ताज़ा खबर
 

MCD Polls: आप सरकार ने VVPAT सुविधा से लैस EVM के प्रयोग को लेकर कोर्ट में दायक की याचिका

आम आदमी पार्टी ने निर्वाचन आयोग को राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले एमसीडी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनों से जुड़ी ईवीएम का इस्तेमाल करने का आदेश देने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में आज एक याचिका दायर की।

Author नई दिल्ली | April 18, 2017 2:06 PM
आम आदमी पार्टी ने निर्वाचन आयोग को राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले एमसीडी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनों से जुड़ी ईवीएम का इस्तेमाल करने का आदेश देने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में आज एक याचिका दायर की।

आम आदमी पार्टी ने निर्वाचन आयोग को राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले एमसीडी चुनावों में वीवीपीएटी मशीनों से जुड़ी ईवीएम का इस्तेमाल करने का आदेश देने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय में आज एक याचिका दायर की। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति अनु मल्होत्रा की पीठ के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए एक याचिका का जिक्र किया गया और पीठ ने इस मामले पर आज ही सुनवाई करने पर सहमति जताई। एमसीडी चुनाव में पार्षद के चुनाव के लिए मैदान में उतर रहे मोहम्मद ताहिर हुसैन और आप द्वारा दायर याचिका का वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने जिक्र किया।

उन्होंने अदालत से विभिन्न राज्यों में ईवीएम से छेड़छाड़ की हालिया कथित घटनाओं के मद्देनजर इस मामले को आज के लिए सूचीबद्ध करने की अपील की। याचिकाकर्ता ने यह जानना चाहा कि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने पहली पीढ़ी की ईवीएम क्यों मांगी जो कि एमसीडी चुनाव कराने के लिए न्यूनतम सुरक्षा सुविधाओं से युक्त है।

उन्होंने एमसीडी चुनाव के लिए राजस्थान से लाई गई मशीनों के इस्तेमाल पर कड़ी आपत्ति जताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव के लिए राजस्थान से लाई गई ईवीएम मशीनों से कथित छेड़छाड़ किए जाने का हाल में आरोप लगाते हुए इन्हें इस्तेमाल नहीं करने की मांग की थी। केजरीवाल ने कहा कि केवल वीवीपीएटी युक्त मतदान मशीनों का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वोटर वेरिफाइट पेपर आॅडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मतपत्र रहित मतदान प्रणाली का इस्तेमाल करने वाले मतदाताओं को फीडबैक मुहैया कराने का एक तरीका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 AAP ने सोशल मीडिया पर मांगा चंदा, उड़ा मजाक, लोगों ने पूछा – राम जेठमलानी की फीस दोगे या चाय समोसे का बिल भरोगे
2 Delhi MCD Polls 2017: बीजेपी के पर्चे में अजीब अपील- हाथी (बसपा) का बटन दबाइए, भाजपा उम्मीदवार को जिताइए
3 दिल्ली नगर निगम चुनाव: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, जनता पर निगम कर का बोझ नहीं डालने का वादा
यह पढ़ा क्या?
X