ताज़ा खबर
 
title-bar

लोकसभा चुनाव 2019: उम्‍मीदवार का वादा- सबको 10 लीटर ब्रांडी दूंगा, हर महिला को 25 हजार रुपये

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): निर्दलीय उम्मीदवार ने शादी की उम्र योग्य प्रत्येक लड़कियों को 10 लाख रुपये और अन्य सभी महिलाओं को आर्थिक मदद के लिहाज से 25 हजारा रुपये देने की बात कही है।

उम्मीदवार ने एक से बढ़कर एक लुभावने वादे कर रहे हैं (Illustration: CR Sasikumar)

Lok Sabha Election 2019: विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव की डुगडुगी बज चुकी है। करीब 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर यह तय करेंगे की देश की संसद में कौन बैठेगा? कौन सी पार्टी देश की सत्ता पर आसीन होगी? देश में अगली सरकार किसकी बनेगी। सबकुछ जनता के हाथों में है। इस वजह से जनता को लुभाने और अपनी ओर गोलबंद करने के लिए राजनीतिक पार्टियों से लेकर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा एक से बढ़कर एक लोक-लुभावने वादे किए जा रहे हैं। ऐसे उम्मीदवार ने जनता से वादा किया कि वह सबको 10 लीटर ब्रांडी और शादी योग्य लड़कियों को 10 लाख रुपये देगा। साथ ही सभी लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

मिरर नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु के तिरुपुर सीट से निर्दलीय उम्मीदवार ने चुनाव जीतने के लिए कुछ ऐसे वादे किए हैं, जो पूरी तरह अव्यवहारिक है। उम्मीदवार का नाम शेख दाऊद है। उम्मीदवार ने जनता से वादा करते हुए दावा किया कि यदि वह चुनाव जीत जाता है तो सभी को सरकारी नौकरी और काफी मात्रा में सोना दिया जाएगा।

उम्मीदवार का वादा यहीं समाप्त नहीं होता। ‘औषधीय गुण’ वाला बताते हुए उम्मीदवार ने अपने वोटरों को 10 लीटर शुद्ध ब्रांडी देने का वादा किया है। उसने अपने वादों की लिस्ट के माध्यम से शादी की उम्र योग्य प्रत्येक लड़कियों को 10 लाख रुपये और अन्य सभी महिलाओं को आर्थिक मदद के लिहाज से 25 हजारा रुपये देने की बात कही है। इस निर्दलीय उम्मीदवार ने आम जनता के लिए इसी तरह के करीब 15 वादे किए है और जनता से लोकसभा चुनाव में वोट देने की अपील की है। दाऊद को उम्मीद है कि उसने जिन कार्यों को करने का वायदा किया है, उससे वह चुनाव जीत जाएगा।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर देश के हर गरीब परिवार को सालाना 72 हजार करोड़ रुपये दिए जायंगे। पार्टी की कार्य समिति की बैठक के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ” हमने निर्णय लिया और हम हिंदुस्तान के लोगों को न्याय देने जा रहे हैं। यह न्याय न्यूनतम आय गारंटी है। ऐसी योजना दुनिया में कहीं नहीं है। हम 12000 रुपये महीने की आय वाले परिवारों को न्यूनतम आय गारंटी देंगे। कांग्रेस गारंटी देती है कि वह देश में 20 फीसदी सबसे गरीब परिवारों में से प्रत्येक को हर साल 72000 रुपये देगी। यह पैसा उनके बैंक खाते में सीधा डाल दिया जाएगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App