ताज़ा खबर
 

Madhupur (Jharkhand) Assembly Election Results 2019 Live: कौन जीता और कौन हारा, जानिए यहां

Madhupur (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: यहां आपको Madhupur व‍िधानसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी जानकारी म‍िलेगी। झारखंंड मेें व‍िधानसभा की कुल 81 सीटें हैं। ज‍ितनी भी सीटों पर चुनाव हुए हैं, उन सबके नतीजों से जुड़े अपडेट और व‍िस्‍तृत जानकारी जनसत्‍ता.कॉम पर देख सकतेे हैं।

Madhupur Election Result, Madhupur Election Result 2019, Madhupur Vidhan Sabha Chunav Result, Madhupur Vidhan Sabha Chunav Result 2019 Madhupur Election Results 2019: झारखंंड व‍िधानसभा में कुल 81 सीटें हैं।

Madhupur (Jharkhand) Assembly Election/Chunav Results 2019 Live News Updates: Madhupur Assembly Constituency से 2014 में BJP के RAJ PALIWAR चुनाव जीते थे। उन्‍होंने JMM उम्‍मीदवार HAZI HUSSAIN ANSARI को हराया था। झारखंड विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्‍न हुए। 81 विधानसभा सीटों वाले सूबे के ल‍िए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने एक नवंबर, 2019 को चुनाव कार्यक्रम घोष‍ित क‍िया था। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान सात दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें व आखिरी चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को हुई।

मधुपुुर व‍िधानसभा चुनाव पर‍िणाम 2019

Name
Party
Status
Haji Hussain Ansari
JMM
Won
*The election result data is provided by C-Voter on a real time basis and is not altered or moderated by jansatta.com in any way.

इस बार मतगणना 23 दिसंबर को हुई। 2014 में भी इसी तारीख को पर‍िणाम आए थे। झारखंड व‍िधानसभा चुनाव 2014 में 25 नवंबर से 20 द‍िसंबर के बीच पांच चरणों में वोट डाले गए थे। पांच चरणों में चुनाव कराए जाने को लेकर व‍िपक्ष ने लगातार आलोचना की है।

मधुपुुर व‍िधानसभा चुनाव 2019 कैंड‍िडेट ल‍िस्‍ट

Candidate Name
Party
Criminal Cases
Education
Age
Assets / Laibilities (Rs.)
Budhdev Murmu
IND
1
Literate
52
Four Lakh+ / 0
Ganga Narayan Ray
AJSU Party
2
8th Pass
40
Thirteen Crore+ / One Crore+
Haji Hussain Ansari
JMM
0
12th Pass
70
Seven Crore+ / 0
Hare Krishna Ray
AITC
0
Graduate Professional
54
Four Lakh+ / 0
Md. Ikbal
All India Majlis-E-Ittehadul Muslimeen
1
Literate
45
Three Crore+ / Forty-Nine Lakh+
Panchu Rawani
SP
0
10th Pass
38
Sixteen Lakh+ / 0
Pulis Mandal
Baliraja Party
0
5th Pass
64
Twenty-Three Lakh+ / One Lakh+
Raghupti Pandit
Marxist Co-Ordination
1
8th Pass
41
Seven Lakh+ / Twenty-Four Thousand+
Raj Paliwar
BJP
0
Graduate
51
Seven Crore+ / Nineteen Lakh+
Sahim Khan
JVM(P)
5
10th Pass
52
Four Crore+ / Thirty Lakh+
Sahud Mian
Hindustani Awam Morcha (Secular)
1
Literate
48
Five Lakh+ / Eighteen Thousand+
Sanjay Kumar Singh
BSP
0
Graduate
50
One Crore+ / Eight Lakh+
Vijay Raj Solanki
Bharat Lok Sewak Party
0
12th Pass
34
Thirty-Nine Lakh+ / Fifteen Thousand+

करीब 19 साल पुराना झारखंड बेहद राजनीत‍िक अस्‍थ‍िरता वाला राज्‍य ही रहा था, लेक‍िन 2014 में पहली बार एक पार्टी (भाजपा) को पूर्ण बहुमत म‍िला। रघुबर दास झारखंड में पूर्ण बहुमत वाली बीजेपी सरकार के मुख‍िया बने। वह 28 द‍िसंबर, 2014 को राज्‍य के 10वें मुख्‍यमंत्री बने।

ब‍िहार और केंद्र में भाजपा की सहयोगी जदयू ने झारखंड में चुनाव की घोषणा से काफी पहले कहा था क‍ि वह राज्‍य में भाजपा या क‍िसी के साथ म‍िल कर चुनाव नहीं लड़ेगी। तब पार्टी ने कहा था क‍ि वह सभी 81 सीटों पर उम्‍मीदवार उतारेगी। प‍िछले चुनाव में राज्‍य में जदयू 11 सीटों पर लड़ी थी, लेक‍िन एक भी जीत नहीं पाई थी।

झारखंड के चुनावी समर में बीजेपी ‘अबकी बार 60 पार’ के नारे के साथ उतरी थी। चुनाव कार्यक्रम घोष‍ित होने के बाद झारखंड भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा था क‍ि उनका लक्ष्‍य 65 सीटें जीतने का होगा। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं। उस दौरान झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के साथ मिलकर बीजेपी ने 42 सीटें हासिल की थी और बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया था।

2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 73 सीटों पर चुनाव लड़ी और 37 सीटों पर जीत हासिल हुई, जबकि आजसू ने 8 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उसे 5 सीटें हासिल हुईं थीं। हालांकि, उस दौरान मोदी लहर से लोकसभा चुनाव जीतने वाली बीजेपी विधानसभा चुनाव में उम्मीद के मुताबिक चमत्कार नहीं दिखा पाई थी।

2014 में बीजेपी को कुल 19 सीटों का फायदा हुआ था, जबकि जेएमएम को मात्र एक सीट का फायदा हुआ था। जेवीएम को तीन सीटों का नुकसान हुआ था। इनके अलावा कांग्रेस को सात, राजद को सभी पांच सीटें गंवानी पड़ी थीं। जेडीयू को भी दो सीटों का नुकसान उठाना पड़ा था।

Check here all the details about Madhupur Assembly Elections Results.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X