ताज़ा खबर
 

MCD चुनाव नतीजे 2017: दिल्‍ली नगर निगम पर बीजेपी की जीत का हैट्रिक, AAP को 48, कांग्रेस को 30 सीट

MCD Election Result 2017: दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 272 सीटों में से 270 सीटों पर वोट डाले गए थे।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि यह मोदी सरकार के काम की जीत है।

दिल्ली नगर निगम चुनावों की सभी 270 सीटों का रिजल्ट घोषित हो गया है। इसमें बीजेपी को 181, आम आदमी पार्टी को 48, कांग्रेस को 30 और अन्य को 11 सीटों पर जीत मिली है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम की 63 सीटों में से 47 पर बीजेपी, 11 पर आम आदमी पार्टी, 3 पर कांग्रेस और 2 सीटों पर अन्य की जीत हुई है। उत्तरी दिल्ली की 103 सीटों में से 64 पर बीजेपी, 21 पर आम आदमी पार्टी, 15 पर कांग्रेस और 3 सीटों पर अन्य की जीत हुई है। दक्षिणी दिल्ली की 104 सीटों में से 70 पर बीजेपी, 16 पर आम आदमी पार्टी, 12 पर कांग्रेस और 6 सीटों पर अन्य की जीत हुई है। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि यह मोदी सरकार के काम की जीत है। शाह ने कहा कि दिल्ली के परिणाम ने बीजेपी के विजय रथ को आगे बढ़ाया है। एमसीडी चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी ने जनता का शुक्रिया अदा किया। कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

माकन के बाद दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पी सी चाको ने भी इस्तीफे की पेशकश की है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) के महासचिव गुरुदास कामत ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। दिल्ली में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी में भी भारी उथल-पुथल की खबर है। पार्टी संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत तमाम नेता इस हार के लिए ईवीएम में छेड़छाड़ को जिम्मेदार मान रहे हैं। इस बीच आप विधायक अलका लांबा ने भी इस्तीफे की पेशकश की है। मालवीय नगर से आप विधायक सोमनाथ भारती ने भी इस्तीफे की पेशकश की है।

अरविंद केजरीवाल के बड़े शुभचिंतक रहे अन्ना हजारे ने उन्हें कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि ईवीएम ने नहीं, कथनी-करनी के फर्क ने आप को हराया है। उन्होंने कहा कि लोग समझ चुके हैं क‍ि इनके द‍िमाग में सेवा नहीं सत्ता है। केजरीवाल के पूर्व सहयोगी मयंक गांधी ने भी एक खत लिखकर अरविंद केजरीवाल की नीतियों की आलोचना की है। MCD चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। इसमें कुल 272 में से 270 वार्ड में वोटिंग हुई थी। जिन दो वार्ड पर फिलहाल वोटिंग नहीं हुआ है उसमें सराय पीपल थाला और मौजपुर शामिल है। दोनों सीटों पर अगले महीने चुनाव होगा।

यहां पढ़ें Delhi MCD Chunav/Elections Result 2017 Live Updates:

7.15 PM:एमसीडी चुनाव में बीजेपी की जीत के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने जनता का शुक्रिया अदा किया।

दिल्ली MCD चुनाव नतीजे 2017: बीजेपी, कांग्रेस और आप के लिए क्या हैं शुरुआती रुझानों के मायने

5.15 PM: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आम आदमी पार्टी को दिल्ली MCD चुनावों की करारी हार पचाने के लिए गोलियां खाने की सलाह दी।

4.55 PM: उत्तरी दिल्ली नगर निगम की 104 सीटों में बीजेपी को 65, आप को 20, कांग्रेस को 15 और अन्य को  3 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

4.45 PM: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि एमसीडी चुनावों में बीजेपी की जीत ईवीएम पर विलाप करने वालों के लिए एक सबक है।

4.35 PM: दक्षिणी दिल्ली के नजफगढ़ वार्ड 43 से निर्दलीय मीना देवी ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली के सुल्तानपुरी ए वार्ड से आम आदमी पार्टी के संजीव कुमार ने जीत दर्ज की है।

MCD चुनावों में बीजेपी की जीत पर अमित शाह बोले- “नतीजों ने बीजेपी के विजय रथ को और आगे बढ़ाया”

4.30 PM: दक्षिणी दिल्ली के राज नगर वार्ड 46 से बीजेपी के भूपेंद्र गुप्ता ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली की शकूरपुर वार्ड से आम आदमी पार्टी के अशोक कुमार ने जीत दर्ज की है।

4.25 PM: दक्षिणी दिल्ली के मुनिरका वार्ड 66 से बीजेपी के भगत सिंह टोकस ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली के सावन पार्क से मंजू खंडेलवाल जीती हैं।

4.05 PM: MCD चुनाव नतीजे आने के बाद आम आदमी पार्टी में झगड़ा बढ़ गया है। दिल्ली के जलसंसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि सिर्फ ईवीएम को जिम्मेदार ठहराना ठीक नहीं है।

4.00 PM: बीजेपी दिल्ली के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि तीन महीने में दिल्ली में कहीं कूड़ा नहीं रहेगा। 

3.50 PM: दक्षिणी दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 35.88 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 25.85 फीसदी, कांग्रेस को 20.78 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 2.92 फीसदी वोट मिले हैं।

3.45 PM: पूर्वी दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 38.69 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 23.21 फीसदी, कांग्रेस को 22.88 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 6.04 फीसदी वोट मिले हैं।

3.39 PM:उत्तरी दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बीजेपी को 35.99 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 27.95 फीसदी, कांग्रेस को 20.95 फीसदी और बहुजन समाज पार्टी को 4.12 फीसदी वोट मिले हैं।

3.31 PM: दक्षिणी दिल्ली के नजफगढ़ वॉर्ड 43 से निर्दलीय उम्मीदवार मीना देवी ने जीती हैं। वहीं उत्तरी दिल्ली के सुल्तानपुरी ए से आम आदमी पार्टी के संजीव कुमार ने जीत दर्ज की है।

3.25 PM: दक्षिणी दिल्ली के महरौली वार्ड 68 से बीजेपी की आरती सिंह ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली के सरूप नगर से कांग्रेस के सुदेश जीते हैं।

3.20 PM: दक्षिणी दिल्ली राज गार्डन वार्ड 46 से बीजेपी के भूपेन्द्र गुप्ता जीते। वहीं उत्तरी दिल्ली के सावन पार्क वार्ड से बीजेपी की मंजू खंडेलवाल ने जीत दर्ज की है।

MCD चुनावों में मिली हार पर आप नेता बोले- “बीजेपी की जीत के पीछे ईवीएम गड़बड़ी इकलौता कारण”

3.10 PM: वरिष्ठ कांग्रेस नेता और ऑल इंडिया कॉग्रेस कमिटी (AICC) के महासचिव गुरुदास कामत ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। दरियागंज से कांग्रेस की यास्मिन किदवई ने 59 वोटों से जीत दर्ज की है।

3.00 PM: पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार से बीजेपी की बबिता खन्ना ने जीत दर्ज की है। द्वारका से बीजेपी के कमलजीत सहरावत 9866 वोटों से जीते।

2.50 PM: चाको ने कहा, ”हम दोनों (चाको और माकन) ही एक तरह से अपनी जिम्‍मेदारी निभाने में नाकाम रहे। पार्टी को चीजें सही करने के लिए मौका देना चाहिए ताकि स्थिति सुधरे।”

2.46 PM: एमसीडी चुनावों में हार पर कांग्रेस के दिल्‍ली प्रभारी पीसी चाको ने इस्‍तीफे की पेशकश की।

2.41 PM: केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एमसीडी नतीजों पर भाजपा को जीत पर दिल्‍ली इकाई के कार्यकताओं को बधाई दी है।

2.34 PM: दरियागंज से कांग्रेस की यास्मिन किदवई 59 वोटों से जीतीं।

2.30 PM: पूर्वी दिल्‍ली के बीजेपी नेता महेश गिरि ने ट्वीट किया है, ”पूर्वी दिल्ली निगम में हमको तीन-चौथाई से भी अधिक सीटें मिली हैं। कुल 63 में से हमारे 49 प्रत्याशी विजयी हुए हैं। इस प्रेम से मैं अभिभूत हूँ।”

2.24 PM: केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने ट्वीट कर कहा, ”दिल्ली नगर निगम चुनावों में भाजपा को मिली जीत, जनता के भरोसे की जीत है। इस जीत पर सभी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाईयां”

2.18 PM: आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती ने एमसीडी चुनावों में हार के बाद पार्टी के सभी पदों से इस्‍तीफा दे दिया है। : इंडिया टीवी

02.10 PM: एमसीडी चुनावों में बीजेपी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्‍ली की जनता का शुक्रिया अदा किया है। उन्‍होंने कहा कि ‘दिल्‍ली के लोगों ने बीजेपी में भरोसा दिखाया, इसके लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं। मैं एमसीडी चुनावों में भाजपा की भारी जीत सुनिश्चित करने के लिए टीम बीजेपी की बड़ी मेहनत की प्रशंसा करता हूं।”

02.05:दक्षिणी दिल्ली के ख्याला वार्ड 8 से कांग्रेस की प्रिया चंदेला ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली के रानी खेलार से बीजेपी के जयेंद्र कुमार जीते हैं।

01.55 pm:उत्तरी दिल्ली के पश्चिम विहार से बीजेपी के विनीत मोहरा जीते हैं। वहीं दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार-ई से बीजेपी के ही दीपक जैन ने जीत दर्ज की है।

01.50 pm: उत्तरी दिल्ली के निठारी से बीजेपी के सोना चौधरी ने जीत दर्ज की है। वहीं उत्तरी दिल्ली के ही पहाड़गंज से बीजेपी की बबिता भरीजा जीती हैं।

01.45 pm: दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि जिस पार्टी को दिल्ली विधानसभा की 70 में 67 सीटें मिलती हैं, उसे अब 67 वार्ड भी नहीं मिले।

01.40 pm: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में अब तक बीजेपी ने 43,  आप ने 5, कांग्रेस ने 8 सीटें जीतीं। 2 पर निर्दलीय, 1 पर इनेलो और 1 पर सपा ने जीत दर्ज की।

01.35 pm:उत्तरी दिल्ली नगर निगम में बीजेपी को अब तक 39, आप को 17 और कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली। 2 निर्दलीय उम्मीदवार भी जीते।

01.30 pm:साउथ दिल्ली के बिंदापुर वार्ड 29 से बीजेपी के राजीव कुमार जीते। वहीं उत्तरी दिल्ली के इंद्रपुरी से बीजेपी की सुनीता कौशिक ने जीत दर्ज की है।

01.25 pm:उत्तरी दिल्ली के मोती नगर से बीजेपी के विपिन मल्होत्रा जीते। साउथ दिल्ली के तुगलकाबाद से बीजेपी की सुमन ने जीत दर्ज की।

01.20 pm:पूर्वी दिल्ली, सवोली से बीजेपी के हरि प्रकाश बहादुर ने दर्ज की जीत। वहीं शकरपुर से बीजेपी की ही नीतू त्रिपाठी जीतीं। साउथ दिल्ली के तिलक नगर वार्ड से आप के गुरमुख सिंह ने जीत दर्ज की।

01.15 pm: बीजेपी ने सुकमा के शहीदों को समर्पित की जीत।

MCD चुनाव नतीजे 2017: मोदी लहर ने किया कांग्रेस-आप का सफाया, देखें वीडियो

01.10 pm: मनोज तिवारी समेत सभी कार्यकर्ताअों को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू मनोज तिवारी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाकर दी बधाई।  

01.05 pm: मनोज तिवारी ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल का नाम लिये बिना उनपर साधा निशाना। कहा, बिजली पानी का दाम कम करने वाला मुख्यमंत्री बिजली पानी का दाम बढ़ाने की धमकी दे रहा है।

01.05 pm: मनोज तिवारी ने कहा कि मोदीजी की नीतियों पर दिल्ली की जनता ने भरोसा जताया।

01.00 pm: मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली की सफाई को प्राथमिकता दी जाएगी।

12.58 pm: MCD चुनावों में जीत पर बोले मनोज तिवारी, जीत के लिए दिल्ली की जनता को नमन।

12.55 pm: दिल्ली नगर निगम चुनावों को लेकर मनोज तिवारी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू।

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की हालत और केजरीवाल के बयान पर केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने चुटकी ली।

12.45 pm: साउथ दिल्ली की 104 वार्डों में  बीजेपी 70, आप 16, कांग्रेस 11 और अन्य 7 वार्डों में आगे चल रहे हैं।

12.40 pm: खानपुर बार्ड से बीजेपी के सुरेश कुमार गुप्ता जीते।

12.35 pm: दक्षिणी दिल्ली के बुद्ध बिहार से बीजेपी की गायत्री ने जीत दर्ज की।

अमित शाह ने कोलकाता में की प्रेस कॉन्फ्रेंस

12.30 pm : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मोदी की गरीब कल्याण योजना से जीत मिली।

12.20 pm : लक्ष्मीनगर की सभी चार सीटों पर बीजेपी का कब्जा। पालम से बीजेपी के अजय कुमार ने जीत दर्ज की है।

12.15 pm : अाम आदमी पार्टी ने कहा है कि यह मोदी लहर नहीं ईवीएम लहर है।

12.00 pm : अजय माकन ने कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने हार की नैतिक जिम्मेदारी भी ली। अजय माकन ने कहा कि वह अगले एक साल तक पार्टी का कोई भी पद नहीं लेंगे और पार्टी कार्यकर्ता की तरह कार्य करेंगे। अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस ने वापसी की है लेकिन उन्हें और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी।

11.40 am: भारतीय जनता पार्टी को मिल रही बढ़त पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। अमित शाह ने कहा कि यह मोदी सरकार के काम की जीत है। उन्होंने मनोज तिवारी और कार्यकर्ताओं को बधाई दी। उन्होंने दिल्ली की जनता का शुक्रिया भी किया। शाह ने कहा कि दिल्ली के परिणाम ने बीजेपी के विजय रथ को आगे बढ़ाया है।

11.35 am: EVM पर सवाल खड़े करते हुए मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘बीजेपी ने 2009 का चुनाव हारने के बाद 5 साल ईवीएम पर रिसर्च कर महारत हासिल की और आज उसी रिसर्च और महारत के दम पर चुनाव जीत रही है।’ दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘बीजेपी ने ईवीएम पर सिर्फ रिसर्च नहीं की बल्कि इनके नेता जीबीएल नरसिंहाराव व आडवाणी जी ने किताब भी लिखी, इनके नेता सुप्रीम कोर्ट भी गए थे। ईवीएम टेम्परिंग देश के लोकतंत्र की ऐसी कड़वी सच्चाई है जिसका शुरू में मज़ाक उड़ सकता है। लेकिन मज़ाक के डर से हम सच बोलना नहीं छोड़ सकते।’ मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी की जीत पर उनको यकीन नहीं है क्योंकि कूड़ा फैलने वाली पार्टी जीत नहीं सकती।

11.30 am: यह भी पढ़े: MCD चुनाव 2017: शुरुआती रुझानों में तीसरे नंबर पर AAP, लोगों ने जमकर उड़ाया मजाक

11.20 am: चुनाव नतीजों पर कांग्रेस नेता शीला दीक्षित ने कहा, ‘आक्रमक कैंपेन करना चाहिए था, मैंने कैंपेन नहीं किया क्योंकि किसी ने मुझे कहा ही नहीं।’ शीला ने EVM पर भी बात रखी। उन्होंने कहा, ‘सरकार को दुविधा दूर करनी चाहिए पर तो हारता है वो कहता है कि ईवीएम खराब है, जो जीत जाता है वो कहता है ठीक है।’

11.10 am: वोट शेयर की बात करें तो आप का वोट शेयर दो साल में ही आधा हो गया है। 2015 में आप को 54 प्रतिशत वोट मिले थे। वहीं तब बीजेपी की वोट प्रतिशत 32 था। कांग्रेस को 9 प्रतिशत वोट मिले थे।

11.00 am: बीजेपी के दफ्तर के बाहर पोस्टर लगे हैं। जिसमें इस जीत को सुकमा में जान गंवाने वाले CRPF के जवानों को समर्पित किया गया है।

10.50 am: ईस्ट MCD के चौहान बांगर से अब्दुल रहमान की जीत हुई है। वह आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार थे।

10.40 am:  पुष्प विहार से भी बीजेपी जीती है। वहां रेखा नाम की उम्मीदवार को खड़ा किया गया था।

10.30 am: स्वराज पार्टी के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने भाजपा को जीत की बधाई दी। उन्होंने कहा कि EVM पर सवाल खड़े करना ठीक नहीं है।

10.20 am:  परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा – ईवीएम की वजह से हारे, ये ईवीएम की लहर की जीत है

10.15 am: यह भी पढ़े, LIVE MCD चुनाव नतीजे 2017: जीतने पर भी जश्न नहीं मनाएंगे मनोज तिवारी, बोले – सुकमा हमले पर दुखी हूं

10.10 am: भगवंस मान ने केजरीवाल पर उठाए सवाल, कहा- एवीएम पर सवाल खड़े करने का नहीं कोई फायदा

10.05 am: सादतपुर से कांग्रेस उम्मीदवार आगे।

10.00 am: जनकपुरी दक्षिण से वीना शर्मा, पुष्प विहार से रेखा सांकला, मधुविहार से ममता धामा ने जीत दर्ज की।

9.55 am: सोनिया विहार से बीजेपी की सुष्मा मिश्रा की जीत।

9.50 am: जनकपुरी वेस्ट और जनकपुरी ईस्ट में भी बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है।

9.45 am: बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय मनोज तिवारी ने पीएम मोदी को दिया।

9.40 am: दिल्ली में कुछ मुस्लिम इलाकों में भी बीजेपी आगे चल रही है।

9.30 am: दिल्ली में दो वार्ड के नतीजे आ गए हैं। जिन दो वार्ड के नतीजे आए हैं उसमें मदनगीर और खानपुर शामिल है। दोनों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है।

9.20 am: आम आदमी पार्टी लगातार EVM में गड़बड़ी के आरोप लगाती रही है। आप नेताओं ने पंजाब और गोवा में विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी EVM पर सवाल उठाए थे।

9.10 am: यह भी पढ़ें: तो क्‍या अरविंद केजरीवाल में है आप के अंत की इस शुरुआत को रोकने का दम?

9.05 am: दिल्ली नगर निगम में बीजेपी 187 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस फिलहाल 40 वार्ड पर आगे है। लेकिन आप की तरफ से उसको कड़ी टक्कर है। आप 37 वार्ड पर आगे है।

9.00 am: बीजेपी नेता हर्षवर्धन ने कहा कि शुरुआती रुझान उसी हिसाब से आ रहे हैं जैसे कि उन्होंने चुनावी प्रचार के  वक्त सोचा था। हर्षवर्धन ने कहा कि लोगों को बीजेपी नेतृत्व और पीएम पर भरोसा है।

8.55 am: खबरों के मुताबिक, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अरविंद केजरीवाल से मिलने पहुंचे हैं।

8.50 am: दिल्ली राज्य के चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान के मुताबिक, बीजेपी 44, कांग्रेस 10 और आप 4 सीटों पर आगे है। वहीं निर्दलीय भी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।

8.45 am: भारतीय जनता पार्टी की बढ़त 151 के करीब हो गई है। वहीं आप कुल 25 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस दूसरे नंबर पर है।

8.38 am: आप नेता कपिल मिश्रा ने EVM पर सवाल खड़े किए। उन्होंने अरविंद केजरीवाल के आंदोलन वाली बात का समर्थन भी किया। बता दें कि केजरीवाल ने कहा था कि वह EVM में गड़बड़ी के खिलाफ आंदोलन करेंगे। केजरीवाल ने क्या कहा था पढ़िए 

8.35 am: शुरुआती रुझान में बीजेपी इस वक्त 65 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस आप को पछाड़ते हुए 17 सीटों पर बढ़त के साथ दूसरे नंबर पर है। आप फिलहाल कुल 11 सीटों पर आगे है।

8.32 am: देखिए एग्जिट पोल्स में क्या सामने आया

8.30 am: वोटों की गिनती के लिए 35 सेंटर बनाए गए। इसमें 16 नॉर्थ दिल्ली, 13 साउथ और छह ईस्ट दिल्ली में हैं। आज के लिए नौ हजार से ज्यादा पुलिसवालों को तैनात किया गया है। बुधवार को ड्राई डे भी रखा गया है।

8.25 am: शुरुआती रुझानों में बीजेपी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। इस वक्त बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है।

8.20 am: वोटों की गिनती से पहले बीजेपी दिल्ली के अध्यक्ष मनोज तिवारी पूजा करते देखे गए। उन्होंने 235 सीट जीतने का दावा किया।

8.15 am: बीजेपी की बढ़त 8 सीटों पर हो गई है। वहीं आप ने खाता खोलकर तीन सीटों पर बढ़त बना ली है। वहीं कांग्रेस भी चार सीटों पर आगे है।

8.10 am: शुरुआती रुझान में बीजेपी सबसे आगे है। उसे पांच सीटों पर बढ़त है। वहीं कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। आप जीरो पर है।

8.05 am: दिल्ली MCD का पहला रुझान आ गया है। इसमें बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई गई है। यह रुझान साउथ एमसीडी से आया।

8.00 am: वोटों की गिनती  शुरू हो गई है। दो तीन घंटे में साफ हो जाएगा कि कौन जीतने जा रहा है।

7.50 am: चुनाव आयोग के मुताबिक, फाइनल नतीजे शाम पांच बजे तक आएंगे। विजेता का नाम भी 2 बजे तक सामने आ सकता है।

7.40 am: वोटिंग वाले दिन ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आप पार्टी के कई नेताओं ने EVM पर सवाल कर दिए थे। केजरीवाल ने तो यह भी कहा था कि अगर EVM की वजह से हारे तो वह प्रदर्शन करेंगे।

7.35 am: वोटों की गिनती कुछ देर में शुरू हो जाएगी।

7.30 am: दिल्ली नगर निगम 2012 के चुनाव में किस सीट पर कौन जीता था, देखिए

1 Narela ( W ) BJP Kesh Rani
2 Bankner ( G ) BJP Mohan Prasad Bhardwaj
3 Alipur ( SCW ) INC Aruna
4 Bakhtawar Pur ( W ) BSP Reeta
5 Bhalswa Jahangir Pur ( SC ) BJP Ram Kishan Bansiwal
6 Mukund Pur ( G ) LJP Gulab Singh
7 Burari ( W ) INC Aman Tyagi
8 Jharoda ( G ) BJP Rajpal Rana
9 Malka Ganj ( SCW ) INC Guddi Devi Jatav
10 Timarpur(W) INC Sunita
11 Mukharjee Nagar (G) BJP Rajni Abbi
12 G.T.B.Nagar (W) BJP Reema Kaur
13 Dhir Pur (G) INC Mukesh Kumar Goel
14 Adarsh Nagar (W) BJP Neelam Bhudhiraja
15 Sarai Pipal Thala ( G ) BSP Parmesh Kumar Chauhan
16 Jahangir Puri – I ( SC ) INC Parma Bhai Solanki
17 Samaypur Badli ( SCW ) BJP Mamta
18 Libas Pur ( W ) BJP Anguri Devi
19 Bhalswa ( G ) INC Ajeet Singh Yadav
20 Jahangir Puri – II ( W ) BJP Satyawati Chauhan
21 Rohini ( G ) BJP Pravesh Wahi
22 Rithala ( W ) INC Shashi
23 Budh Vihar ( G ) BJP Anil Sharma
24 Vijay Vihar ( W ) IND Pushpa
25 Pooth Kalan ( G ) BJP Devender Solanki
26 Sahibabad Daulat Pur ( SC ) INC Sharadhanand Sangwan
27 Begumpur ( W ) BJP Jag Roshani
28 Bawana ( G ) INC Devender Kumar
29 Karala ( W ) INC Manisha
30 Mundaka ( G ) BJP Azad Singh
31 Nangloi Jat West ( SCW ) INC Bhoomi Rachhoya
32 Nilothi ( W ) IND Reeta
33 Pratap Vihar ( G ) BJP Ram Dayal Mahto
34 Nithari ( W ) BJP Nirmala
35 Kirari Suleman Nagar ( SC ) BSP Satyapal Singh
36 Prem Nagar ( G ) BSP Pushpraj
37 Sultanpuri East ( SCW ) BJP Sushila Kumari
38 Mangolpuri North ( W ) BJP Manju Devi
39 Sultanpur Majra ( G ) BSP Prabhu Dayal
40 Sultanpuri South ( W ) BSP Manisha Gupta
41 Guru Harikishan Nagar ( G ) BJP Surender Mohan Pandey
42 Peeragarhi ( SC ) INC Prithvi Singh Rathore
43 Nangloi East ( W ) INC Satyam Yadav
44 Quammruddin Nagar ( G ) BJP Raghuvinder Shokeen
45 Rohini South ( W ) BJP Sanjana Singh
46 Mangolpuri East ( SCW ) INC Seema
47 Mangolpuri ( G ) INC Ashok
48 Mangolpuri West ( W ) BSP Poonam
49 Rohini North ( G ) BJP Vijay Prakash Pandey
50 Rohini Central ( W ) BJP Dr. Shobha Vijender
51 Rohini East ( G ) BJP Tara Chand Bansal
52 Naharpur ( W ) BJP Neelam Goel
53 Pitampura South ( G ) BJP Chandi Ram Chawla
54 Pitampura North ( W ) BJP Rekha Gupta
55 Shalimar Bagh North ( G ) BJP Ram Kishan Singhal
56 Shalimar Bagh South ( W BJP Mamta Nagpal
57 Paschim Vihar South ( G ) BJP Sanjiv Nayyar
58 Paschim Vihar North ( W BJP Renu Kamboj
59 Rani Bagh ( G ) INC Dev Raj Arora
60 Sarswati Vihar ( W ) INC Jyoti Aggarwal
61 Tri Nagar ( G ) IND Suresh Kumar
62 Rampura ( W ) INC Gita Yadav
63 Kohat Enclave ( G ) BJP Tilak Ram Gupta
64 Shakurpur ( SC ) BJP Kishan Lal
65 Nimiri Colony ( SCW ) INC Sonia
66 Sawan Park ( W ) BJP Meera Aggarwal
67 Wazirpur ( G ) BJP Dr. Mahender Nagpal
68 Ashok Vihar ( W ) BJP Poonam Sharma
69 Kamla Nagar ( G ) BJP Arvind Garg
70 Rana Pratap Bagh ( W ) BJP Renu Gupta
71 Sangam Park ( SC ) BJP Madhav Prasad
72 Model Town ( G ) BJP Surender Gupta
73 Shastri Nagar ( W ) BJP Neelam Dhiman
74 Inderlok Colony ( SCW ) INC Prerna Singh
75 Kishan Ganj ( G ) INC Satbir Sharma
76 Deputy Ganj ( W ) BJP Pinki Jain
77 Kashmere Gate ( G ) INC Harsh Sharma
78 Majnu ka Tila ( W ) INC Naina Premwani
79 Jama Masjid ( G ) RLD Khurrum Iqbal
80 Chandni Chowk ( W ) BJP Surekha
81 Minto Road ( G ) INC Ramesh Dutta
82 Kucha Pandit ( SC ) RLD Rakesh Kumar
83 Bazar Sita Ram ( W ) INC Seema Tahira
84 Turkman Gate ( G ) RLD Aaley Mohd. Iqbal
85 Idgah Road ( W ) INC Saima Riaz
86 Ballimaran ( G ) RLD Imran Hussain
87 Ram Nagar ( SCW ) BJP Lata
88 Qasabpura ( W ) BJP Hoor Bano
89 Paharganj ( G ) BJP Virender Babbar
90 Model Basti ( W ) INC Madhu Khurana
91 Karol Bagh ( G ) BJP Ravinder Gupta
92 Dev Nagar ( SC ) BJP Yogender Chandoliya
93 Baljit Nagar ( W ) BJP Shyam Bala
94 West Patel Nagar ( G ) BJP Dr. Bhim Singh Sharma
95 East Patel Nagar ( SCW BJP Poornima Vidyarthi
96 New Ranjit Nagar ( W ) BJP Archna Gupta
97 Kirti Nagar ( G ) BJP Raj Kumar Lamba
98 Mansarovar Garden ( W BJP Usha Mehta
99 Moti Nagar ( G ) BJP Bharat Bhushan Madan
10 Karampura ( W ) BJP Surinder Kaur
149 Rajinder Nagar ( G ) BJP Rajesh Bhatia
150 Pusa ( W ) INC Prem Lata
151 Inderpuri ( SC ) BJP Suraj Kumar
152 Naraina ( G ) IND Pramod Tanwar
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम: 2012 विजेताओं की पूरी लिस्ट
101 Raja Garden ( W ) BJP Suman Tyagi
102 Raghubir Nagar ( G ) INC Pradeep Sharma
103 Punjabi Bagh ( W ) BJP Satwinder Kaur Sirsa
104 Madipur ( SCW ) BSP Parwati
105 Rajouri Garden ( G ) BJP Subhash Arya
106 Tegore Garden ( W ) INC Sunita Subash Yadav
107 Vishnu Garden ( G ) INC A Megh Raj Chandela A
108 Khyala ( W ) INC A Meenakshi Chandela A
109 Janakpuri North ( G) BJP Shyam Sharma
110 Nangal Raya ( W ) BJP Radhika Setia
111 Hari Nagar ( G ) INC Raj Kumari
112 Subhash Nagar ( W ) INC Manju Setia
113 Mahavir Nagar ( G ) BJP Yash Pal Arya
114 Tilak Nagar ( W ) BJP Ritu Vohra
115 Major Bhupinder Singh Nagar (G ) BJP Dimple Chadha
116 Vikaspuri East ( W ) INC Amrita Dhawan
117 Janakpuri West ( G ) BJP Ashish Sood
118 Janakpuri South ( W) BJP Rajni Mamtani
119 Milap Nagar ( G ) BJP Anil Sabarwal
120 Sitapuri ( W ) INC Vimla Devi
121 Kunwar Singh Nagar ( G ) BJP Pankaj Kumar Singh
122 Hastsal ( W ) BJP Shashi Prabha
123 Vikaspuri ( SC ) BJP Karam Vir Shekhar
124 Vikas Nagar ( G ) IND Mahinder Yadav
125 Mohan Garden ( W ) INC Anju Gupta
126 Nawada ( G ) IND Naresh Balyan
127 Uttam Nagar ( W ) BJP Shivali Sharma
128 Bindapur ( G ) IND Deshraj Raghav
129 Dabri ( W ) INC Tilotma Chaudhary
130 Manglapuri ( SCW ) INC Maya Devi
131 Sagarpur ( G ) IND Praveen Rajput
132 Sagarpur West ( W ) IND Usha Gupta
133 Chhawla ( SC ) IND Pardeep Kumar
134 Nangli Sakravati ( G ) IND Satendra Singh Rana
135 Kakraula ( W ) BJP Shashi Tomar
136 Matiala ( G ) BJP Rajesh Gahlot
137 Roshanpura ( W ) IND Indu
138 Najafgarh ( G ) INLD Kirshan
139 Dichaon Kalan ( W ) INLD Neelam
140 Khera ( SCW ) BJP Raj Kumari
141 Bijwasan ( G ) INC Praveen Rana
142 Raj Nagar ( W ) IND Poonam Bhardwaj
143 Kapashera ( SC ) BJP Jai Prakash
144 Mahipalpur ( G ) IND Krishan Kumar Sehrawat
145 Palam ( W ) INLD Seema Pandit
146 Sadh Nagar ( G ) BJP Kuldeep Solanki
147 Mahavir Enclave ( W) BSP Sudesh Wati
148 Madhu Vihar ( G ) BJP Pawan Singh Rathee
153 Darya Ganj ( W ) BJP Simmi Jain
154 Nizamuddin ( G ) INC Farhad Suri
155 Lajpat Nagar ( W ) INC Kavita Malhotra
156 Bhogal ( SCW ) INC Darshana
157 Kasturba Nagar ( G ) INC Ravi Kalsi
158 Kotla Mubarakpur ( W ) IND Kusum Lata
159 Andrews Ganj ( G ) INC Abhishek Dutt
160 Amar Colony ( W ) BJP Savita Gupta
161 Malviya Nagar ( G ) BJP Satish Upadhyay
162 Village Hauz Rani (W ) INC Nutan Kochar
163 Safdarjang Enclave ( G ) BJP Shailender Singh
164 Hauz Khas ( W ) BJP Ankita Saini
165 Vasant Vihar ( G ) BJP Radhey Shyam Sharma
166 Munirka ( W ) IND Parmila Tokas
167 R. K. Puram ( SC ) INC Dharamvir Singh
168 Nanak Pura ( G ) BJP Anil Kumar Sharma
169 Lado Sarai ( W ) INC Anita
170 Mehrauli ( G ) NCP Pushpa Singh
171 Vasant Kunj ( SCW ) INC Om Wati
172 Kishangarh ( W ) BJP Kusum Khatri
173 Said-ul-Ajaib ( G ) BJP Ram Pal
174 Chhatarpur ( W ) RLD Anita Tyagi
175 Aya Nagar ( SC ) BJP Gyasi
176 Bhati ( G ) BJP Kartar Singh Tanwar
177 Sangam Vihar ( W ) BJP Sarita Chaudhary
178 Deoli ( G ) INC Satish Gupta
179 Tigri ( SCW ) IND Sarita
180 Dakshinpuri Extn. (W ) INC Anju Sehwag
181 Khanpur ( G ) BJP Satender Prakash
182 Ambedkar Nagar ( SC) BJP Khushi Ram Chunar
183 Madangir ( W ) BSP Sarita
184 Pushp Vihar ( G ) BJP M. Nagrajan
185 Tughlakabad Extn. (W ) INC Babli
186 Sangam Vihar West (G ) BJP Kali Charan Sharma
187 Sangam Vihar Central ( W ) IND Kalpana Jha
188 Sangam Vihar East (G ) BJP Neeraj Gupta
189 Chirag Delhi ( W ) BJP Sunita
190 Chitranjan Park ( G) INC Virender Kasana
191 Shahpur Jat ( W ) BJP Meenu
192 Greater Kailash -I ( G ) BJP Kishan Chand Taneja
193 Sri Niwaspuri ( W ) INC Indu
194 East of Kailash ( SCW ) BJP Urmila
195 Govindpuri ( G ) JD(U) Chander Prakash
196 Kalkaji ( W ) INC Narinder Kaur Captain
197 Tughlakabad ( G ) BJP Sh. Chote Ram
198 Pul Pehlad ( W ) BJP Smt. Rekha
199 Tekhand ( G ) BSP Sh. Sahi Ram
200 Harkesh Nagar ( SC ) NCP Sh. Jivan Lal
201 Jaitpur ( W ) NCP Sikha Shah
202 Meetheypur ( G ) NCP Dharmvir Awana
203 Badarpur ( SCW ) NCP Smt Phool Kali
204 Molarband ( W ) NCP Smt. Timshi Kasana
205 Zakir Nagar ( G ) INC Shoaeb Danish
206 Okhla ( W ) SP Ishrat Begum
207 Madanpur Khadar ( G) BSP Bir Singh
208 Sarita Vihar ( W ) INC Neetu
पूर्वी दिल्ली नगर निगम: 2012 विजेताओं की पूरी लिस्ट
209 Mayur Vihar PH-I ( W ) INC Gurmeet Kaur
210 Dallopura ( SCW ) INC Anjana
211 Trilok Puri ( G ) IND Kamal
212 New Ashok Nagar ( W ) BJP Niki Singh
213 Kalyan Puri ( SC ) BJP Raj Kumar
214 Khichri Pur ( G ) IND Vinod Kumar Binny
215 Kondli ( W ) BSP Priyanka Gautam
216 Gharoli ( G ) INC Rajiv Kumar
217 Vinod Nagar ( W ) BJP Sarala Chaudhari
218 Mandawali ( SCW ) BJP Sudeshana
219 Mayur Vihar Phase-II ( G ) BJP Devendera Kumar
220 Patpar Ganj ( W ) BJP Sandhya Verma
221 Kishan Kunj ( G ) BJP Tyagi B.B
222 Laxmi Nagar ( W ) BJP Singh Asha
223 Shakarpur ( G ) BJP Upadhyay Sushil
224 Pandav Nagar ( W ) BJP Gupta Lata
225 Anand Vihar ( G ) BJP Mahindra Kumar Ahuja
226 Vishwash Nagar ( SC ) INC Ratan Singh
227 I.P. Extension ( W ) INC Geeta Sharma
228 Preet Vihar ( G ) INC Gurucharan Singh
229 Krishna Nagar ( W ) BJP Smt. Kalpna Devi Jain
230 Geeta Colony ( G ) IND Sh. Bansi Lal
231 Ghondli ( W ) INC Ms. Ishrat Jahan
232 Anarkali ( G ) BJP Sh. Jai Gopal
233 Dharam Pura ( SCW ) INC Tulshi
234 Gandhi Nagar ( W ) INC Anjana Sharma
235 Azad Nagar ( G ) BJP Jitender
236 Raghubar Pura ( W ) INC Varyam Kaur
237 Shahdara ( SC ) BJP Balbir Singh
238 Jhilmil ( G ) BJP Jitender Singh Shunty
239 Vivek Vihar ( W ) IND Preeti
240 Dilshad Colony ( G ) BJP Ram Narayan Dubey
241 Dilshad Garden ( W ) BJP Swati Gupta
242 New Seemapuri ( G ) BJP Sunil Kumar Jha
243 Nand Nagri ( SCW ) INC Rinku
244 Sunder Nagri ( W ) BJP Kamlesh
245 Durga Puri ( SC ) INC Anil Gautam
246 Ashok Nagar ( G ) BJP Sanjay Surjan
247 Ram Nagar ( W ) BJP Sushma Sharma
248 Welcome Colony ( G ) BJP Harsh Deep Malhotra
249 Chauhan Bangar ( W ) IND Asama Begum
250 Zaffrabad ( G ) BSP Shakila Begum
251 New Usmanpur ( W ) BJP Satya Sharma
252 Maujpur ( G ) BJP Sanjay Jain
253 Bhajanpura ( W ) INC Rekha Rani
254 Brahampuri ( G ) BJP Mahak Singh
255 Ghonda ( SCW ) INC Raj Kumari
256 Yamuna Vihar ( W ) BJP Vijay Laxmi Vahal
257 Subhash Mohalla ( G ) INC Savita Sharma
258 Kardam Puri ( W ) BJP Chanda Sharma
259 Janta colony ( G ) INC Zakir Khan
260 Babarpur ( W ) SP Rekha Vasisht
261 Jiwanpur ( G ) BJP Sanjay Kaushik
262 Gokalpur ( SC ) BSP Choudhary Balraj
263 Saboli ( W ) BJP Deepti Joshi
264 Harsh Vihar ( G ) BJP Manoj Kumar Tyagi
265 Shiv Vihar ( SCW ) BJP Meenakshi
266 Karawal Nagar East ( W ) BJP Usha Devrani Shastri
267 Nehru Vihar ( G ) INC Taj Mohammad
268 Mustafabad ( W ) INC Parveen
269 Khajoori Khas ( G ) INC Aas Mohammad
270 Tukhmirpur ( W ) BJP Anita Sharma
271 Karawal Nagar West ( G ) IND Dharmendra Singh
272 Sonia Vihar ( W ) BJP Annapurna Mishra

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App