ताज़ा खबर
 

Loksabha Election Result 2019: भाजपा की जीत पर ममता बनर्जी ने किया कविता ट्वीट- ‘मैं नहीं मानती’

Poll Result 2019: ममता बनर्जी ने भीजेपी पर कविता के जरिए तंज कसा है। उन्होंने कविता के जरिए धार्मिक उग्रता और नम्रता के दो पक्षों को पेश किया है और उसी के जरिए अपनी विचारधारा के बारे में बताने का प्रयास किया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख ममता बनर्जी ने चुनाव नतीजों (Lok Sabha Election Result 2019) पर बधाई के बाद ममता बनर्जी ने बड़े ही काव्यात्मक अंदाज में अपनी भावनाओं को जाहिर किया है। ममता बनर्जी ने बांग्ला, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में एक कविता ट्वीट की है। कविता का शीर्षक है ‘मैं नहीं मानती’। कविता में ममता बनर्जी ने अपनी सोच और विचारधारा को गैर-सांप्रदायिक और सहिष्णुता में विश्वास करने वाला बताया है। उन्होंने, कविता के माध्यम से यह जाहिर करने की कोशिश की है कि ‘उग्रता’ और ‘नम्रता’ सभी धर्मों का अंग है। लेकिन, वह ‘नम्रता’ के प्रति समर्पित एक सहिष्णु सेविका हैं।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

ममता बनर्जी ने कविता के माध्यम से बीजेपी पर भी निशाना साधा है और उग्रता का धर्म बेचने का आरोप लगाया। हालांकि, उन्होंने अपनी कविता में कहीं भी भारतीय जनता पार्टी का जिक्र नहीं किया है। लेकिन, उन्होंने कवि भाव से ही तंज जरूर कस दिया है। ममता बनर्जी ने कहीं ना कहीं यह दर्शाने की कोशिश की है कि उनके खिलाफ ‘उग्र धर्म’ का प्रचार किया गया और लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list 

ममता बनर्जी ने अपनी कविता के आखिर में लोगों से आह्वान किया है कि वे उनके विश्वास को मजबूत करें। उन्होंने बताया कि उनका विश्वास धर्म की उग्रता में नहीं बल्कि मानवता की रौशनी से चमकते धर्म में है। उन्होंने कविता की एक पंक्ति में लिखा है,

विश्वास नहीं मुझे सामयिक उग्र धर्म बेचने में-
मेरा विश्वस है मानवता के
आलोक से आलोकित धर्म में।
धर्म बेचना जिनका ताश
धर्म पहाड़ पर है पैसों का वास?
मैं रत हूं निज कर्मों में
कर्महीन हो तुम सब!!!
इसलिए बिकता है उग्रता का धर्म?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Election Results 2019: कर्नाटक में सियासी संकट, एचडी देवगौड़ा ने सीएम बेटे को कहा- दे दो इस्तीफा
2 Loksabha Elections Results 2019: नीति आयोग के उपाध्यक्ष का तंज, ‘मुझे सता रहा था डर, कहीं नौकरी न चली जाए’
3 Poll Result 2019: सोनिया गांधी के आवास पर मां-बहन के अपमान से उठी थी जगन रेड्डी की आंधी! 2019 में पूरी हुई सौगंध