ताज़ा खबर
 
title-bar

ममता बनर्जी बोलीं- केंद्र में बनेगी नई साझा सरकार, यूपी, बंगाल होगा किंगमेकर

ममता बनर्जी ने बताया कि "राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी भाजपा को अपेक्षाकृत कम सीटें मिलेंगी। ऐसे में वो सरकार बनाने के लिए सीटें कहां से लाएंगे?"

ममता बनर्जी। (express photo)

टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि अगले माह देश में नई साझा सरकार बनेगी और ना ही एनडीए और ना ही यूपीए गठबंधन सत्ता में आएगा। ममता बनर्जी ने न्यूज 18 नेटवर्क के साथ एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं। ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सरकार बनाने के लिए सबसे अहम साबित होंगे। टीएमसी चीफ ने दावा किया कि भाजपा को पिछले लोकसभा चुनावों के मुकाबले काफी नुकसान होगा और कई राज्यों में तो उन्होंने भाजपा का खाता भी नहीं खुलने की बात कही।

ममता बनर्जी ने कहा कि “इस बार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश काफी अहम रहेंगे। ये दो राज्य मिलकर केन्द्र में सरकार बनाएंगे। यहां तक कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में भाजपा को एक सीट भी नहीं मिलेगी। साथ ही दिल्ली, पंजाब में भी भाजपा को कोई सीट नहीं मिलेगी।” ममता बनर्जी ने बताया कि “राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी भाजपा को अपेक्षाकृत कम सीटें मिलेंगी। ऐसे में वो सरकार बनाने के लिए सीटें कहां से लाएंगे?” बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने हिंदीपट्टी के इन तीन राज्यों में 60 सीटें हासिल की थीं। ममता बनर्जी के अनुसार, “कांग्रेस भी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। सभी क्षेत्रीय पार्टियां आज काफी मजबूत हैं। पश्चिम बंगाल की सीएम ने कहा कि यूपीए या एनडीए सरकार नहीं बना पाएंगे। शायद कोई नई साझा सरकार बनें; इसके लिए इंतजार कीजिए।”

बता दें कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं, वहीं पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटें हैं। उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के बाद भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का दबदबा है। बीते लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने 42 में से 34 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। हालांकि ममता बनर्जी ने पीएम पद की दावेदारी फिलहाल खारिज कर दी है और ‘सामूहिक नेतृत्व’ की बात कही है। ममता बनर्जी ने दावा किया कि लोकसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस के बाद टीएमसी संसद में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी होगी। ममता बनर्जी चुनाव प्रचार के दौरान मोदी सरकार पर काफी हमलावर रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App