ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting News: 7 राज्यों की 51 सीटों पर कुल 62.56 प्रतिशत मतदान, जानिए कहां हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting Today Hindi News: पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाताओं ने 674 उम्मीदवारों के भविष्य को ईवीएम में कैद कर दिया।

राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। (Express Photo)

Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE: लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में सात राज्यों की 51 सीटों के लिए मतदान समाप्त हो चुका है। 7 राज्यों की 51 सीटों पर कुल 62.56 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिहार में शाम 6 बजे तक 57.86 प्रतिशत फीसद मतदान हुआ। झारखंड में 4 सीटों के लिए 64.19 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, राजस्थान में 6 बजे तक 63 फीसद मतदान हुआ। पांचवे चरण में मतदाताओं ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य को ईवीएम में कैद कर दिया।

इधर बूथ कैप्चरिंग के मामले में चुनाव आयोग ने बिहार के 20 कर्मियों को निलंबित कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2019 में चौथे चरण के मतदान के दौरान मुंगेर लोकसभा सीट के दो मतदान केंद्रों 339 और 340 पर हुए कथित बूथ कैप्चरिंग मामले में चुनाव आयोग ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए ड्यूटी पर तैनात 20 कर्मियों को निलंबित कर दिया है। इन दोनों बूथों पर आज पुन:मतदान कराया गया।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Live Blog

Highlights

    20:44 (IST)06 May 2019
    राजस्थान में लगभग 63.78 प्रतिशत मतदान

    राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को लगभग प्रतिशत 63.78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सबसे अधिक मतदान गंगानगर में 74.32 प्रतिशत दर्ज किया गया है। एक दो स्थानों की छिटपुट घटनाओं को छोड़ सभी जगह मतदान शांति पूर्ण सम्पन्न हो गया। मतदान प्रक्रिया के दौरान तीन मतदान र्किमयों की मौत हो गई। राजस्थान के मुख्य निवार्चन अधिकारी आनंद कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर दोनों चरणों में हुए मतदान का प्रतिशत 66.12 प्रतिशत दर्ज किया गया। गत लोकसभा चुनाव में 63.11 प्रतिशत दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछली लोकसभा चुनाव के मुकाबले में 2019 के लोकसभा चुनाव में लगभग तीन प्रतिशत मतदान का प्रतिशत बढ़ा है।  उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान लगभग 350 शिकायतें प्राप्त हुई थीं और सभी पर कार्रवाई की गई है। शिकायतों के आधार पर 46 बैलेट यूनिट, 40 कंट्रोल यूनिट और 444 वीवीपैट बदले गये हैं।

    20:17 (IST)06 May 2019
    बालाकोट हमले का व्यक्तिगत श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं मोदी: अमरिंदर

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सशस्त्र बलों की कार्रवाई के लिये व्यक्तिगत श्रेय लेने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सीमा पार होने वाली कार्रवाई के लिए ‘र्सिजकल स्ट्राइक’ नया शब्दजाल है। कैप्टन ने कहा, ‘‘बालाकोट में हुए हवाई हमले का मोदी श्रेय लेना चाहते हैं... प्रधानमंत्री ने कुछ नहीं किया है ।’’ मुख्यमंत्री ने पूछा, ‘‘1965, 1971 अथवा करगिल में वह (मोदी) थे ।’’ कैप्टन ने रेखांकित करते हुए कहा, ‘‘यह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी, जिन्होंने पाकिस्तान के ‘टुकड़े’ कर दिये। 1971 की लड़ाई में पाकिस्तान को दो हिस्सों में तोड़ दिया और इसका पूरा श्रेय भारतीय सेना तथा फील्ड मार्शल एस एच एफ जे मानेकशा को दिया ।’’

    19:47 (IST)06 May 2019
    पुलवामा में मतदान केन्द्र पर ग्रेनेड हमला

    जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए सोमवार को मतदान के दौरान आतंकवादियों ने पुलवामा जिले में एक मतदान केन्द्र पर ग्रेनेड फेंका जबकि जिले में एक अन्य मतदान केंद्र पर विस्फोट किया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ। यह वर्तमान लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में मतदान केंद्रों पर होने वाला पहला आतंकवादी हमला है। अधिकारी ने बताया कि पुलवामा के रोहमू मतदान केन्द्र पर ग्रेनेड फेंका गया। बाद में दिन में त्राल क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर एक विस्फोटक पदार्थ फेंका गया। विस्फोट मतदान केंद्र के बाहर हुआ लेकिन इसमें कोई जनहानि नहीं हुई या कोई घायल नहीं हुआ। अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान हुआ। अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में मतदान सुरक्षा कारणों के चलते तीन चरणों में हो रहा है।

    19:24 (IST)06 May 2019
    झारखंड में चार सीटों के लिए 64.19 प्रतिशत मतदान

    लोकसभा चुनाव के तहत झारखंड में दूसरे चरण में और देश के पांचवें चरण में सोमवार को राजधानी रांची, खूंटी, कोडरमा और हजारीबाग समेत कुल चार लोकसभा सीटों के लिए पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से कुल 64.19 प्रतिशत मतदान की रिपोर्ट है। इस दौर में कुल 61 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय और केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा के भाग्य का फैसला आज ईवीएम मशीनों में बंद हो गया। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि 05 कोडरमा, 8- रांची, 11-खूंटी (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) और 14-हजारीबाग लोकसभा सीट के लिए आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ और मतदान संपन्न होने तक कुल 64.19 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि वोट का प्रतिशत आगे और बढ़ सकता है क्योंकि अनेक दूरस्थ स्थानों से अभी रिपोर्ट आना बाकी है। रांची में कुल 63.94 प्रतिशत, खूंटी में 64.1, कोडरमा में 65.7 और हजारीबाग में 62.91 प्रतिशत मतदान हुआ। झारखंड के दूसरे चरण में जहां रांची से सर्वाधिक बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे वहीं खूंटी सीट से सबसे कम 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

    19:03 (IST)06 May 2019
    मेरठ में भाजपा नेता पर दंपती से अभद्रता का आरोप

    मेरठ में एक दंपती के साथ अभद्रता के आरोप में भाजपा के एक स्थानीय नेता पर मामला दर्ज किया गया है। थाना सिविल लाइन प्रभारी अब्दुल रहमान सिद्दी ने बताया कि पीड़ित पक्ष की तहरीर पर दिग्विजय सिंह और उनके बेटे दिगम्बर के खिलाफ मारपीट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि घटना की जांच करा कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। आरोप हैं कि भाजपा नेता ने बाइक सवार दंपती से टक्कर के बाद विरोध किए जाने पर उनके साथ मारपीट की। दोनों पक्षों में विवाद बढ़ गया। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची।

    18:59 (IST)06 May 2019
    राजस्थान में छह बजे तक लगभग 63 प्रतिशत मतदान

    राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को शाम छह बजे तक करीब 62.95 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और इसकी अवधि छह बजे समाप्त हो गयी। हालांकि अनेक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार हैं और छह बजे तक मतदान केंद्र परिसर में आए मतदाताओं को मतदान करवाया जाएगा इसलिए अंतिम आंकड़ा देर शाम तक ही सामने आएगा। निर्वाचन विभाग के अनुसार शाम छह बजे तक सबसे अधिक मतदान के लिहाज से गंगानगर लोकसभा क्षेत्र सबसे आगे है जहां मतदान 72.42 प्रतिशत, चुरू में 65.51 प्रतिशत, जयपुर में 68.48 प्रतिशत और बीकानेर में 61.53 प्रतिशत दर्ज किया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ है उनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रमाीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा, और नागौर सीट पर 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। मतदान के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।

    18:30 (IST)06 May 2019
    बिहार में शाम 6 बजे तक 57.86 प्रतिशत मतदान

    बिहार में पांचवे चरण में शाम 6 बजे तक 57.86 प्रतिशत मतदान हुआ है। यहां सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में वोटिंग हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार सारण में ईवीएम को नुकसान पहुंचाने के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। इसकी जगह नयी ईवीएम लगाई गयी है। मतदान के बहिष्कार और ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ खबरों के अलावा पांचों सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण हुई। मुजफ्फरपुर के डुमरी गांव में कुछ लोगों ने क्षेत्र में विकास कार्य नहीं होने का हवाला देते हुए मतदान का बहिष्कार किया।

    17:51 (IST)06 May 2019
    राजस्थान में पांच बजे तक 59 प्रतिशत मतदान

    राजस्थान की बची हुई 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक 59 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। निर्वाचन विभाग के अनुसार दोपहर तीन बजे तक गंगानगर लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदान 68.86 प्रतिशत, चुरू में 61.40 प्रतिशत, जयपुर में 63.37 प्रतिशत, बीकानेर में 57.90 प्रतिशत और अलवर में 60.69 प्रतिशत दर्ज किया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पर 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन 134 उम्मीदवारों में से 16 महिला उम्मीदवार हैं और 2.30 करोड से अधिक मतदाताओं के लिये 23 हजार 783 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। राज्य में कुल 25 सीटें हैं जिनमें से 13 के लिए मतदान 29 अप्रैल को हो चुका है।

    17:26 (IST)06 May 2019
    बंगाल में चुनाव में जबर्दस्त हिंसा, बमबाजी में 15 घायल

    पश्चिम बंगाल में पांचवे चरण के चुनाव के दौरान जबर्दस्त हिंसा की खबरें आ रही है। चुनाव के दौरान बमबाजी में 15 लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है। वहीं, भाजपा प्रत्याशी ने भी बूथ में हंगामा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुगली में बीजेपी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी ने हंगामा किया। उन्होंने मतदान कार्य में लगे सरकारी अधिकारी को बूथ से निकाल दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि मतदान कर्मी बीजेपी के खिलाफ वोटरों को भड़का रहे थे। पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में भी हंगामा हुआ है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

    17:21 (IST)06 May 2019
    दिल्ली की अदालत ने गौतम गंभीर मामले में 13 मई के लिये आदेश सुरक्षित रखा

    दिल्ली की एक अदालत ने गौतम गंभीर के मामले में राज्य निर्वाचन आयोग का रिकार्ड मंगाने के लिये आप नेता आतिशी मार्लिना की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करते हुए आदेश 13 मई के लिये सुरक्षित कर लिया। आतिशी ने राज्य चुनाव आयोग में आरोप लगाया है कि उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर का नाम दो निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची में दर्ज है। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विप्लव डबास ने आतिशी की याचिका पर सुनवाई के बाद कहा कि इस पर 13 मई को आदेश दिया जायेगा। आतिशी पूर्वी दिल्ली से लोकसभा उम्मीदवार है।अदालत ने इससे पहले आतिशी से यह साबित करने के लिये कहा था कि वह किस हैसियत से उन्होंने यह याचिका दायर की है। अधिवक्ता मोहम्मद इरशाद द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि गंभीर ने जानबूझकर और गैरकानूनी तरीके से करोल बाग और राजेंद्र नगर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में पंजीकरण कराया है।

    16:36 (IST)06 May 2019
    मोदी ने ममता को दी चुनौती, उन्हें ‘जय श्री राम’ बोलने के लिये करें गिरफ्तार

    धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती दी कि वे उन्हें ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने पर गिरफ्तार करके दिखाएं। इससे एक दिन पहले तीन लोगों को उस वक्त हिरासत में लिये जाने की खबर आई थी जब घटाल लोकसभा क्षेत्र से उनके काफिले के गुजरने के दौरान उन्होंने यह नारा लगाया था। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में ममता बनर्जी पश्चिमी मिदनापुर जिले में राजमार्ग के किनारे ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते कुछ ग्रामीणों पर नाराज होती नजर आ रही हैं। मोदी ने कहा, ‘‘दीदी ने जय श्री राम बोलने पर लोगों को जेल भेज दिया। मैंने आज यहां जय श्री राम बोलने की सोची जिससे वह मुझे भी जेल में भेज सकें। इस तरह, बंगाल के लोगों को तृणमूल कांग्रेस के शासन से बचाया जा सकता है।’’

    15:48 (IST)06 May 2019
    महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने आचार संहिता में दी छूट

    महाराष्ट्र में सूखे की समस्या को देखते हुए चुनाव आयोग ने राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए आचार संहिता में छूट दी है।

    15:16 (IST)06 May 2019
    दिल्ली में बसपा और आप के उम्मीदवारों को सपा ने दिया समर्थन

    समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली में बसपा के पांच और आप के दो उम्मीदवारों को समर्थन देने की घोषणा की है। सपा के महासचिव आर एस यादव ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि पार्टी नेतृत्व ने दिल्ली की सात सीटों में से जिन पांच सीटों पर बसपा के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं , उन्हें समर्थन देने का फैसला किया है। इसके अलावा नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से आप के उम्मीदवार बृजेश गायेल और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से आप प्रत्याशी गुग्गन सिंह को चुनाव में सपा समर्थन करेगी। उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर बसपा ने उम्मीदवार खड़े नहीं किये हैं। बसपा ने पूर्वी दिल्ली सीट पर संजय गहलोत , उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से राजवीर सिंह, पश्चिमी दिल्ली सीट से सीता शरण सैन , दक्षिणी दिल्ली से सिद्धांत गौतम और चांदनी चौक से शाहिद अली को उम्मीदवार बनाया है। यादव ने बताया कि सपा कार्यकर्ता दिल्ली की सातों सीट पर भाजपा को हराने के लिये बसपा और आप के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे। सपा ने दिल्ली में किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है।

    14:51 (IST)06 May 2019
    महेंद्र सिंह धोनी और सुब्रत राय सहारा ने किया मतदान

    महेंद्र सिंह धोनी ने झारखंड के रांची में जवाहर विद्या मंदिर स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, सहारा प्रमुख सुब्रत राय ने लखनऊ के एक केंद्र पर मतदान किया।

    14:51 (IST)06 May 2019
    महेंद्र सिंह धोनी और सुब्रत राय सहारा ने किया मतदान

    महेंद्र सिंह धोनी ने झारखंड के रांची में जवाहर विद्या मंदिर स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, सहारा प्रमुख सुब्रत राय ने लखनऊ के एक केंद्र पर मतदान किया।

    14:18 (IST)06 May 2019
    आप विधायक देवेंद्र सहरावत भाजपा में शामिल

    आप विधायक देवेंद्र सिंह सहरावत सोमवार को भाजपा में शामिल हो गए। एक सप्ताह से भी कम समय में आप से भाजपा में शामिल होने वाले सहरावत दूसरे विधायक हैं। बिजवासन विधानसभा सीट से आप के विधायक सहरावत ने भाजपा की दिल्ली इकाई के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में एक संवाददाता सम्मेलन में भगवा दल की सदस्यता ली। आप पर अपनी ‘‘उपेक्षा करने’’ और ‘‘हाशिये पर डाल देने’’ का आरोप लगाते हुए सहरावत ने कहा कि उन्हें पार्टी के आयोजनों में तक नहीं बुलाया जाता था।

    14:04 (IST)06 May 2019
    राहुल का पीएम मोदी पर हमला- 56 इंच छाती वाले बॉक्सर ने भ्रष्टाचार की जगह किसानों, व्यवसायियों पर किया प्रहार

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा के भिवानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने एक जनसभा में कहा, "पिछले चुनाव में हिंदुस्तान ने रिंग में एक बक्सा डाला डाला 'नरेंद्र मोदी'। 56 इंच की छाती वाला बक्स रिंग में उतरा। दूसरे तरफ रिंग में बॉक्सर खड़ा था- बेरोजगारी, किसानों की समस्या, भ्रष्टाचार। ये रिंग में नरेंद्र मोदी के सामने खड़े थे। भीड़ में हिंदुस्तान की जनता, नरेंद्र मोदी जी के कोच आडवाणी जी, उनकी टीम गडकरी जी, पूरे के पूरे सब खड़े थे। देश ने कहा कि चलो भईया बॉक्सर बेरोजगारी से लड़ेगा। किसानों की समस्या को ठीक करने के लिए लड़ेगा। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा। जनता की जेब में 15 लाख रुपये डालने के लिए लड़ेगा। बॉक्सर रिंग में आया और कोच आडवाणी जी को देखा और उनके मुंह पर एक घूसा मारा। फिर अपनी टीम के पीछे भागा। गडकरी जी, अरुण जेटली जी, एक-एक कर सबको मारा। किसानों और व्यापारियों तक पर प्रहार किया।" 

    13:56 (IST)06 May 2019
    पीएम मोदी ने ममता को कहा 'स्पीडब्रेकर दीदी'

    पांचवें चरण के मतदान के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बंगाल के तामलुक में चुनावी कार्यक्रम को संबोधित किया। यहां मोदी ने ममता पर जमकर हमले किए। मोदी ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी फणी जैसे प्राकृतिक आपदा को लेकर भी राजनीति कर रही हैं। मोदी के मुताबिक, उन्होंने ममता बनर्जी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन ममता ने बात करने से इनकार कर दिया। मोदी ने ममता को स्पीडब्रेकर दीदी करार दिया।

    13:31 (IST)06 May 2019
    एक बजे तक का मतदान प्रतिशत

    सात राज्यों के 51 सीटों पर हो रहे मतदान के लिए 1 बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आ गया है। बिहार में अब तक 24.49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में 6.54, राजस्थान में 33.82, मध्य प्रदेश में 31.46, उत्तर प्रदेश में 26.53, पश्चिम बंगाल में 39.55 और झारखंड में 37.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। कुल मतदान प्रतिशत 31.29 है।

    13:27 (IST)06 May 2019
    बिहार में बूथ कैप्चरिंग के मामले में चुनाव आयोग ने 20 कर्मियों को किया निलंबित

    लोकसभा चुनाव 2019 में चौथे चरण के मतदान के दौरान मुंगेर लोकसभा सीट के दो मतदान केंद्रों 339 और 340 पर हुए कथित बूथ कैप्चरिंग मामले में चुनाव आयोग ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए ड्यूटी पर तैनात 20 कर्मियों को निलंबित कर दिया है। इन दोनों बूथों पर आज पुन:मतदान कराया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच आर श्रीनिवास ने सोमवार को बताया कि उक्त दोनों मतदान केंद्रो के सभी 20 कर्मियों के निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। इनमें दोनों मतदान केंद्रों की पोलिंग पार्टी, पेट्रोलिंग पार्टी, मतदान अधिकारियों, मतदान कर्मियों, सेक्टर अधिकारी और उनके साथ चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी तथा माइक्रो आव्जर्वर शामिल हैं। इनमें से 3-4 को छोड़कर बाकी सभी निलंबित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि निलंबन के बाद इन कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच होगी और साथ ही आपराधिक मुदकमे भी चलेंगे। 

    13:19 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: मोदी ने ममता को फिर कहा 'स्पीडब्रेकर दीदी'

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: पांचवें चरण के मतदान के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बंगाल के तामलुक में चुनावी कार्यक्रम को संबोधित किया। यहां मोदी ने ममता पर जमकर हमले किए। मोदी ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी फणी जैसे प्राकृतिक आपदा को लेकर भी राजनीति कर रही हैं। मोदी के मुताबिक, उन्होंने ममता बनर्जी से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन ममता ने बात करने से इनकार कर दिया। मोदी ने ममता को स्पीडब्रेकर दीदी करार दिया। उधर, 51 सीटों पर हुए मतदान के दौरान सुबह साढ़े 11 बजे तक बिहार में 20.74%, J&K में 6.09%, एमपी में 27.57%, राजस्थान में 29.33%, यूपी में 22.51%, बंगाल में 33.19% जबकि झारखंउ में 29.49% प्रतिशत वोटिंग हुई।

    12:44 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:आंध्र प्रदेश में दोबारा मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:आंध्र प्रदेश के तीन जिलों के पांच बूथों पर सोमवार को पुन:मतदान जारी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतदान शुरू होने के पहले दो घंटे में करीब 16 प्रतिशत मतदान हुआ है। इन बूथों पर ईवीएम में आयी खराबी के कारण पुन:मतदान कराना पड़ रहा है। नारसारावपेट विधानसभा और लोकसभा सीटों के बूथ संख्या 94, गुंटूर पश्चिम विधानसभा और गुंटूर जिल में लोकसभा सीटों के बूथ संख्या 244, येरागोंडापलेम विधानसभा और ओंगले लोकसभा सीटों के बूथ संख्या 247, नेल्लोर लोकसभा क्षेत्र के कोवुर विधानसभा सीट के बूथ संख्या 41 तथा तिरूपति संसदीय क्षेत्र के सुलुरुपेटा विधानसभा सीट के बूथ संख्या 197 पर पुन:मतदान हो रहा है।

    12:38 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:बिहार में पहले तीन घंटे में 15.00 प्रतिशत मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण में सोमवार को चाक चौबंद सुरक्षा के बीच जारी मतदान के पहले तीन घंटे में 15.00 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांच लोकसभा सीटों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण में सुबह 10 बजे तक क्रमश: 15.00 प्रतिशत, 13.00 प्रतिशत, 14.10 प्रतिशत, 17.00 प्रतिशत एवं 16.00 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर प्रयाप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। वैशाली और सारण के दियारा इलाके में घुड़सवार और नाव से गश्त करायी जा रही है।

    12:21 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे तेज बहादुर यादव

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: बीसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर यादव अपना नामांकन खारिज होने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। वह वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में उतरे थे। नामांकन पत्र में गड़बड़ी की वजह से उनका नॉमिनेशन रद्द कर दिया गया था। एडवोकेट प्रशांत भूषण यादव का केस रखेंगे।

    12:18 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:मध्य प्रदेश में चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो कर्मचारियों की मौत

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के तहत सोमवार को हो रहे मतदान में तैनात दो कर्मचारियों की पिछले 48 घंटे में मृत्यु हो गई। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पिछले 48 घंटे में चुनाव ड्यूटी में तैनात दो कर्मचारियों की मृत्यु हुई है। उन्होंने कहा कि सोमवार सुबह बैतूल में होम गार्ड जवान महेश दुबे का दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। वहीं, चुनाव ड्यूटी में लगाये गये बैतूल कोटवार नंदू लाल नागले की भी दो दिन पहले मृत्यु हो गई। राव ने कहा कि महेश दुबे के परिजन को निर्वाचन आयोग ने 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि स्वीकृत की है और नंदू लाल के परिजन को भी हम सहायता राशि देंगे। मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगावाद एवं बैतूल के लिये के लिए सोमवार सुबह सात बजे से मतदान हो रहा है।

    12:15 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:राजस्थान में कितनी हुई वोटिंग

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटे में 29.64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिन 12 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, वे हैं गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रमाीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली—धौलपुर, दौसा, और नागौर। इनपर 16 महिलाओं सहित 134 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 2.30 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिये 23 हजार 783 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। राज्य में कुल 25 सीटें हैं जिनमें से 13 के लिए मतदान 29 अप्रैल को हुआ था।

    11:06 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: राहुल पर हमलावर हुईं स्मृति

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के पक्ष में बूथ कैप्चरिंग का शक जताया। उन्होंने एक शख्स के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए चुनाव आयोग और स्थानीय प्रशासन से ऐक्शन लेने की मांग की। स्मृति ने कहा, 'देश की जनता को यह फैसला करना होगा कि राहुल गांधी की इस तरह की राजनीति को सजा दी जानी चाहिए कि नहीं।'

    10:13 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: जानें 10 बजे तक कितनी हुई वोटिंग

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: सुबह 10 बजे तक राज्यवार हुई वोटिंग

    बिहार: 11.51%, J&K: 0.97%, एमपी: 12.54%, राजस्थान: 14.08%, यूपी: 9.86%, बंगाल: 15.14%, झारखंड 13.46%

    10:06 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: स्मृति का सवाल- अमेठी में क्यों नहीं हैं राहुल गांधी

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: अमेठी लोकसभा सीट से राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष पर जमकर निशाना साधा। स्मृति ने राहुल गांधी के अमेठी में न होने पर सवाल उठाए। साथ ही आरोप लगाया कि जिस अस्पताल में राहुल गांधी ट्रस्टी हैं, वहां आयुष्मान भारत कार्ड वाले एक गरीब शख्स का इलाज नहीं किया गया। स्मृति ने कहा, 'ये परिवार इतना घिनौना है कि एक निर्दोष को मौत के घाट उतारने को तैयार है सिर्फ इसलिए क्योंकि उनकी अपनी राजनीति प्यारी है।'

    09:24 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: जानें 9 बजे तक कितनी हुई वोटिंग

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: सुबह 9 बजे तक राज्यवार हुई वोटिंग

    बिहार: 3.74%J&K: 0.28%एमपी: 0.31%राजस्थान: 0.59%यूपी: 4.64%बंगाल: 2.39%झारखंड: 2.05%

    08:56 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: पुलवामा में बूथ पर ग्रेनेड हमले की खबर

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलवामा में एक बूथ पर ग्रेनेड से हमले की खबर है। यहां अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहे थे। विस्तृत जानकारी का इंतजार है।

    08:38 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: बंगाल में भिड़े तृणमूल और बीजेपी कार्यकर्ता

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: जम्मू कश्मीर के पुलवामा में भी अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए वोटिंग हो रही है। यहां काफी संख्या में मतदाता पोलिंग बूथों पर नजर आए। उधर, पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में तृणमूल और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें हैं।

    07:52 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: राजनाथ ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: केंद्रीय गृह मंत्री लखनऊ में राजनाथ सिंह ने वोट डाला। बंगाल से खबर है कि हावड़ा के बूथ नंबर 289/ 291/292 पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में तकनीकी खामी की वजह से अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई।

    07:44 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: झारखंड में जयंत सिन्हा की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं। मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

    07:28 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: बंगाल, बिहार में यह है हाल

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है। 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी। बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है। तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी।

    07:24 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:राजस्थान में कौन उम्मीदवार

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है, उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं। इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे। राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं।

    07:12 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: यूपी में बड़ी सियासी टक्कर

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News:उत्तरप्रदेश में 14 सीटों पर बड़े राजनीतिक हस्तियों के बीच चुनावी टक्कर है जिनमें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं। भाजपा ने 2014 में इनमें से 12 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीटों पर कब्जा बरकरार रखा था। पूरे राज्य में 80 सीटों में से केवल इन्हीं दो सीटों पर कांग्रेस को फतह मिली थी। अमेठी और राय बरेली में सपा-बसपा गठबंधन ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं और इन दोनों सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ रखा है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से दोबारा मैदान में हैं जबकि स्मृति ईरानी अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं।

    07:09 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: चुनाव आयोग ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे। इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे।

    07:04 (IST)06 May 2019
    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: कहां-कहां हैं चुनाव

    Lok Sabha Election 2019 Phase 5 Voting LIVE News: उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव होंगे जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है। जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है।

    Next Stories
    1 दिल्ली मेरी दिल्ली: प्रत्याशी की कमियां
    2 दिल्ली मेरी दिल्ली: नेताओं में डर
    3 गैर आरक्षित मतदाता तय करेंगे दिल्ली की एकमात्र आरक्षित सीट का भविष्य
    ये पढ़ा क्या?
    X