ताज़ा खबर
 

पहली किस्‍त से खुश नहीं किसान, फिर से खातों में पैसा डालने की तैयारी में नरेंद्र मोदी सरकार

सूत्र ने आगे कहा- पहली किस्त में दो हजार करोड़ से अधिक की रकम करीब देश भर के एक करोड़ किसान परिवारों तक पहुंचाई जा चुकी है।

Lok Sabha Polls, Elections 2019, Farmers, Vote Bank, Narendra Modi, PM, BJP, Central Government, Installment, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, PM-KISAN, National News, Hindi Newsआम चुनाव में किसान वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार इस समय पीएम-किसान योजना की दूसरी किस्त को लेकर विचार-विमर्श में जुटी है। (फोटोः पीटीआई)

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार किसानों के खातों में फिर से पैसे ट्रांसफर करा सकती है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत दी गई पहली किस्त से किसान तबका खुश नहीं है। ऐसे में केंद्र उन्हें साधने के लिए फिर से किसानों के बैंक खातों में पैसा डालने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दूसरी किस्त अप्रैल अंत से मई की शुरुआत में किसानों को दी जा सकती है।

सरकार ने पहली किस्त दो हिस्सों में बांटी थी। तकरीबन एक करोड़ किसानों तक इसका एक हिस्सा पहुंच चुका है, जबकि दूसरा एक अप्रैल को पहुंचेगा। किसानों को मिलने वाली दूसरी किस्त पर तेजी से विचार-विमर्श होने पर सियासी गलियारों में माना जा रहा है कि मोदी सरकार चुनाव को ध्यान में रखते हुए ऐसा कर रही है।

केंद्र के प्रस्ताव के मुताबिक, किसानों को योजना के तहत साल में दो हजार रुपए हर चार महीनों के अंतराल पर दिए जाएंगे। यानी साल में उन्हें कुल छह हजार रुपए मिलेंगे। केंद्र का इसके चलते तकरीबन 75 हजार करोड़ रुपए का खर्चा होगा, जबकि प्रति किस्त के लिए उसने 25 हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया है। ये रकम लाभार्थियों के खातों में डायरेक्ट बेनेफिट्स ट्रांसफर (डीबीटी) मोड के जरिए पहुंचाई जाएगी।

कपड़ों पर कितना खर्च करते हैं PM मोदी? 

एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने ‘फाइनैंशियल क्रॉनिकल’ को बताया, “हमें बताया गया है कि किसान पीएम-किसान योजना की पहली किस्त से खुश नहीं है। ऐसे में सरकार दूसरी किस्त के लिए डीबीटी प्लान के विस्तार पर योजना बना रही है। यह रकम अप्रैल के अंत से मई की शुरुआत में इस साल ट्रांसफर की जा सकती है।”

सूत्र ने आगे कहा- पहली किस्त में दो हजार करोड़ से अधिक की रकम करीब देश भर के एक करोड़ किसान परिवारों तक पहुंचाई जा चुकी है। बचे हुए लाभार्थियों को भी पहली किस्त के अंतर्गत केंद्र द्वारा ये रकम मिलेगी।

Next Stories
1 राहुल गांधी का पीएम पर तंज- अच्छा ये बताओ, सब चोरों का नाम मोदी क्यों हैं?
2 AAP के 6 उम्मीदवारों में चार 40 से कम, कोई चार्टर्ड अकाउंटेंट, IT एक्सपर्ट तो कोई 8वीं पास- बीजेपी के डॉक्टर, वकील को हराने की जिम्मेदारी
3 2019 Lok Sabha Election: SP-BSP गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे मुलायम सिंह के ये चहेते नेता, 1993 में भी पार्टी से की थी बगावत
ये पढ़ा क्या?
X