ताज़ा खबर
 

Maharashtra Lok Sabha Election Results 2019: भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 41 सीट, राकांपा 4, कांग्रेस को एक सीट पर बढ़त

Maharashtra Lok Sabha Election Results 2019, Constituency-wise Result, Party Wise Result: नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले से 76,770 वोटों से जबकि भामरे धुले में कांग्रेस के कुणाल पाटील से 1.14 लाख वोट से आगे चल रहे हैं।

Author नई दिल्ली | May 23, 2019 5:59 PM
Maharashtra Lok Sabha Election Results 2019: चुनावी रुझानों में बीजेपी की बढ़त को लेकर गुरुवार को जश्न मनाते पार्टी समर्थक। (फोटोः पीटीआई)

Maharashtra Lok Sabha Election Results 2019: महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन 48 लोकसभा सीटों में से 41 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सुभाष भामरे अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों से भारी अंतर से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस उम्मीदवार मात्र एक सीट पर आगे है। भाजपा और उसकी सहयोगी शिवसेना के उम्मीदवार कई सीटों पर एक लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। महाराष्ट्र में भाजपा 23 सीटों पर, शिवसेना 18 सीटों पर, राकांपा चार जबकि कांग्रेस, एआईएमआईएम एवं एक निर्दलीय एक-एक सीट पर आगे हैं। नागपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी नाना पटोले से 76,770 वोटों से जबकि भामरे धुले में कांग्रेस के कुणाल पाटील से 1.14 लाख वोट से आगे चल रहे हैं।

जलगांव और मावल में भाजपा-शिवसेना गठबंधन उम्मीदवारों को 2.5 लाख वोटों की बढ़त है जबकि रावेर में भाजपा उम्मीदवार 2.12 लाख वोटों से आगे है। पुणे में भाजपा के गिरीश बापट कांग्रेस उम्मीदवार मोहन जोशी से 1.03 लाख वोटों से आगे हैं। दोनों भगवा सहयोगियों दलों के उम्मीदवार अहमदनगर, जालना, लातूर, कोल्हापुर, कल्याण, दिंडोरी, अकोला, मुम्बई दक्षिण मध्य, रत्नागिरि..सिंधुदुर्ग, मुम्बई..उत्तर मध्य, शिरडी और ठाणे में एक लाख से अधिक वोट से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस को चंद्रपुर में थोड़ी बढ़त है जहां केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर (भाजपा) कांग्रेस के सुरेश धनोड़कर से 12,905 वोट से पीछे चल रहे हैं।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

रायगढ़ में केंद्रीय मंत्री एवं शिवसेना नेता अनंत गीते राकांपा के सुनील टटकेरे से 4,989 वोट से पीछे चल रहे हैं। बारामती सीट से राकांपा की सुप्रिया सुले भाजपा की कांचन कुल से 1.56 लाख वोटों से आगे हैं। हालांकि, उनका भतीजा एवं राकांपा उम्मीदवार पार्थ पवार मावल में शिवसेना उम्मीदवार श्रीरंग बार्ने से 2.06 लाख वोट से पीछे हैं। कांग्रेस के अधिकतर उम्मीदवार बड़े अंतर से पीछे चल रहे हैं।

विपक्षी दलों की हार के लिये ईवीएम को दोषी नहीं ठहराऊंगा- पवारः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने गुरूवार को कहा कि वह लोकसभा चुनाव में भाजपा विरोधी दलों की हार के लिये इलेक्ट्रानिक वोंिटग मशीन (ईवीएम) को दोषी नहीं ठहराएंगे। दूसरे विरोधी दलों के साथ राकांपा ने भी ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंका जताई थी । पवार ने कहा कि विपक्षी दलों को अंदेशा था कि भाजपा कुछ राज्यों में अच्छा करेगी लेकिन पूरे देश में इस तरह की ‘बड़ी जीत ’ की अपेक्षा नहीं थी । पवार ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘ईवीएम को लेकर संदेह जताये गए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पर अब नतीजे आने के बाद मैं मशीनों को दोष नहीं देना चाहता । नतीजों को गरिमा के साथ स्वीकार करना चाहिये और मैं कर रहा हूं।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X