ताज़ा खबर
 

Mizoram Election Result 2018: पूर्वोत्तर में कांग्रेस को बड़ा झटका, पांच बार के मुख्यमंत्री लाल थनहवला दोनों सीटों से हारे

Mizoram Election Result 2018: मिजोरम में कांग्रेस को कई बड़े झटके लगे हैं। राज्य में पांच बार मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता लाल थनहवला खुद अपनी एक भी सीट नहीं बचा पाए।

Author Updated: December 11, 2018 1:50 PM
मिजोरम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लाल थनहवला (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Mizoram Election Result 2018:  पूर्वोत्तर में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के लिए बुरी खबर यह भी है कि पार्टी के दिग्गज नेता और मौजूदा मुख्यमंत्री लाल थनहवला दो जगह से लड़े थे और दोनों ही जगह से हार गए हैं। राज्य में 10 साल से सत्ता में रही कांग्रेस को इस बार बड़ा झटका लगा है। वहीं पिछली बार आधा दर्जन सीटें भी नहीं जीत पाई मिजो नेशनल फ्रंट इस बार सरकार बनाने जा रही है। इस तरह से पूर्वोत्तर में कांग्रेस का आखिरी गढ़ भी हाथ से छूट गया।

अपनी सीटें भी नहीं बचा पाए 5 बार के CM

मिजोरम में रिकॉर्ड पांच बार मुख्यमंत्री रहे लाल थनहवला को इस बार चंफाई साउथ विधानसभा सीट से उन्हें मिजो नेशनल फ्रंट के लालदुंगटूवांगा ने हराया है। वहीं सरछिप विधानसभा सीट से उन्हें मिजो नेशनल फ्रंट के लालरामजौवा ने हराया है। मुख्यमंत्री का ही दोनों सीटों पर हार जाना कांग्रेस के लिए पूर्वोत्तर में बड़ा झटका है।

Election Result 2018 LIVE: Rajasthan | Telangana | Mizoram | Madhya Pradesh | Chhattisgarh Election Result 2018

पिछली बार 80 फीसदी सीटें थीं कांग्रेस के पास

इस इलाके में कांग्रेस का पूरी तरह से सफाया हो गया है। पूर्वोत्तर में कांग्रेस का एकमात्र राज्य मिजोरम भी अब हाथ से फिसल गया है। 40 सीटों वाले इस राज्य में 10 साल के कांग्रेस राज के बाद फिर से मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार बनने जा रही है। राज्य में पिछली बार 34 सीटों पर रही कांग्रेस को इस बार 10 का आंकड़ा भी छूती नजर नहीं आ रही है। वहीं मिजो नेशनल फ्रंट पिछली बार महज पांच सीटों पर चुनाव जीत पाई थी। उल्लेखनीय है कि राज्य में 28 नवंबर को हुए मतदान में 75 फीसदी मतदान हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Rajasthan Election 2018: गहलोत या सचिन, किसे सीएम बनाएंगे राहुल? सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने दिया निर्दलियों को न्योता
2 Chhattisgarh Election Result 2018: फिल्म डायरेक्टर का बयान, कहा- कांग्रेस की जीत से नक्सलियों के खिलाफ अभियान होगा कमजोर
3 श‍िवराज, वसुंधरा और रमन को मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ से हटाएगी भाजपा, नए हाथों में होगी लोकसभा चुनाव की कमान!
ये पढ़ा क्या?
X