ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी का PM पद से इस्तीफा, राष्ट्रपति ने स्वीकारा पर की ये ‘गुजारिश’

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election/Chunav Results 2019 India Counting News Updates: राजधानी नई दिल्ली में शुक्रवार शाम केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें 16वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई।

Author नई दिल्ली | May 25, 2019 10:02 am
लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला।

Lok Sabha Election Results 2019 News Updates: बीजेपी के नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पीएम पद से इस्तीफा सौंपा। राष्ट्रपति ने उनका और मंत्रिमंडल के बाकी सभी मंत्रियों का इस्तीफा स्वीकारा पर दरख्वास्त की कि वे सभी नई सरकार के आने तक अपना-अपना काम संभालते रहे। यानी अगली सरकार के शपथ लेने तक मोदी कार्यवाहक पीएम बने रहेंगे, जबकि मंत्रिमंडल के शामिल नेता कार्यवाहक मंत्रियों की भूमिका निभाएंगे।

इसी बीच, भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा चुनाव का फाइनल रिजल्ट जारी किया, जिसमें 542 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 303 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस के खाते में महज 52 सीटें ही आ सकीं।

Loksabha Election 2019 Results Updates: See constituency wise Winners List 

 

 

Live Blog

22:29 (IST)24 May 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में बीजेपी के नरेंद्र मोदी समेत एनडीए के मौजूदा कार्यकाल के सभी मंत्रियों को विदाई भोज पर बुलाया। इस दौरान उपराष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू भी मौजूद रहे। प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया के टि्वटर हैंडल से इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें भी देर शाम जारी की गईं।

21:31 (IST)24 May 2019
PM मोदी संग काम करने और द्विपक्षीय संबंध प्रगाढ़ करने को इच्छुक है चीन

चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को काफी महत्व देता है और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने को इच्छुक है, ताकि करीबी साझेदारी के लिए आपसी सहयोग और राजनीतिक भरोसे को मजबूत किया जा सके। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि भारत में चुनाव बिना किसी बाधा के संपन्न हुए। साथ ही उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चनफिंग द्वारा मोदी को दिये गए बधाई संदेश का भी जिक्र किया।लू वांग ने मीडिया से कहा, ‘‘ चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं। हम बड़े विकासशील देश और उभरते बाजार हैं। पिछले साल राष्ट्रपति शी चिनंिफग और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हुई वुहान शिखर वार्ता ने हमारे द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य को निर्देशित किया और नई संभावनाओं का मार्ग प्रशस्त किया।’’

20:53 (IST)24 May 2019
और कौन-कौन हो सकता है मोदी सरकार 2.0 में?

नई सरकार में राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रकाश जावड़ेकर को नए मंत्रिमंडल में बनाये रखे जाने की संभावना है। जदयू और शिवसेना को भी नये कैबिनेट में स्थान दिया जा सकता है क्योंकि दोनों दलों ने क्रमश: 16 और 18 सीट दर्ज करके शानदार प्रदर्शन किया है । केंद्रीय मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना से नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है।

20:24 (IST)24 May 2019
टि्वटर पर नरेंद्र मोदी ने शेयर किया चुनावी सर्टिफिकेट संग फोटो

बीजेपी के नरेंद्र मोदी ने चुनावी सर्टिफिकेट से जुड़ा एक फोटो शुक्रवार को शेयर किया। ट्वीट में इस फोटो के साथ उन्होंने लिखा, "काशी में पार्टी सहयोगियों ने मुझे वाराणसी संसदीय सीट से जीत का आधिकारिक प्रमाण-पत्र दिया। भारतीय संस्कृति के सबसे पुराने और सबसे भव्य केंद्र का प्रतिनिधित्व कर के खुश महसूस कर रहा हूं।" (फोटोः टि्वटर/नरेंद्र मोदी)

19:58 (IST)24 May 2019
नरेंद्र मोदी की जीत राष्ट्रीय सुरक्षा के दम पर मिली- पाकिस्तानी मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करके पांच साल का लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने पर पाकिस्तान की मीडिया ने मिली-जुली प्रतिक्रिया दी है। मीडिया के एक वर्ग ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर मिला प्रचंड जनादेश करार दिया है जबकि अन्य वर्ग ने इसे दक्षिणपंथियों की जीत के वैश्विक चलन का परिणाम बताया है। ‘डॉन’ ने अपने मुख्यपृष्ठ में लिखा कि मोदी ने आम चुनाव में राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर प्रचंड बहुमत प्राप्त किया।

समाचार पत्र ने कहा, ‘‘सीमा पार बालाकोट में हवाई हमले के रणनीतिकार के रूप में स्वयं को पेश करके मोदी ने विपक्ष को बुरी तरह पछाड़ दिया।’’ ‘डॉन’ ने मोदी की सफलता पर तीखा संपादकीय लिखा और इसे साम्प्रदायिक राजनीति की जीत करार दिया। अखबार ने यह भी लिखा कि भारत ने राष्ट्रवादी भावनाएं भड़काने के लिए पाकिस्तान के अंदर हवाई हमले कराए और वह तनाव भड़काने के लिए काफी आगे चला गया।

19:10 (IST)24 May 2019
नई सरकार में कितना होगा फेरबदल?

वित्त मंत्री अरूण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के समक्ष स्वाथ्य संबंधी समस्याएं हैं । ऐसे में उनके नई सरकार में शामिल होने को लेकर शंकाएं हैं। जेटली राज्य सभा के सदस्य हैं और वह 2014 के चुनाव में अमृतसर सीट पर हार गए थे । सुषमा स्वराज ने पिछला चुनाव मध्य प्रदेश के विदिशा से जीता था। हालांकि, इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा। इन दोनों नेताओं ने नयी सरकार में शामिल होने या नहीं होने पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

चुनाव प्रचार के दौरान शाह ने भी इस बारे में पूछे गए सवालों को टाल दिया और कहा कि यह पार्टी और प्रधानमंत्री के अधिकार क्षेत्र का विषय है। ऐसी उम्मीद है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नयी सरकार में मुख्य भूमिका में रह सकती हैं। वहीं, स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से पराजित किया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पार्टी उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है।

18:51 (IST)24 May 2019
26 मई को हार की वजहों की समीक्षा करेगी AAP, बनाएगी विस चुनाव के लिए नीति

आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव में करारी हार के कारणों की समीक्षा कर दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति तय करने के लिये 26 मई को पार्टी की प्रदेश इकाईयों के संयोजकों और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक बुलायी है।

आप के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने शुक्रवार को बताया कि पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन की समीक्षा कर भविष्य की रणनीति भी तय की जाएगी।

18:10 (IST)24 May 2019
16वीं लोकसभा भंग करने के लिए बढ़ाया गया प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्रिमंडल की शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। सरकारी सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी। कैबिनेट की यह बैठक लोकसभा चुनाव की मतगणना होने के एक दिन बाद हुई । इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को जबर्दस्त जीत हासिल हुई है।सूत्रों के मुताबिक, इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करने की कार्रवाई करेंगे। 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है। 17वीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे।

17:55 (IST)24 May 2019
अब सरकार गठन पर निगाहें, शाह को मिलेगा कौन सा मंत्रालय?

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के लगातार दूसरी बार जीत दर्ज करने के बाद सभी निहाहें अब सरकार के गठन पर टिक गई है। ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि सरकार में अमित शाह समेत कई नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है। पार्टी के कई नेताओं का ऐसा विचार है कि शाह, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे और उन्हें गृह, वित्त, विदेश या रक्षा में से कोई एक मंत्रालय दिया जा सकता है।

17:20 (IST)24 May 2019
आंध्र प्रदेशः दूसरी बार भी कांग्रेस का नहीं खुल सका खाता

आंध्र में लगातार दूसरी बार कांग्रेस अपना खाता खोलने में भी सफल नहीं हो पाई। इससे पहले 2014 में भी कांग्रेस का राज्य से सफाया हो गया था। कांग्रेस 2019 के चुनाव में जनता से इस वादे के साथ वोट मांग रही थी कि अगर वह सत्ता में आती है तो आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी लेकिन लोगों ने उन पर विश्वास नहीं करते हुए 2014 के मुकाबले 2019 में कांग्रेस के पक्ष में कम मतदान किया।

कांग्रेस को विधानसभा की सभी 175 सीटों पर हुए चुनाव में 3,68,878 मत मिले हैं। यहां पड़े कुल 3.13 करोड़ वोटों का यह महज 1.17 फीसदी है। 2014 के मुकाबले यह और भी खराब स्थिति है। पार्टी को 2014 में 8,02,072 मत मिले थे जो कि 2.77 फीसदी मत था। बता दें कि राज्य में नोटा का प्रदर्शन (4,01,969) कांग्रेस के मुकाबले अच्छा था। नोटा का इस्तेमाल राज्य में 1.28 फीसदी लोगों ने किया। 

वहीं, भाजपा मोदी लहर पर सवार होकर भी राज्य में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई। 2014 में हुए चुनाव में भाजपा तेदेपा के साथ मिलकर 6,32,599 मत (2.18 फीसदी) हासिल करके चार सीट जीतने में सफल हुई थी।

17:10 (IST)24 May 2019
बंगालः बीजेपी के संपर्क में TMC नेता, आगे संख्या और भी बढ़ेगी!

पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने दावा किया है कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद और विधायक उनके संपर्क में हैं। शुक्रवार (24 मई, 2019) को 'एएनआई' से उन्होंने कहा- पहले भी कई लोग मेरे संपर्क में थे। आने वाले समय में यह संख्या और भी बढ़ेगी। सरकार गिरने की जब आशंका होती है, तब लोग पीछे हट जाते हैं और साथ छोड़ देते हैं। आखिर कौन डूबते जहाज की कौन सवारी बनाना चाहेगा?

16:19 (IST)24 May 2019
साध्वी नहीं, बल्कि गांधी के हत्यारे की सोच जीती है- हारने पर बोले दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश में भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से हार गए। शुक्रवार को अपनी हार के बाद पत्रकारों से वह बोले, "आज इस देश में महात्मा गांधी के हत्यारे की विचारधारा जीत गई और गांधी की सोच हार गई। मेरे लिए यही असल चिंता का विषय है।"

16:16 (IST)24 May 2019
रामपुर से हार गई बीजेपी की स्टार फेस जया प्रदा, मात के पीछे इन्हें बताया जिम्मेदार

आम चुनाव में यूपी की रामपुर सीट से हारने पर बीजेपी की जया प्रदा ने कहा है कि विपक्ष की मदद करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जीएगी। उनके मुताबिक, "मैं पार्टी के शीर्ष नेताओं से उन लोगों के बारे में बात करूंगी, जिन्होंने विपक्ष की मदद की। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने की जरूरत है।"

15:55 (IST)24 May 2019
UAE: भारतीय व्यवसायियों ने मोदी की जीत जाहिर की खुशी, बोले...

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रहने वाले शीर्ष भारतीय कारोबारियों ने लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शानदार जीत पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि स्पष्ट जनादेश तथा सरलीकृत कर ढांचा के कारण अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिये प्रोत्साहन मिलेगा। मीडिया में चल रही एक खबर में इसकी जानकारी दी गयी।मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए 300 से अधिक लोकसभा सीटों पर कब्जा कर लिया। लुलु समूह के चेयरमैन युसूफ अली ने कहा, ‘‘मोदी सरकार ने व्यवस्था को हम लोगों के लिये आसान और पारदर्शी बना दिया है। स्पष्ट जनादेश के कारण न सिर्फ अनिवासी भारतीय बल्कि बड़े अंतरराष्ट्रीय निवेशक भी अब भारत में निवेश को लेकर अधिक आश्वस्त होंगे।’’

15:39 (IST)24 May 2019
बीजेपी को ओडिशा में झटका, बीजेडी ने मारी बाजी

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, ओडिशा विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 112 सीटें, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 23 सीटें और कांग्रेस ने 9 हासिल कीं, जबकि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) और निर्दलीय उम्मीदवार ने एक-एक सीट जीती।

15:36 (IST)24 May 2019
'बिहार में गठबंधन की प्रक्रिया से हूं परेशान, क्योंकि...'

बिहार में गठबंधन पर कांग्रेस के सदानंद सिंह ने कहा है कि सीट शेयरिंग में देरी की वजह से मैं परेशान हूं और गठबंधन की जो प्रक्रिया रही, वह ठीक नहीं थी। अगर गठबंधन के 'धर्म' को दिल से नहीं लागू किया गया, तब यह सफल नहीं होगा।

14:50 (IST)24 May 2019
अलीगढ़ से जीत पर BJP सांसद- सबसे पहले जिन्ना की तस्वीर PAK भिजवाऊंगा

यूपी के अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र से जीते बीजेपी सांसद सतीश कुमार गौतम ने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता जिन्ना की तस्वीर को पाकिस्तान भेजना होगा। शुक्रवार को 'एएनआई' से बातचीत में उन्होंने कहा, "मेरी सबसे पहली प्राथमिकता अलीगढ़ मुस्लिम विवि के कमरे में बंद जिन्ना की तस्वीर को पाकिस्तान भेजना होगा।"

14:34 (IST)24 May 2019
साध्वी ने फतह किया भोपाल का 'किला', पर कितने वोटों से; जानिए

मध्य प्रदेश में बीजेपी की साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को लगभग तीन लाख 64 हजार 822 वोटों से हराया है। बता दें कि साध्वी हाल ही में अपने विवादित बयानों को लेकर खासा सुर्खियों में रहीं थीं और पीएम ने उनके बयानों पर कहा था कि वह उन्हें दिल से कभी माफ नहीं कर पाएंगे। साध्वी प्रज्ञा इसके अलावा 2008 मालेगांव ब्लास्ट केस की आरोपी भी हैं।

14:26 (IST)24 May 2019
आडवाणी, जोशी से मिलने पहुंचे PM मोदी, पैर छूकर...देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी चीफ अमित शाह के साथ आज सुबह पार्टी के दो शीर्ष नेताओं से मिलने पहुंचे। पीएम पहले लाल कृष्ण आणवाणी के आवास गए, जहां उन्होंने पैर छूकर वरिष्ठ नेता से आशीर्वाद लिया, उसके बाद उनके साथ कुछ देर गुफ्तगू हुई। बाद में पीएम व शाह मुरली मनोहर जोशी के यहां गए, देखें वहां क्या हुआः

#WATCH Prime Minister #NarendraModi met senior BJP leaders LK Advani and Murli Manohar Joshi, in Delhi, earlier today. pic.twitter.com/31hURsc6Mj

13:27 (IST)24 May 2019
निरंजन पटनायक ने भेजा इस्तीफा

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। पटनायक ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने अपना इस्तीफा एआईसीसी अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया है। मैं राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेवारी लेते हुए इस्तीफा दे रहा हूं। पार्टी को राज्य में हार का सामना करना ही पड़ा है, मैं भी चुनाव हार गया हूं।" इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों का विश्वास जीतने में असफल रही। जरूरत है संगठन को सही आकार देने के लिए पार्टी ठोस कदम उठाएं। अवसरवादियों को दूर करे और युवाओं को अधिक से अधिक जोड़े।

13:19 (IST)24 May 2019
राजबब्बर ने प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस के दो प्रदेश अध्यक्ष ने अपना इस्तीफा दे दिया है। इसमें से एक उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और दूसरे ओडिशा के प्रदेश अध्यक्ष निरंजन पटनायक हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने अपना इस्तीफा राहुल गांधी को भेज दिया है। पीटीआई के अनुसार, यह जानकारी पार्टी के यूपी प्रदेश प्रवक्ता राजीव बक्क्षी ने दी। बक्क्षी ने बताया कि राज बब्बर में यूपी में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेवारी लेते अपना इस्तीफा दिया है। बब्बर ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "जनता का विश्वास हासिल करने के लिए विजेताओं को बधाई। यूपी कांग्रेस के लिए परिणाम निराशाजनक हैं। अपनी ज़िम्मेदारी को सफ़ल तरीके से नहीं निभा पाने के लिए खुद को दोषी पाता हूं। नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंगा।" बता दें कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 80 में से मात्र 1 सीट ही जीत सकी है। 

13:03 (IST)24 May 2019
29 को शपथ ले सकती है नई सरकार

भाजपा संसदीय बोर्ड ने गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर एक प्रस्ताव पारित किया और लोगों को पार्टी के एजेंडे का समर्थन करने के लिए धन्यवाद दिया। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि शनिवार (25 मई) को भाजपा के सभी नवनिर्वाचित सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और उनके नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति के समक्ष दावा पेश करेंगे। सूत्र ने बताया कि नई सरकार 29 मई को शपथ ले सकती है। पार्टी ने अपने प्रस्ताव में जीत की वजह मोदी द्वारा गरीब लोगों के विकास के लिए बनाई गई नीतियों, राष्ट्रीय सुरक्षा में क्लियर स्टैंड, अपना मंत्र 'सबका साथ-सबका विकास' बातया। साथ ही संसदीय बोर्ड ने चुनावी प्रक्रिया को लेकर लोगों को बीच असमंजस की स्थिति पैदा करने की कोशिश करने और ईवीएम पर सवाल उठाने का आरोप लगाते हुए हमला किया। भाजपा ने कहा कि विपक्ष के नकारात्मक एजेंडे को जनता ने नकार दिया। साथ ही हिंसा पश्चिम बंगाल की जनता को भी साथ देने के लिए धन्यावाद दिया।

12:52 (IST)24 May 2019
अंडमान निकोबार में कांग्रेस का कब्जा

अंडमान निकोबार की एक मात्र लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। हालांकि, यहां भाजपा ने कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी। भाजपा को राज्य में जहां 45.3 प्रतिशत वोट लाए। वहीं कांग्रेस को 46 प्रतिशत वोट मिले हैं।

12:41 (IST)24 May 2019
2019 का चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई था: आरएसएस

देश में हुए आम चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड बहुमत के साथ जोरदार वापसी के एक दिन बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस साल का लोकसभा चुनाव दो अलग अलग विचारधाराओं - जीवन का हिंदू तरीका और बहिष्कार तथा विभाजन की राजनीति- के बीच था। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर सहकार्यवाह (संयुक्त महासचिव) मनमोहन वैद्य ने एक बयान में यह बात कही। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणामों से, स्वतंत्रता के बाद से चली आ रही वैचारिक लड़ाई अब ‘‘निर्णायक स्थिति’’ में पहुंच गई है। चुनाव परिणामों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि यह ‘भारत’ के एक उज्जवल भविष्य के लिए खुशी का दिन है।

12:31 (IST)24 May 2019
रविकिशन का कन्हैया को जवाब- देश के टुकड़े-टुकड़े कह नहीं जीत सकते चुनाव

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर विजयी हुए रवि किशन ने जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष पर निशाना साधा। रवि किशन ने कहा, "आप टुकड़े-टुकड़े कह लोगों का विश्वास कभी जीत नहीं सकते हैं। देश विरोधी होने और देश के खिलाफ बोलने और मौजूदा सरकार को गाली देने से आप कभी जीत नहीं सकते हैं।" बता दें कि कन्हैया कुमार को सीपीआई ने बिहार के बेगूसराय से अपना उम्मीदवार बनाया था। यहां भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने उन्हें लाखों वोट से पराजित किया।

12:20 (IST)24 May 2019
साध्वी प्रज्ञा ने जीत के बाद नरेंद्र मोदी का जताया आभार

मध्य प्रदेश के भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह को पराजित कर संसद पहुंची साध्वी प्रज्ञा ने नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यह नतीजा मोदी के पांच वर्षों द्वारा जनता के विकास के लिए किए गए काम का नतीजा है। हम जनता के विकास के लिए काम करते रहेंगे। सबसे बड़ी चीज आपकी एकता है। आप सभी मेरे भाई हैं। हम एक साथ मिलकर काम करेंगे। देश आगे बढ़ेगा। 

12:18 (IST)24 May 2019
भाजपा को मिला ऐतिहासिक बहुमत

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को ऐतिहासिक बहुमत मिला है। पहली बार पार्टी अकेले 303 के आंकड़े को छूने के करीब पहुंच गई है। फिलहाल भाजपा 302 सीटों पर कब्जा कर चुकी है। 

12:17 (IST)24 May 2019
अमेठी के लिए एक नयी सुबह : स्मृति

अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार सुबह यहां की जनता का आभार व्यक्त किया। स्मृति ने ट्वीट किया, "एक नयी सुबह अमेठी के लिए, एक नया संकल्प ... धन्यवाद अमेठी ... शत शत नमन।" उन्होंने लिखा, "आपने विकास पर विश्वास जताया, कमल का फूल खिलाया। अमेठी का आभार।" उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की प्रतिष्ठित अमेठी सीट पर भाजपा प्रत्याशी ईरानी ने 55120 वोटों से जीत की दर्ज की है। स्मृति ईरानी को 468514 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 413394 वोट हासिल हुए हैं।

11:13 (IST)24 May 2019
कैप्टन अमरिंदर ने सिद्धू पर फोड़ा हार का ठीकरा

लोकसभा चुनाव के नतीजों के रूझान सामने आए। रुझानों में न सिर्फ एनडीए बल्कि बीजेपी ही पूर्ण बहुमत बनाती दिख रही है। ऐसे में विपक्ष को हार का करारा झटका मिला है। रूझानों के बाद एक तरफ जहां पीएम नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली बीजेपी ऑफिस से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की। वहीं इस हार से बौखलाए विपक्ष में आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है। बता दें कि जाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर ने नवजोत सिंह सिद्धू पर हार का ठीकरा फोड़ा है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:10 (IST)24 May 2019
बंगाल में चमत्कार: एक तृणमूल का ‘भेदी’ तो एक सोशल मीडिया का धुंरधर!

शाह की रणनीति के साथ ही पार्टी ने बंगाल में जीत का जो चमत्कार किया है इसमें पार्टी के महासचिव व बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय के साथ ही टीएमसी के ‘भेदी’ मुकुल रॉय और सोशल मीडिया के धुरंधर उज्ज्वल पारिक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:08 (IST)24 May 2019
दिल्ली में AAP की 3 सीट पर जमानत जब्त, हरियाणा में सफाया

आम आदमी पार्टी, जो कि दिल्ली में भाजपा के साथ खुद को सीधी टक्कर में मान रही थी, उसे आम चुनावों के नतीजों से कहीं ना कहीं बड़ा झटका लगा है। आम आदमी पार्टी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों में से एक पर भी जीत दर्ज नहीं कर सकी। इतना ही नहीं उसके 3 उम्मीदवार तो अपनी जमानत भी नहीं बचा सके। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:08 (IST)24 May 2019
बंगाल में बीजेपी को 40% वोट, प्रभारी बोले- चुनाव से पहले गिर जाएगी ममता सरकार

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने भारी कामयाबी हासिल की है। राज्य में वह 40 फीसदी वोट पाकर 18 सीटें जीत चुकी है। 2014 में उसे सिर्फ 2 सीटें और 18 फीसदी वोट मिले थे। 2019 की कामयाबी से उत्साहित पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि ममता सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:05 (IST)24 May 2019
मोदी सरकार की वापसी होते ही सुब्रमण्यम स्वामी ने बताया मंदिर बनाने का प्लान

भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने नमो सरकार को राम मंदिर निर्माण का प्लान बताया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने राम मंदिर के निर्माण के संबंध में ट्वीट किया। स्वामी ने लिखा, ‘नमो सरकार की तरफ से राम मंदिर के लिए कदम...। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:04 (IST)24 May 2019
जहां प्रचार किया, वहां हारी कांग्रेस, यूं बुरी तरह फ्लॉप हुआ ‘प्रियंका गांधी फैक्टर’

एक समय कांग्रेस के लिए ट्रंप कार्ड माना जा रहा ‘प्रियंका गांधी फैक्टर’ बुरी तरह से फ्लॉप साबित हो गया। कांग्रेस ने सोनिया गांधी की रायबरेली और राहुल गांधी की वायनाड छोड़कर वो सभी सीटें गंवा दीं जहां प्रियंका ने प्रचार किया था। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:03 (IST)24 May 2019
अखिलेश को महंगा पड़ा महागठबंधन! सपा 2 सीटों पर सिमटी, शून्य से 10 पर पहुंचीं मायावती

सपा, बसपा और रालोद ने मिलकर जो महागठबंधन बनाया था, वह बेअसर रहा। सपा और नुकसान करा बैठी, रालोद का सूपड़ा साफ हो गया, जबकि सबसे ज्यादा फायदा मायावती की पार्टी को हुआ। बता दें कि 2018 के उप चुनाव में कैराना, गोरखपुर और फूलपुर के नतीजों ने इस उम्मीदों को हवा दी कि सपा और बसपा का गठबंधन मोदी लहर को रोक सकता है। हालांकि, ऐसा न हो सका और सपा व बसपा मिलकर महज 15 सीटें ही जीत पाईं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

11:01 (IST)24 May 2019
लेफ्ट पार्टियों का सफाया, पश्चिम बंगाल में शून्य, पूरे देश में जीत पाए महज 5 सीट

इस आम चुनाव में वाम दलों ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। वाम दलों को कभी उनके गढ़ रहे पश्चिम बंगाल में एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है। वहीं देशभर में वाम दल महज 5 सीटों पर ही सिमट कर रह गए हैं। इनमें से भी चार सीट तमिलनाडु और एक सीट केरल में मिली है। साल 2014 में वाम दलों को 10 सीटें मिली थीं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

10:59 (IST)24 May 2019
पॉलिटिकल ड्रामा से भरपूर है ‘पीएम नरेंद्र मोदी’

बी-टाउन में इन दिनों बायोपिक का ट्रेंड सा चल रहा है। संजय दत्त और मैरी कॉम जैसी हस्तियों की बायोपिक रिलीज के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10:57 (IST)24 May 2019
सात सालों में यूं अर्श से फर्श पर आई आम आदमी पार्टी

दिल्ली वालों ने विधानसभा चुनाव से ठीक आठ महीने पहले में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी बड़ा झटका दे दिया है। आप के सात उम्मीदवारों में से कोई भी भगवा तूफान के सामने टिक नहीं पाया। बड़ी बात यह है कि पिछले विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत करने वाली आम आदमी पार्टी वोट शेयर के मामले में भी तीसरे नंबर पर खिसक गई। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

10:54 (IST)24 May 2019
राजनीतिक ‘दुश्मनों’ ने ही करा दिया बीजेपी को फायदा

बीजेपी के राजनीतिक विरोधी माने वाले वाले दलित नेता प्रकाश अंबेडकर और असदुद्दीन ओवैसी के मोर्चे की वजह से महाराष्ट्र में कई सीटों पर एनडीए को जीत मिली है। प्रकाश अंबेडकर की अगुआई वाले मोर्चे वंचित बहुजन अगाड़ी (VBA) ने ओवैसी की एआईएमआईएम से गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। हालांकि, इस गठबंधन ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाने के बजाए कांग्रेस और एनसीपी के वोट शेयर में ही सेंध लगा दी। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

10:52 (IST)24 May 2019
भाजपा ने 'दीदी' से छीनी 16 सीटें, टीएमसी से महत 17 लाख कम समर्थक

पश्चिम बंगाल में भाजपा ने इस बार जबर्दस्त जीत हासिल कर राज्य की ममता बनर्जी सरकार को जोरदार झटका दिया है। पार्टी ने राज्य में 40.30 फीसदी मत हासिल करते हुए ममता बनर्जी से 16 सीटें छीन ली है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

10:50 (IST)24 May 2019
'केजरीवाल नीति' फ्लॉप, कांग्रेस के साथ मिलकर भी भाजपा को नहीं हरा पाती आप

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने साबित कर दिया कि यह गठबंधन भी इन दोनों दलों के किसी काम नहीं आता। चुनाव नतीजे के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

10:48 (IST)24 May 2019
मोदी सरकार की इन योजनाओं की वजह से एनडीए को मिला प्रचंड बहुमत

वर्ष 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार द्वारा ग्रामीण भारत में चलाई गई सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं का वर्ष 2019 के चुनाव में एनडीए को मिले प्रचंड बहुमत का अहम योगदान रहा। इनमें पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, शौचालय निर्माण आदि का नाम लिया जा सकता है। जिन 115 गरीब माने वाले जिलों में एनडीए की गेम चेंजर योजनाएं चलाई गई, वहां बीजेपी 60 प्रतिशत से अधिक सीटें जीतने में कामयाब रही। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10:44 (IST)24 May 2019
जीत के बाद बोले अलीगढ़ सांसद- अब जिन्ना ढूंढे न मिलेंगे

अलीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने जीत के बाद अलीगढ़ जिन्ना विवाद को एकबार फिर जिंदा कर दिया है। जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने कहा कि अब जिन्ना ढूंढे भी नहीं मिलेगा और जिन्ना की तस्वीर को पाकिस्तान भेजने का वक्त आग गया है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10:39 (IST)24 May 2019
लालकृष्ण आडवाणी से मिलने पहुंचे नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद गुरुवार की शाम नरेंद्र मोदी कार्यकर्ताओं से मिले थे। शुक्रवार (आज) को वे भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मिलने पहुंचे। नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी हैं। आज वे मुरली मनोहर जोशी से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

बता दें कि शनिवार (25 मई, 2019) को भाजपा नेता और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए की ससंदीय दल की बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में शाम पांच बजे है। पीएम मोदी उस दौरान संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे, जिसके साथ ही सरकार के गठन की दिशा में प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकेगा। समझा जाता है कि एनडीए का नेता चुने जाने के बाद मोदी सांसदों को संबोधित कर सकते हैं। वैसे, मोदी को पहले ही एनडीए का नेता घोषित किया जा चुका है। ऐसे में इस बैठक को एक तरह से औपचारिकता माना जा रहा है। बता दें कि आम चुनाव में भाजपा 302 सीटें जीत चुकी है, जबकि राजग गठगबंधन को 350 सीटें हासिल हुई हैं।
X