ताज़ा खबर
 

दिग्‍गज मार्केट एक्‍सपर्ट ने कहा- भारत-पाक के बीच तनाव से चुनावों में बीजेपी को हो सकता है फायदा

मोदी सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश किए जाने के बाद सट्टा बाजार में भाजपा को 230 सीट मिलने की चर्चा थी। वहीं, पिछले सप्ताह यह आंकड़ा बढ़कर 260 से 270 पहुंच गया।

National news, Election 2019, Loksabha Election, Loksabha Election 2019, Loksabha Polls, Loksabha Polls 2019, India, Pakistan, India pak tension, Market expert Mark Mobius, Mark Mobius, BJP, Arieal Strike, General Election, Narendra Modiचुनावी सभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Photo: PTI)

दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट और मोबियस कैपिटल पार्टनर के संस्थापक मार्क मोबियस ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव से देश में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को फायदा हो सकता है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा इस साल मई में दूसरी बार देश की सत्ता में वापस लौट सकती है। दरअसल, भारत ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान में हवाई हमले किए थे। इसके बाद पाकिस्तान की ओर से भी अंतरराष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन किया गया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भी भारतीय सीमा में घुसकर बम गिराए। दोनों देशों के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया था। इस वजह से भारतीय बाजारों के साथ-साथ अन्य विदेशी बाजारों में भी अस्थिरता बढ़ गई थी।

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, मोबियस ने कहा, “इस घटना का दिलचस्प पहलू यह है कि जहां कश्मीर में नकारात्मक स्थिति बनी, वहीं मोदी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ क्योंकि वे भारतीय राष्ट्रवाद, इत्यादि के साथ खड़े हैं। वे (मोदी) पूर्ण बहुमत प्राप्त करते हैं तो गठबंधन या सहयोगियों के बिना सरकार बनाने में सक्षम होंगे। यह बाजार के लिए सकारात्मक पहलू की तरह है क्योंकि तब वे सुधार कार्यों को जारी रख सकेंगे और यह निवेशकों के लिए अच्छा होगा।”

पिछले सप्ताह सट्टा बाजार में यह शर्त लग रही थी कि भाजपा आगामी चुनाव में 260 से 270 सीटें जीत सकती है। जबकि, बीते 1 फरवरी को मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिक बजट के बाद यह आंकड़ा 230 के आसपास था। मार्केट एक्सपर्ट ने कहा, “मैं आश्वस्त हूं कि वे (मोदी सरकार) सत्ता में वापस लौटेंगे। मैं इस घटना से पहले भी आश्वस्त था। सिर्फ इस घटना से नहीं, बल्कि कई ऐसी चीजें हैं, जिसे वे चुनाव से पहले कर रहे हैं। इससे उनकी लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है।”

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के बाद भारतीय बाजारों में अस्थिरता बढ़ गई थी। मोबियस यह मानते हैं कि अन्य उभरते बाजारों में बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद भारत में मजबूत संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा, “हम अभी भी सोचते हैं कि भारत में चीन की तुलना में बेहतर क्षमता है।”

Next Stories
1 कर्नाटक: कांग्रेस के बागी विधायक का इस्‍तीफा, बीजेपी में शामिल होने की अटकल
2 PM ने लालू पर कसा था तंज, तेजप्रताप बोले- ‘जुमलों के सरदार’ और ‘पलटूराम’ को बिहार ने नकारा, फ्लॉप शो थी मोदी-नीतीश की रैली
3 लोकसभा चुनाव: पहली बार वोटर बने युवाओं के हाथ 282 सांसदों की किस्मत, इन 12 राज्यों में ही हैं ऐसी 217 सीटें!
ये पढ़ा क्या?
X