ताज़ा खबर
 

एमसीडी चुनाव: बीजेपी ने जारी किया संकल्‍प पत्र, जीती तो देगी सामाजिक सुरक्षा कार्ड, घर-घर जाकर इकट्ठा करेगी कचरा

बीजेपी ने दिल्‍ली में रहने वाले बिहारी वोटरों को लुभाने के लिए नए छठ घाटों के निर्माण एवं उनकी साफ़ सफाई की विशेष व्यवस्था कराने का भी वादा किया है।

MCD chunav 2017, MCD Polls 2017, Municipal corporation of delhi, MCD chunav Polls, Manoj Tiwari, MCD BJP Promise, BJP sankalp patra, Social security, Delhi local electionsदिल्‍ली भाजपा अध्‍यक्ष व सांसद मनोज तिवारी ने पार्टी का संकल्‍प-पत्र जारी किया। (PTI Photo)

दिल्‍ली नगर निगम के चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने रविवार (16 अप्रैल) को संकल्‍प-पत्र जारी किया। दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि जीत के बाद भाजपा समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा कार्ड जारी करेगी। इसके अलावा बीजेपी ने वादा किया है कि ‘पार्षद एवं निगम के पदाधिकारी हर महीने RWA के साथ मीटिंग करेंगे एवं उनकी समस्याएं समझेंगे और सुलझाएंगे।’ तिवारी ने कहा कि ‘दिल्ली को ढलाव मुक्त बनायेगे और घर घर जाकर कचरा इकठ्ठा करेंगे। ड्रेनेज सिस्टम का नवीनीकरण करके, जल भराव की समस्या को सुलझाया जाएगा। सभी बाज़ारों की नाईट क्लीनिंग करेंगे एवं शौचालय बनाएंगे।’ भाजपा ने एमसीडी चुनाव जीतने के बाद 500 वर्ग मीटर तक के प्लाट के लिए नक्शा पास करने की अनिवार्यता को समाप्त करने का भी वादा किया है। बीजेपी ने दिल्‍ली में रहने वाले बिहारी वोटरों को लुभाने के लिए नए छठ घाटों के निर्माण एवं उनकी साफ़ सफाई की विशेष व्यवस्था कराने का भी वादा किया है।

पार्टी ने अपने संकल्‍प पत्र में कहा है कि ‘दिल्‍ली नगर निगम सभी रिक्‍शा चालकों, ऑटो रिक्‍शा एवं टैक्‍सी ड्राइवरों, फेरीवालों, घरेलू नौकरों, दिहाड़ी मजदूरों, औद्योगिक कामगारों एवं समाज के कमजोर वर्ग के लोगों ने लिए सामाजिक सुरक्षा कार्ड जारी करेगा। जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के ये लोग बीमा, स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा एवं शिक्षा जैसी सुविधाएं प्राप्‍त कर सकेंगे। इन लोगों को उगाही और उत्‍पीड़न से बचाने के लिए ठोस और पुख्‍ता प्रबंध किए जाएंगे।’

भाजपा ने अपने संकल्‍प-पत्र में वादा किया है कि वह ‘नगर निगम के सभी अस्थाई सफाई कर्मचारियों को नियमित करेगी।’ इसके अलावा ‘प्रत्येक स्कूल में वाटर प्यूरिफायर एवं सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।’ पार्टी का कहना है कि ‘महिलाओं के आर्थ‍िक स्‍वावलम्‍बन एवं स्‍वरोजगार को प्रोत्‍साहित करने के लिए उनका प्रशिक्षण तथा वित्‍तीय सहायता सुनिश्चित की जाएगी।’

बीजेपी ने नागरिकों को स्‍थायी हेल्‍थ कार्ड जारी करने का वादा भी किया है। पार्टी के अनुसार, ‘अस्‍पताल में प्रसव और पोषाहार सहित महिलाओं और बच्‍चों को हर मेडिकल सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी।’ इसके अलावा ‘100 प्रतिशत टीकाकरण के द्वारा टिटनस, काली खांसी, खसरा, वूपिंग-कफ, डिप्‍थीरिया आदि रोगों को जड़ से खत्‍म करने’ का वादा भी पार्टी ने किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वीडियो: मीडिया पर भड़के अरविंद केजरीवाल, बोले-कल को कह दोगे पत्नी ने साधा मुझपर निशाना
2 चुनाव आयोग को ‘धृतराष्ट्र’ और बीजेपी को ‘दुर्योधन’ कहने पर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज
3 बीजेपी ने 5 निवर्तमान पार्षदों समेत 21 बागी सदस्यों को 6 साल के लिए पार्टी से निकाला
Indi vs Aus 4th Test Live:
X