ताज़ा खबर
 

Madhya pradesh election: शिवराज के खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व अध्यक्ष को उतारा, बुधनी में दिलचस्प हो सकता है मुकाबला

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कांग्रेस ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रहे अरुण यादव को सिहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट से उमीदवार बनाया है। बुधनी सीट से सीएम शिवराज सिंह चौहान चार बार से विधायक रह चुके है।

shivraj singh chouhanमध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान। (express file photo)

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में शिवराज सिंह चौहान को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रहे अरुण यादव को सिहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट से उमीदवार बनाया है। बुधनी सीट से सीएम शिवराज सिंह चौहान चार बार से विधायक रह चुके है। अरुण यादव कांग्रेस के बड़े ओबीसी चेहरे माने जाते और शिवराज सिंह चौहान भी ओबीसी वर्ग से आते है। बुधनी सीट पर शिवराज के खिलाफ ओबीसी प्रत्याशी उतार कर कांग्रेस ने अपनी रणनीति जाहिर कर दी है। जाहिर है कांग्रेस बीजेपी प्रत्याशी सीएम शिवराज को अपनी ही सीट पर ही चुनाव प्रचार के लिए सीमित रखना चाहती है। कांग्रेस ने 230 विधानसभा सीटों में 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में सीएम शिवराज सिंह चौहान की बुधनी सीट को लेकर अंतिम समय तक कांग्रेस से कौन प्रत्याशी होगा इसके कयास लगाए जा रहे थे। राजनितिक गलियारों में इस सीट को लेकर काफी चर्चा रही, लेकिन अब कांग्रेस पार्टी की तरफ से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव का नाम सामने आने से रणनीति साफ़ हो चुकी है।

कांग्रेस पार्टी ने सीएम शिवराज के खिलाफ ओबीसी प्रत्याशी उतारकर उन्हें बुधनी सीट पर घेरने की तयारी कर ली है। गौरतलब है कि शिवराज सिंह चौहान भी ओबीसी के किरार समुदाय से आते है। बुधनी सीट में यादव मतदाताओं की संख्या किरार समुदाय के मतदाताओं की संख्या के करीब दोगुनी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान इस सीट से 4 बार विधायक रह चुके है और अब पांचवीं बार वे इस सीट से ताल ठोंक रहे है।

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान अपना पहला चुनाव 1990 में सिहोर जिले की बुधनी सीट से जीतकर विधायक बने थे। इसके बाद 2006 के उपचुनावों में प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए इस सीट पर जीत दर्ज की थी उसके बाद 2008 और 2013 में भी यहाँ से जीत दर्ज की थी। वह 2005 से लगातार प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर है। विधानसभा चुनाव 2018 के लिए बीजेपी ने अपने सभी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। फिलहाल इस बार के विधानसभा चुनाव में बुधनी सीट पर सीएम शिवराज का मुकाबला कांग्रेस के कद्दावर नेता व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव से है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Madhya pradesh election: सपा से घोषित प्रत्याशी को बीजेपी ने दिया टिकट, पन्ना से मंत्री का टिकट कटा
2 Madhya Pradesh Opinion Poll 2018: बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर, आसान नहीं शिवराज चौहान की वापसी
3 30 साल से नक्सलियों का गढ़ है बस्तर, पार पाने के लिए ये 5 बड़ी कोशिश कर चुकी है सरकार
आज का राशिफल
X