ताज़ा खबर
 

Loksabha Election Results 2019: कांग्रेस के Exit Poll में भी यूपीए से आगे निकला NDA, जानिए कितने सीटों का है अंतर

Loksabha Election Results 2019: कांग्रेस द्वारा आंतिरक तौर पर भी एग्जिट पोल कराया गया। इसमें भी एनडीए को ज्यादा सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, कांग्रेस को करीब 150 सीट मिलने की बात कही जा रही है।

पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Loksabha Election Results 2019: भारत में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए करीब डेढ़ महीने तक पूरे देश में सात चरण में मतदान संपन्न हुए। 19 मई को अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद विभिन्न मीडिया संस्थानों और एजेंसियों द्वारा एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए। इन नतीजों के अनुसार देश में अगली सरकार फिर से एनडीए की बनने की संभावना व्यक्त की गई है। हालांकि, एनडीए जहां और अधिक सीट जीतने का दावा कर रही है। वहीं, विरोधी दल एग्जिट पोल के नतीजों को गलत बता रही है। हालांकि, इस बीच कांग्रेस द्वारा आंतिरक तौर पर भी एग्जिट पोल कराया गया। इसमें भी एनडीए को ज्यादा सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, यूपीए को अधिकतम 200 सीट मिलने की बात कही जा रही है। कांग्रेस अकेले करीब 145 से 150 सीट जीत सकती है।

आज तक की रिपोर्ट में कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पार्टी बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और हरियाणा में बेहतर प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस का अनुमान है कि यूपीए बिहार में 15, 15, महाराष्ट्र में 22-24, तमिलनाडु में 34, केरल में 15, गुजरात में 7, कर्नाटक में 11-13, पश्चिम बंगाल में 2, मध्य प्रदेश में 8-10, हरियाणा में 5-6, राजस्थान में 6-7 सीटों पर कब्जा करेगी। वहीं, उत्तर प्रदेश में 5, दिल्ली में 2, पंजाब में 9, चंडीगढ़ की सीट, छत्तीसगढ़ में 9, ओडिशा में 2, तेलंगाना में 2, जम्मू एवं कश्मीर में 2, हिमाचल प्रदेश में एक, गोवा में एक, झारखंड में 5, उत्तराखंड में 2, पूर्वोत्तर के राज्यों में 9-10, असम में 6, अरुणाचल प्रदेश में एक, मेघालय में 2 और नगालैंड में 1 सीट पर जीत दर्ज करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस ने ये एग्जिट पोल देश के विभिन्न राज्यों में काम देख रहे अपने 260 पर्यवेक्षकों, राज्य प्रभारियों और स्थानीय नेताओं की मदद से तैयार किया है। हालांकि, इसमें भी एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है। वहीं, भाजपा 200 से कम सीट पर सिमटती दिख रह है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एग्जिट पोल के नतीजों के बाद ट्वीट कर कहा, “कांग्रेस पार्टी के प्रिय कार्यकर्ताओं , अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। सतर्क और चौकन्ना रहें। डरे नहीं। आप सत्य के लिए लड़ रहे हैं । फर्जी एग्जिट पोल के दुष्प्रचार से निराश न हो। खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्वास रखें, आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी। जय हिन्द।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X