ताज़ा खबर
 

Maharashtra Elections 2019 से पहले कांग्रेस को झटका, दो नेताओं का इस्तीफा; थाम सकते हैं शिवसेना का हाथ

सूत्रों की मानें तो ये दोनों ही नेता शिवसेना का दामन थाम सकते हैं।

Maharashtra Elections 2019, Maharashtra Elections, Congress, Amrish Patel, Chandrakant Raghuvanshi, Resignation, Shivsena, Maharashtra News, State News, Elections News, National News, India News, Breaking Newsकांग्रेस का हाथ छोड़ने वालों में वरिष्ठ नेता अमरीश पटेल और वर्तमान एमएलसी चंद्रकांत रघुवंशी हैं। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से ऐन पहले मंगलवार को कांग्रेस को बड़ा झटका लगा। दो नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इनमें वरिष्ठ नेता अमरीश पटेल और मौजूदा एमएलसी चंद्रकांत रघुवंशी शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो ये दोनों ही नेता शिवसेना का दामन थाम सकते हैं।

यह पहला मौका नहीं है, जब किसी कांग्रेसी ने पार्टी का दामन छोड़ा है। जुलाई 2019 में नेता विखे पाटिल ने पार्टी छोड़ दी थी। वह इसके बाद भगवा पार्टी का हिस्सा बन गए थे, जबकि मौजूदा देवेंद्र फडणवीस की सरकार में उन्हें कबीना मंत्री का पद मिला था। इस चुनाव में बीजेपी ने उन्हें शिरडी सीट से टिकट दिया है।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विस में चुनाव के लिए नॉमिनेशन की अंतिम तारीख चार अक्टूबर है, जबकि चुनाव प्रचार का आखिरी दिन 19 अक्टूबर है। वहीं, 21 अक्टूबर को वोटिंग होनी है और 24 को मतगणना की जाएगी। बता दें कि यह चुनाव कांग्रेस और एनसीपी मिल कर लड़ रही हैं। कांग्रेस और एनसीपी दोनों 125-125 सीटों पर चुनाव रही है, जबकि शेष 38 सीटें बाकी सहयोगी दलों के लिए रखी गई हैं।

उधर, बीजेपी ने 125 सीटों पर कैंडिडेट्स घोषित कर दिए हैं। वहीं, शिवसेना के पाले में 124 सीटें गई हैं। ये दोनों दल भी साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी की 125 और शिवसेना की 124 के सीटों के बाद बची हुई 39 सीटों को लेकर अभी चीजें साफ नहीं हुई हैं।


MNS ने जारी की कैंडिडेट्स की पहली लिस्टः इसी बीच, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने आगामी विस चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। देखें, पूरी लिस्टः 


2014 के विस चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। बीजेपी तब 122 सीटें जीती थी, जबकि शिवसेना के खाते में 63 सीटें गई थीं। वहीं, कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें पाई थीं।

Next Stories
1 Haryana Elections 2019: खिलाड़ियों के भरोसे ‘दंगल’ में BJP! 7 MLA का काटा टिकट; देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव
2 हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: नौ सीटों पर अपनी-अपनी साख बचाने की लड़ाई
3 सोनिया ने दीदी को छोड़ा अकेला, वाम दलों के साथ गठबंधन का फैसला, पश्चिम बंगाल में त्रिकोणीय मुकाबला के आसार
ये पढ़ा क्या?
X