मायावती मध्य प्रदेश में कांग्रेस का करेंगी समर्थन

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती मध्य प्रदेश में कांग्रेस का समर्थन करेंगी। उन्होंने इस बात की घोषणा कर दी। मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत है। कांग्रेस पार्टी खुद 114 सीटें जीत चुकी है। मायवती की पार्टी बसपा के पास भी 2 सीटें हैं। ऐसी स्थिति में मायावती द्वारा समर्थन की घोषणा के बाद कांग्रेस को मध्य प्रदेश में सरकार बनाने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 116 के आंकड़े को वह आसानी से प्राप्त कर लेगी। 

    10:42 (IST)12 Dec 2018
    चौंकाने वाला परिणाम

    यह चुनाव परिणाम कई मामलों में चाैंकाने वाला भी रहा। बुरहानपुर से निर्दलीय प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह ने जहां सरकार में मंत्री और भाजपा प्रत्याशी अर्चना चिटनीस को शिकस्त दी, वहीं, भाजपा की उषा ठाकुर तीन बार क्षेत्र बदलने के बावजूद भी चुनाव जीत गई। कई दिग्गज चेहरे जैसे चुरहट से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह, भोजपुर से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश पचौरी, हाटपीपल्या से भाजपा प्रत्याशी दीपक जोशी, मुरैना से भाजपा प्रत्याशी रूस्तम सिंह को हार का सामना करना पड़ा।

    10:25 (IST)12 Dec 2018
    भाजपा ने भी सरकार बनाने का दावा ठोका

    मात्र 109 सीटों पर जीत के बावजूद भाजपा ने भी सरकार बनाने का दावा ठोका है। भाजपा सांसद राकेश सिंह ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस को जनादेश नहीं है। कई निर्दलीय और अन्य भाजपा के संपर्क में हैं। कल राज्यपाल महोदया से मिलेंगे।

    09:30 (IST)12 Dec 2018
    सरकार बनाने में निर्दलीय की भूमिका

    मध्यप्रदेश में सभी 230 सीटों के चुनावी नतीजे सामने आने के बाद तस्वीर साफ हो गई है कि कांग्रेस को यहां सरकार बनाने में चार निर्दलीय उम्मीदवारों में से एक की अथवा समाजवादी पार्टी के इकलौते विधायक की सहायता लेनी पड़ेगी। कांग्रेस के खाते में 114 और भाजपा के खाते में 109 सीटें गई हैं। इसके अलावा मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी को दो सीटें मिली हैं और अखिलेश यादव नीत समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली है। चार निर्दलीय उम्मीदवारों को भी चुनाव में जीत हासिल हुई है।

    08:41 (IST)12 Dec 2018
    भाजपा के ये दिग्गज भी हारे चुनाव

    शिवराज सरकार के मंत्रियों सहित भाजपा के कई दिग्गजों को भी हार का सामना करना पड़ा है। इनमें सांसद अनूप मिश्रा, पूर्व मंत्री रंजना बघेल, निर्मला भूरिया, चौधरी राकेश सिंह, चौधरी चंद्रभान सिंह, प्रेमनारायण ठाकुर, सुदर्शन गुप्ता और केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत के बेटे जीतेंद्र गेहलोत भी शामिल हैं। 

    08:39 (IST)12 Dec 2018
    शिवराज सरकार के करीब एक दर्जन मंत्री की हार

    शिवराज सरकार के करीब एक दर्जन मंत्रियों को जनता ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। इनमें ओम प्रकाश धुर्वे, लालसिंह आर्य दीपक जोशी, अर्चना चिटनीस, जयभान सिंह पवैया, ललिता यादव, अंतरसिंह आर्य, रूस्तम सिंह, शरद जैन, उमाशंकर गुप्ता, बालकृष्ण पाटीदार जैसे नाम शामिल हैं। 

    08:36 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस की जीत के पीछे इस तिकड़ी का हाथ

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस की जीत के पीछे राज्य के तीन नेताओं की कड़ी मेहनत बताई जा रही है। इन तीन नामों में दिग्विजय सिंह, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस इस बार एकजुट होकर चुनाव लड़ा। भाजपा द्वारा लगातार हमले के बावजूद दिग्विजय सिंह भी चुपचाप पार्टी के लिए काम करते रहे। समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उन्होंने न सिर्फ पूरे राज्य का दौरा किया, बल्कि पार्टी की अंदरूनी गुटबाजी भी खत्म करने में सफलता पाई। इनके साथ ही सिंधिया राजघराने के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने युवाओं के बीच पार्टी की पकड़ को मजबूत की। यही वजह रही कि ग्वालियर-चंबल जैसे इलाकों में कांग्रेस को बढ़त मिली। 

    08:05 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा

    राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने के बाद कांग्रेस ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात का समय मांगा है।

    08:03 (IST)12 Dec 2018
    ये दिग्गज हारे चुनाव

    कई दिग्गज चेहरे जैसे चुरहट से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह, भोजपुर से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश पचौरी, हाटपीपल्या से भाजपा प्रत्याशी दीपक जोशी, मुरैना से भाजपा प्रत्याशी रूस्तम सिंह को हार का सामना करना पड़ा। 

    08:03 (IST)12 Dec 2018
    कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

    राज्य में 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव परिणाम जारी हो गए। इस चुनाव में कांग्रेस को 114, भाजपा को 109, बसपा को 2 और अन्य को 5 सीटें मिली है। राज्य में बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है।

    20:37 (IST)11 Dec 2018
    MP Election Result 2018: ईवीएम के मुद्दे पर ये बोले राहुल गांधी

    ईवीएम को लेकर राहुल गांधी ने कहा, "जहां तक ईवीएम की बात है, इससे जुड़े कई मसले हैं। अगर लोग ईवीएम से संतुष्ट नहीं है तो यह एक बड़ा मसला है जिसे हल किया जाना जरूरी है।" उन्होंने आगे कहा, "अगर चिप से छेड़छाड़ हुई है तो यह पूरे वोटिंग सिस्टम पर असर डाल सकता है। लेकिन ऐसा मैनुअल वोटिंग में नहीं हो सकता है। यूके और अन्य कई देशों में लोगों को ईवीएम नहीं चाहिए थी।"

    20:02 (IST)11 Dec 2018
    राहुल गांधी: सपा, बसपा और कांग्रेस की विचारधारा एक है

    बीजेपी की विचारधारा पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा, "सपा, बसपा और कांग्रेस की विचारधारा एक है जो बीजेपी से अलग है।" वहीं मुख्यमंत्री पद की दावेरदारी को लेकर उन्होंने कहा कि यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। इस काम को आराम से पूरा किया जाएगा।

    19:53 (IST)11 Dec 2018
    राहुल गांधी ने कहा जीत का श्रेय छोटे व्यापारियों और किसानों को दिया

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रेस वार्ता शुरू हो गई है। उन्होंने तेलंगाना और मिजोरम में जीतने वाली पार्टियों को बधाई दी है। वहीं छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की जीत पर उन्होंने कहा, "यह जीत कांग्रेस के वरकर्स, छोटे व्यापारियों और किसानों की जीत है। कांग्रेस पार्टी के लिए यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और हम इस पर काम करेंगे।"

    19:39 (IST)11 Dec 2018
    MP Election Result 2018 LIVE Updates: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जल्द करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब से थोड़ी ही देर में प्रेस वार्ता करेंगे। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे अब तय हो चुके हैं। तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत तय है। हालांकि मध्यप्रदेश में अभी किसी को भी बहुमत नहीं मिला है।

    19:27 (IST)11 Dec 2018
    MP Election Result 2018: जबलपुर उत्‍तर सीट पर कांग्रेस की बढ़त

    मध्य प्रदेश में जबलपुर उत्‍तर सीट पर कांग्रेस के विनय सक्सेना बढ़त बनाए हुए हैं। उनके पीछे हैं भारतीय जनता पार्टी के शरद जैन। हालांकि दोनों के बीच मार्जिन बहुत कम है। विनय सक्सेना 1154 वोटों से आगे चल रहे हैं।

    18:35 (IST)11 Dec 2018
    जबलपुर पाटन से जीते अजय विश्नोई

    भाजपा के कद्दावर मंत्री अजय विश्नोई जबलपुर की पाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैंं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के नीलेश अवस्थी को 15000 वोटों से पराजित किया है। चुनाव जीतने के बार विश्नोई ने भाजपा की हार का कारण गलत तरीके से बांटे गए टिकट को बताया है।

    18:27 (IST)11 Dec 2018
    मंत्री उमाशंकर गुप्ता कांग्रेस उम्मीदवार से पीछे

    मध्य प्रदेश की भोपाल ​दक्षिण पश्चिम सीट पर मुकाबला अब रोमांचक हो गया है। यहां मध्य प्रदेश के कद्दावर मंत्री और भाजपा उम्मीदवार उमाशंकर गुप्ता को कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रकाश चंद्र शर्मा ने चुनौती दी थी। चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक, प्रकाश चंद्र शर्मा अपने प्रतिद्वंद्वी उमाशंकर गुप्ता से छह वोटों से आगे चल रहे हैं।

    17:24 (IST)11 Dec 2018
    जानें क्या रहा देवास के मतदाताओं का जनादेश?

    मध्य प्रदेश के देवास जिले से भाजपा की गायत्री राजे पंवार ने कांग्रेस के जयसिंह को 25000 मतों से जीतीं। हाटपिपलिया से कांग्रेस के मनोज चौधरी ने मंत्री दीपक जोशी को 10 हजार से अधिक मतों से हराया। सोनकच्छ से कांग्रेस के सज्जन सिंह वर्मा ने भाजपा के राजेंद्र वर्मा को 8000 मतों से हराया। बागली में भाजपा के पहाड़ सिंह ने कांग्रेस के कमल वास्कले को 11000 मतों से हराया है। वहीं खातेगांव से भाजपा के आशीष गोविंद शर्मा ने कांग्रेस के ओम पटले को 6000 मतों से हराया।

    16:12 (IST)11 Dec 2018
    मप्र में भाजपा का खुला खाता

    चुनाव आयोग ने मध्‍य प्रदेश की पहली विधानसभा सीट का नतीजा जारी कर दिया है। इसी के साथ मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा का खाता खुला है। रतलाम ग्रामीण सीट पर भाजपा के दिलीप कुमार मकवाना चुनाव जीत गए हैं। उन्हें 79806 वोट मिले हैं। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के थावर लाल भूरिया को 74,201 वोट मिले हैं।

    15:42 (IST)11 Dec 2018
    बोला चुनाव आयोग- मप्र में भाजपा से बहुत आगे निकली कांग्रेस

    चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि विपक्षी पार्टी कांग्रेस अब सत्तारूढ़ भाजपा से बहुत आगे निकल गई है। आधिकारिक बयान के मुताबिक,कांग्रेस मध्य प्रदेश में 115 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि भाजपा 105 सीटों पर आगे चल रही है। 10 सीटों में अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

    15:34 (IST)11 Dec 2018
    मध्य प्रदेश में बदलती दिख रही है सियासी तस्वीर

    मध्य प्रदेश में चुनाव की मतगणना शुरू होने के सात घंटे बाद भी सियासत के सिकंदर का सस्पेंस खत्म नहीं हुआ है। अभी तक भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों की जीत और सरकार किसकी बनेगी इस सवाल पर सस्पेंस बना हुआ है। फिलहाल मध्य प्रदेश में कांग्रेस 113 सीटों पर लीड कर रही है। जबकि सत्ताधारी भाजपा फिलहाल 107 सीटों पर बनी हुई है। अन्य प्रत्याशियों के खाते में भी 10 सीटें जाती दिख रही हैं।

    15:10 (IST)11 Dec 2018
    मंत्री रुस्तम सिंह भी पिछड़े

    मध्य प्रदेश की मुरैना विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी और शिवराज सरकार में मंत्री रहे रुस्तम सिंह की सीट भी संकट में दिख रही है। रुस्तम सिंह वर्तमान में तीसरे स्थान पर चल रहे हैं।

    14:51 (IST)11 Dec 2018
    आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी की जमानत जब्त

    मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे। खबर है कि प्रदेश की सिंगरौली सीट पर आम आदमी पार्टी आगे चल रही है। जबकि मंदसौर सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी की जमानत भी जब्त होने की सूचना मिली है।

    14:31 (IST)11 Dec 2018
    बुधनी में बरकरार है शिवराज का जलवा

    पांच चरण में वोटों की गिनती पूरी होने के बाद बुधनी सीट पर मुख्यमंत्री शिवराज 10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं।

    Next Stories
    1 Chhattisgarh Vidhan Sabha Election Result 2018: रुझान- कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत, ये दो चेहरे CM की रेस में
    2 Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Result 2018 Updates: कांग्रेसमय हुई राजस्थान, जनता ने ‘राजे सरकार’ को किया बेदखल
    3 Rajasthan Chunav Result 2018: जनता ने Congress का दिया साथ, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट
    ये पढ़ा क्या ?
    X