ताज़ा खबर
 

नई चिंताः प्रत्याशियों को पता चल जाता है किस इलाके से उन्हें नहीं मिले वोट, बढ़ा मतदाताओं की उपेक्षा का खतरा

Assembly Polls 2018: EVM को लेकर एक चिंताजनक बात सामने आई है। इससे मतदाताओं की उपेक्षा का खतरा बढ़ गया है।

Author December 13, 2018 12:46 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर। (Express Photo)

MP Chunav Election Result 2018, MP Vidhan Sabha Election Chunav Result 2018: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर एक चिंताजनक बात सामने आई है। दरअसल ईवीएम को लेकर वोट की गोपनीयता पर एक सवालिया निशान लग गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मतगणना के दौरान जैसे-जैसे ईवीएम खुल रही थी वैसे-वैसे मोहल्ले के हिसाब से पार्टियों को मिले वोटों का हिसाब लगने लगा। सभी प्रत्याशियों को यह बात पता चल गई है कि उन्हें किस मोहल्ले के प्रत्याशियों ने वोट दिया और किस मोहल्ले के प्रत्याशियों ने नहीं दिया। अलग-अलग बूथों की सूचियां वॉट्सएप और फेसबुक पर भी वायरल हो रही हैं।

…इसका नुकसान क्यों?

– प्रत्याशियों को अपने समर्थक वोटों का पता चलने से आशंका रहती है कि वे उन्हीं इलाकों में ज्यादा फोकस करते हैं जहां से उन्हें ज्यादा वोट मिले हैं।

– दो या तीन चुनावों में इलाकों से मिलने वाले वोटों का ट्रेंड भी पता चलता है। इससे जीतने वाले राजनीतिक दलों की तरफ से उन क्षेत्रों की उपेक्षा की आशंका बढ़ जाती है।

– जो सीटें सत्ताधारी दल के पास नहीं होती हैं वहां के प्रतिनिधि अक्सर उपेक्षा का आरोप लगाते हैं। ठीक यही काम इससे नीचे के स्तर पर भी होता है।

– इस तरह की जानकारी और संभावित भेदभाव लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने वाला है।

Election Result 2018 Highlights: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

पहले से चिंतित है चुनाव आयोग

इस संबंध में चुनाव आयोग पहले से चिंतित है। 2008 में आयोग की तरफ से ऐसी व्यवस्था भी तैयार की गई थी जिससे सभी टेबल की ईवीएम को जोड़कर वोट बताए जा सकते थे। इससे अलग-अलग मोहल्लों के वोट का पता नहीं चलता था। चुनाव आयोग के मुताबिक ईवीएम के उपयोग के लिए कानून में संशोधन जरूरी है लेकिन कई राजनीतिक दल इसके लिए सहमत नहीं हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App