ताज़ा खबर
 

Loksabha Elections 2019 LIVE Updates: ईवीएम के मामले पर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस

Loksabha Elections 2019 LIVE Updates: बैरकपुर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी ने दावा किया कि यह जनता के साथ स्पष्ट रूप से धोखा है और ‘ईवीएम’ को हैक करने का प्रयास है।

Loksabha Elections 2019, Elections 2019, Loksabha Elections News in Hindi, Narendra Modi, Amit Shah, BJP, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Congress, Akhilesh Yadav, SP, Mayawati, BSP, Mamata Banarjee, TMC, State News, Elections News, National News, Hindi NewsLok Sabha Election 2019: आम चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Loksabha Elections 2019 LIVE Updates: कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र में ईवीएम पर सिर्फ भाजपा के चुनाव चिन्ह के नीचे पार्टी का नाम स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ने का दावा किया और इस बारे में शनिवार को चुनाव आयोग से शिकायत की। दोनों पार्टियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात की और आग्रह किया कि चुनाव के शेष बचे चरणों के लिए ऐसी ईवीएम को बदला जाए या फिर इन पर दूसरी पार्टियों के चुनाव चिन्ह नीचे उनके नाम भी स्पष्ट रूप से अंकित किए जाएं।

इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और अभिषेक मनु सिंघवी तथा तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन एवं दिनेश त्रिवेदी शामिल थे। कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ईवीएम के ऊपर भाजपा का नाम उसके चुनाव चिन्ह के नीचे स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। दूसरी पार्टियों के नाम उनके चुनाव चिन्ह के नीचे दिखाई नहीं दे रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि ऐसी मशीनों को हटाया जाए या फिर सुनिश्चित किया जाए कि दूसरी पार्टियों के नाम भी इन मशीनों पर स्पष्ट रूप से दिखें।’’ बैरकपुर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी ने दावा किया कि यह जनता के साथ स्पष्ट रूप से धोखा है और ‘ईवीएम’ को हैक करने का प्रयास है।

Live Blog

Highlights

    20:37 (IST)27 Apr 2019
    आप की EC से शिकायत; मोदी के वाराणसी रोडशो में 70 लाख रुपए की सीमा से ज्यादा खर्च हुआ

    आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने चुनाव आयोग से शिकायत कर आरोप लगाया है कि वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोडशो में 70 लाख रुपए की सीमा से कहीं ज्यादा खर्च हुआ है। मोदी लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वाराणसी के चुनाव अधिकारी को लिखे एक पत्र में सिंह ने दावा किया है कि बृहस्पतिवार के रोडशो में 1.27 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। उन्होंने खर्च का ब्योरा भी दिया है।

    सिंह ने अपने पत्र में कहा कि भाजपा के विभिन्न नेताओं ने वाराणसी पहुंचने के लिए निजी जेट विमानों का इस्तेमाल किया और इस पर 64 लाख रुपए खर्च हुए। 100 से ज्यादा भाजपा नेता वाणिज्यिक उड़ानों से वाराणसी पहुंचे और इस पर 15 लाख रुपये खर्च हुए। उन्होंने दावा किया कि होटल पर आठ लाख रुपये का खर्च हुआ जबकि वाहनों पर छह लाख रुपये का खर्च आया।

    19:23 (IST)27 Apr 2019
    ईवीएम के मामले पर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस

    कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र में ईवीएम पर सिर्फ भाजपा के चुनाव चिन्ह के नीचे पार्टी का नाम स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ने का दावा किया और इस बारे में शनिवार को चुनाव आयोग से शिकायत की। दोनों पार्टियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मुद्दे पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात की और आग्रह किया कि चुनाव के शेष बचे चरणों के लिए ऐसी ईवीएम को बदला जाए या फिर इन पर दूसरी पार्टियों के चुनाव चिन्ह नीचे उनके नाम भी स्पष्ट रूप से अंकित किए जाएं।

    इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और अभिषेक मनु सिंघवी तथा तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन एवं दिनेश त्रिवेदी शामिल थे। कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ईवीएम के ऊपर भाजपा का नाम उसके चुनाव चिन्ह के नीचे स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। दूसरी पार्टियों के नाम उनके चुनाव चिन्ह के नीचे दिखाई नहीं दे रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि ऐसी मशीनों को हटाया जाए या फिर सुनिश्चित किया जाए कि दूसरी पार्टियों के नाम भी इन मशीनों पर स्पष्ट रूप से दिखें।’’ 

    18:23 (IST)27 Apr 2019
    राहुल गांधी को पटना के कोर्ट में पेश होने का समन

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पटना के एक कोर्ट में 20 मई को पेश होने का समन जारी किया गया है। यह समन बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा सुशील मोदी द्वारा किए गए मानहानी केस से जुड़ा हुआ है।

    17:45 (IST)27 Apr 2019
    पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर शशि थरूर तलब

    दिल्ली की एक अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ ‘‘बिच्छू’’ संबंधी कथित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता शशि थरूर को सात जून को तलब किया।

    17:38 (IST)27 Apr 2019
    भाषण से पहले बिगड़ी नितिन गडकरी की तबीयत, आया चक्कर

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तबीयत महाराष्ट्र के शिरडी में अचानक खराब हो गई। भाषण से पहले उन्हें चक्कर आ गया। इस वजह से कुछ देर के लिए कार्यक्रम बाधित हो गया। बता दें कि नितिन गडकरी नागपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हैं। कुछ दिनों पहले भी एक सभा के दौरान उनकी तबीयत खराब हो गई थी।

    17:05 (IST)27 Apr 2019
    भाजपा का सही अर्थ-धन्नासेठों का विकास: मायावती

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को कहा कि भाजपा का वास्तविक अर्थ ''धन्नासेठों का विकास'' है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''बीजेपी के दावे व वादे- केवल हवाहवाई ... इनकी घोषणायें-जनता की आँखों में धूल झोंकने वाले।'' उन्होंने कहा, ''बीजेपी के आँकड़े-सफेद झूठ। बीजेपी की सरकारें-झूठ व नाटकबाजी की सरताज। इनके नेतागण-नम्बर एक के जुमलेबाज ... बीजेपी का सही अर्थ-केवल धन्नासेठों का विकास अर्थात जनता की पुकार नो मोर गरीब-विरोधी मोदी सरकार।'' एक अन्य ट्वीट में बसपा सुप्रीमो ने सवाल किया, ''केन्द्र व यूपी में भी बीजेपी की सरकार होने के बावजूद यूपी की अति-गरीबी, बेरोजगारी व पिछड़ेपन का चेहरा अबतक थोड़ा भी क्यों नहीं बदला है ?'' उन्होंने पूछा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्या नजर मिलाकर इसका जवाब जनता को दे पायेंगे ? ''दूसरों को बुरा कहने के आदी वे अपनी गिरेबान में झांक कर क्यों नहीं देखना चाहते हैं ?''

    15:37 (IST)27 Apr 2019
    VIDEO: कांग्रेस को कल बताया था जिन्ना की पार्टी, आज मानी गलती; किया साफ- फिसल गई थी जुबान
    15:17 (IST)27 Apr 2019
    CM कमलनाथ बोले- PM बताएं कहां से आता है उनकी हवाई यात्रा का पैसा?

    मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा है कि पीएम मोदी को देश को बताना चाहिए कि आखिर उनकी विमान यात्राओं का खर्च कौन उठाता है? उन्हें जवाब देना चाहिए कि आखिर दिल्ली में बीजेपी दफ्तर बनाने के लिए 700 करोड़ रुपए की रकम कहां से आती है? वे इनके जवाब देने के बाद ही मुझसे सवाल करें।

    15:08 (IST)27 Apr 2019
    SP-BSP और कांग्रेस आतंकियों को बचाने के एजेंडे पर कर रहे काम- CM योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आरोप लगाया कि जहां भाजपा विकास की योजनाओं को लेकर चल रही है, सपा—बसपा ओर कांग्रेस आतंकियों को बचाने के एजेंडे पर काम कर रहे हैं। योगी ने यहां एक चुनावी जनसभा में आरोप लगाया, ''''एक तरफ हम विकास की योजनाओं को लेकर चल रहे हैं। दूसरी तरफ सपा-बसपा कांग्रेस सभी आतंकियों को बचाने के एजेंडे पर काम कर रहे हैं ।''''

    उन्होंने आरोप लगाया, ''''2004 से 2014 तक कुशासन की वजह से ही देश में नक्सलवाद और आतंकवाद बढ़ा। लेकिन अब मोदी सरकार में ये सबसे न्यूनतम स्तर पर है ।'''' योगी ने कहा, ''''जब मोदी जी आतंकियों पर बोलते हैं तो पसीना पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का छूटता है।'''' उन्होंने जनसमूह से सवाल किया, ''''प्रदेश के विकास को बाधित करने वाले, नौजवानों को पलायन को मजबूर करने वालों के लिए क्या आप वोट करेंगे?''''

    14:19 (IST)27 Apr 2019
    बीजेपी वाले विपक्ष को बना रहे निशाना- तेजस्वी का आरोप

    आरजेडी नेता तेजस्वी प्रताप यादव ने कहा है कि बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ जो छापेमारी हुई है, वह उनके परिवार के खिलाफ है। बीजेपी के लोग विपक्ष के लोगों को निशाना बना रहे हैं, लेकिन वे जानते हैं कि इन चुनावों में वह महागठबंधन से हारने वाले हैं। सीबीआई, ईडी, आईटी बीजेपी के आईटी सेल की तरह काम कर रहे हैं।

    14:08 (IST)27 Apr 2019
    मुनमुन वोट के लिए दिवंगत मां के नाम का इस्तेमाल कर रहीं- बाबुल सुप्रियो

    भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि मुनमुन सेन के साथ उनकी दोस्ती लंबे समय से है लेकिन वह इस बात से निराश हैं कि तृणमूल कांग्रेस की उनकी प्रतिद्वंद्वी निजी हमले कर रही हैं और वोट के लिए अपनी दिवंगत मां के नाम का इस्तेमाल कर रही हैं। दोनों ही नेताओं का आसनसोल लोकसभा सीट पर सीधा मुकाबला है जहां 29 अप्रैल को मतदान होना है।सुप्रियो ने पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘शुरुआत में, मैंने सोचा था कि विदेश से पढ़ाई करने और सुचित्रा सेन की बेटी होने के नाते वह निजी हमलों से बचेंगी। पिछले दस दिनों में उन्होंने जो भी कहा है मैं जानता था कि जब वह टीएमसी नेताओं के साथ समय बिताना शुरू करेंगी तो यह होगा। लेकिन मुझे उम्मीद नहीं थी कि वह इतनी जल्दी यह करेंगी।’’

    13:52 (IST)27 Apr 2019
    विपक्ष का मंत्र है ‘जात पात जपना,जनता का माल अपना’- PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सपा-बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा ‘अवसरवादी’ कमजोर सरकार चाहते हैं क्योंकि ‘जात पात जपना,जनता का माल अपना’ उनका मंत्र है। मोदी ने कहा, ‘‘जाति की राजनीति में मुझे मत घसीटिये।’’ उन्होंने कहा कि महामिलावटी लोगों ने चौकीदार को गाली दी, राम भक्तों को गाली दी लेकिन परिणाम यह हुआ कि वे ही लोग खत्म हो गए । उन्होंने कहा कि यह अवसरवादियों का गठबंधन है और यह महामिलावटी है।

    मोदी ने आरोप लगाया कि वे मजबूर सरकार चाहते हैं क्योंकि ‘जात पात जपना ,जनता का माल अपना’ उनका मंत्र है। पीएम ने आतंकवाद का उल्लेख करते हुए कहा कि नया हिंदुस्तान अब डरेगा नहीं । नया हिंदुस्तान आतंकियों के घर में घुसकर मारेगा। उन्होंने कहा, ''''ये चुनाव न तो भाजपा लड़ रही है न ही भाजपा के कार्यकर्ता लड़ रहे हैं । इस बार का चुनाव उत्तर प्रदेश की जनता लड़ रही है ।'''' मोदी ने कहा कि नयी पीढ़ी सपा-बसपा के अवसरवाद को अच्छी तरह पहचानती है।

    13:33 (IST)27 Apr 2019
    अगर PM पुलिस का सम्मान करते हैं तो प्रज्ञा का टिकट वापस लें- देवड़ा

    मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष मिंिलद देवड़ा ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र पुलिस का वास्तव में सम्मान करते हैं, तो उन्हें मालेगांव विस्फोट की आरोपी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की उम्मीदवारी वापस ले लेनी चाहिए, जो भोपाल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।

    देवड़ा ने यह भी कहा कि शुक्रवार को मुंबई में अपने भाषण के दौरान, मोदी द्वारा वास्तविक मुद्दों के बजाय, भावनात्मक मुद्दों पर ध्यान दिया जाना रोजगार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनकी सरकार की ‘‘विफलता’’ का एक स्पष्ट संकेत है।

    मोदी ने शुक्रवार को यहां बीकेसी मैदान में एक रैली को संबोधित किया था। मुंबई की छह सीटों और महाराष्ट्र में 11 सीटों के लिए मतदान 29 अप्रैल को होगा। अपने भाषण के दौरान, उन्होंने आरोप लगाया था कि कांग्रेस सरकारों ने पुलिस बल की उपेक्षा की और इसे ‘‘पंचिंग बैग’’ में बदल दिया।

    12:58 (IST)27 Apr 2019
    कन्नौज में PM की रैली, लगे 'मोदी-मोदी' के नारे; नरेंद्र मोदी ने कहा- 'महामिलावटी' सिर्फ अपने...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जुबानी वार करते हुए कहा है कि महामिलावटी लोग सिर्फ अपने साम्राज्य के भविष्य के बारे में सोचते हैं। वे देश के बारे में बिल्कुल भी फिक्र नहीं करते। काशी की भीड़ ने इन्हीं महामिलावटी लोगों के होश उड़ाकर रख दिए हैं।

    शनिवार (27 अप्रैल, 2019) को यूपी के कन्नौज में एक चुनावी जनसभा के दौरान पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने दिव्यांग उपकरण घोटाला किया। कुछ लोगों ने मुझे नीच करार दिया। यह चुनाव बीजेपी नहीं बल्कि जनता लड़ रही है, जबकि 23 को इतिहास बनेगा।

    12:47 (IST)27 Apr 2019
    VIDEO: कन्नौज बोला, 'मोदी-मोदी'
    12:22 (IST)27 Apr 2019
    बीजेपी से टिकट न मिलने पर क्या बोलीं विनोद खन्ना की बीवी?

    दिवंगत बॉलीवुड एक्टर विनोद खन्ना की पत्नी कविता ने बीजेपी से टिकट (गुरदासपुर से, पंजाब) न मिलने पर कहा है कि वह इसे निजी मुद्दा नहीं बनाएंगी और संतोष कर लेंगी। हालांकि, उन्होंने साफ किया टिकट कटने के बाद भी वह पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन करेंगी।

    बकौल कविता, "मुझे बुरा लगा, क्योंकि मैंने समझा था कि पार्टी के पास प्रत्याशी चुनने का अधिकार है। लेकिन इस चीज को भी करने का एक तरीका होता है और जिस तरह से यह हुआ, उससे लगता है कि मुझे नकार दिया गया।"

    12:18 (IST)27 Apr 2019
    बदजुबानी से बाज़ नहीं आ रहे आजम, 1 और एफआईआर दर्ज

    आम चुनाव में उत्तर प्रदेश के रामपुर से समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवार आजम खान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कुछ टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनावी आचार संहिता उलंल्घन को लेकर शुक्रवार को उनके खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज हो गई।

    बता दें कि इससे पहले आजम ने प्रतिद्वंदी और बीजेपी नेता जया प्रदा को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था, जिस पर चुनाव आयोग ने सपा नेता के चुनावी प्रचार पर अस्थाई रोक लगा दी थी। उस दौरान भी आजम खान के खिलाफ एक मामला दर्ज हुआ था।

    12:06 (IST)27 Apr 2019
    साध्वा प्रज्ञा को लेकर बरसे कांग्रेस के पीसी चाको

    कांग्रेसी नेता पीसी चाको ने कहा है कि अगर आरोपी (मालेगांव ब्लास्ट केस में) प्रज्ञा सिंह ठाकुर चुनाव लड़ सकती हैं, तब दिल्ली (केंद्र) उनसे (यासीन मलिक) से बंदूक की नली पर सरेंडर करने के लिए कह रहा है। हालांकि, चाको ने साफ किया कि वह और कांग्रेस मलिक की विचारधारा और कामों का समर्थन नहीं करते हैं। पर उन्होंने जो साहस दिखाया है, उसकी सराहना इसलिए की जानी चाहिए, क्योंकि दिल्ली किसी को धमका नहीं सकती। देश में लोकतंत्र है।

    10:56 (IST)27 Apr 2019
    जानें काशी में कौन बने PM नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार अपनी संसदीय सीट वाराणसी से चुनावी मैदान में हैं। शुक्रवार (26 अप्रैल, 2019) को उन्होंने इसके लिए नामांकन भरा। 2014 की तरह इस बार भी पीएम के साथ चार...पढ़ें खबर।

    10:32 (IST)27 Apr 2019
    '50 सीटें भी नहीं मिलेंगी कांग्रेस को'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दावा किया कि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 50 सीटें भी नहीं मिलेंगी। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने अपने दावे के समर्थन में एक सर्वेक्षण रिपोर्ट का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘‘अपना वोट बर्बाद मत करिये। बेहतर होगा उस पार्टी के लिये वोट करें जो सत्ता में आ रही है और आप अपने वोट से उसे मजबूती दे सकते हैं।’’

    पीएम मोदी ने कहा, ‘‘अब एकमात्र सवाल यह है कि क्या भाजपा 2014 के मुकाबले अपनी सीटों की संख्या और बेहतर करने जा रही है।’’ वह बोले, ‘‘वे (विपक्ष) सोच रहे हैं कि पहली बार वोट देने वाले मतदाता और नयी पीढ़ी के लोग मोदी का क्यों समर्थन कर रहे हैं। इसलिए क्योंकि मोदी उनकी (नई पीढ़ी की) उम्मीदों को अभिव्यक्ति दे रहा है। ये लोग 2047 को देख रहे हैं, जब भारत अपनी आजादी के 100 साल मनाएगा लेकिन कुछ लोग हैं जो 20वीं शताब्दी में ही फंसे हुए हैं।’’

    09:47 (IST)27 Apr 2019
    कांग्रेसी राज बब्बर बोले- PM मोदी के कुर्ते का साइज कैसे जानती हैं ममता बनर्जी?

    कांग्रेसी नेता राज बब्बर ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अध्यक्ष ममता बनर्जी पर जुबानी हमला बोला है। आश्चर्य जताते हुए उन्होंने कहा कि ममता आखिर पीएम मोदी के कुर्ते का साइज कैसे जानती हैं। बता दें कि हाल ही में अक्षय कुमार को दिए गैर-राजनीतिक साक्षात्कार में पीएम ने बताया था कि सीएम ममता उन्हें कुर्ते व अन्य तोहफे भेजती हैं। वहीं, कम्युनिस्ट पार्टी इंडिया (मार्क्सवादी) महासचिव सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि बंगाल में सत्तारूढ़ दल और बीजेपी के बीच गुप्त तौर पर कुछ चल रहा है। बंगाल में कुश्ती चल रही है, जबकि दिल्ली में दोस्ती जारी है।

    09:39 (IST)27 Apr 2019
    शत्रुघ्न सिन्हा ने कांग्रेस को बताया जिन्ना की पार्टी, बोले...देखें वीडियो
    08:59 (IST)27 Apr 2019
    हिमाचल प्रदेशः 5000 स्कूली बच्चों ने मतदान को लेकर ऐसे फैलाई जागरूकता

    हिमाचल प्रदेश के उना में तकरीबन पांच हजार स्कूली छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के प्रति जागरूकता फैलाई। बच्चों ने एक वृत्त आकार के भीतर भारत के नक्शे के बीच तिरंगा को इस मानव श्रृंखला के जरिए दर्शाया। बता दें कि राज्य की चार संसदीय सीटों पर 19 मई को सातवें और आखिरी चरण में वोट डाले जाएंगे।

    08:13 (IST)27 Apr 2019
    नोटबंदी, GST से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लायेगा ‘न्याय’- राहुल गांधी का दावा

    कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी ने जिस ‘‘न्यूनतम आय गारंटी’’ की परिकल्पना की है, वह जीएसटी और नोटबंदी जैसे कदम से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लेकर आएगी। अहमदनगर जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 45 वर्ष में देश में बेरोजगारी दर ‘‘उच्चतम स्तर’’ पर पहुंच गया है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने 2014 के चुनाव पूर्व अपने वादे में एक साल में दो करोड़ नौकरियां देने की बात कही थी।

    उन्होंने आश्वस्त किया कि अगर उनकी पार्टी मौजूदा लोकसभा चुनाव में सत्ता में आती है तो सरकारी नौकरियों में खाली पड़े 22 लाख पदों को एक साल के अंदर भरा जायेगा। राहुल ने कहा कि ‘न्याय’ योजना के तहत 72,000 रुपये सालाना (पांच साल में 3.60 लाख रुपये) देश के गरीबों को दिये जायेंगे, जो करीब 25 करोड़ (पांच करोड़ परिवार) लोग हैं। बता दें कि न्यूनतम आय योजना (न्याय) एक गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम है। यह 2019 के चुनाव के लिये कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल है। 

    07:51 (IST)27 Apr 2019
    रैली में खली नहीं पहन पाए PM की तस्वीर वाली टी-शर्ट, बीजेपी को...

    Loksabha Elections 2019: जाने-माने रेसलर और पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन दलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली शुक्रवार (26 अप्रैल, 2019) को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जाधवपुर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार...पढ़ें क्या है पूरा मामला।

    07:13 (IST)27 Apr 2019
    BJP ने केजरीवाल पर 2013 में 3 पहचान-पत्र रखने का लगाया आरोप

    पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर पर दो स्थानों से मतदाता सूची में नाम रखने का ‘आप’ के आरोप के बाद भगवा पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से 2013 में कथित तौर पर तीन मतदाता पहचान पत्र रखने को लेकर जवाब मांगा है।

    भाजपा के एक प्रवक्ता ने यह दावा भी किया कि केजरीवाल की पत्नी के पास अभी तीन पहचान पत्र (दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल) से है।वहीं, आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री की पत्नी एक प्राइवेट महिला हैं। अगर इसके बाद भी भाजपा दोनों मामलों को एक समान मानती है, तो गौतम गंभीर और केजरीवाल की पत्नी को 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाए।

    Next Stories
    1 नामांकन में दिखी राजग की एकजुटता
    2 राजनीति में खत्म हो रहे प्रेम और दोस्ती को वापस लाना है : मोदी
    3 Loksabha Elections 2019: अंबानी परिवार का सियासी कनेक्शन- पिता कांग्रेस उम्मीदवार की कर रहे तारीफ, बेटा पीएम की रैली में शामिल
    यह पढ़ा क्या?
    X