ताज़ा खबर
 

Loksabha Elections 2019: CM ममता बनर्जी का वार, ‘पश्चिम बंगाल में वक्त से पहले प्रचार थामना असंवैधानिक, चुनाव आयोग का PM नरेंद्र मोदी को उपहार’

Lok Sabha Elections 2019 News Updates: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले कभी इस तरह का चुनाव आयोग नहीं देखा जो ‘आरएसएस के लोगों से भरा पड़ा’ है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी।

Lok Sabha Elections 2019 Hindi News: पश्चिम बंगाल में मतदान के आखिरी चरण में प्रचार की अवधि पहले ही समाप्त करने पर चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि यह आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार दिया है जो ‘अभूतपूर्व, असंवैधानिक और अनैतिक’ है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले कभी इस तरह का चुनाव आयोग नहीं देखा जो ‘आरएसएस के लोगों से भरा पड़ा’ है। बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया, ‘‘पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की ऐसी कोई समस्या नहीं है कि अनुच्छेद 324 लागू किया जाए। यह अभूतपूर्व, असंवैधानिक और अनैतिक है। यह दरसअल मोदी और अमित शाह को उपहार है।’’

भारत के चुनावी इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के नौ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार बृहस्पतिवार को रात 10 बजे समाप्त करने का आदेश दिया है। निर्धारित समयानुसार प्रचार एक दिन बाद शुक्रवार शाम को समाप्त होना था। आयोग ने मंगलवार को कोलकाता में भाजपा तथा तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़पों के बाद यह फैसला किया है।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Live Blog

22:43 (IST)15 May 2019
मनमोहन सिंह का मजाक उड़ाते थे नरेंद्र मोदी, आज देश बना रहा उनका मजाक- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आड़े हाथ लिया और कहा कि मोदी, मनमोहन सिंह का मजाक उड़ाया करते थे, लेकिन पांच साल बाद आज देश मोदी का मजाक उड़ा रहा है। गांधी ने यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा,‘‘ मोदी, मनमोहन ंिसह का मजाक उड़ाते रहते थे लेकिन अब पांच साल बाद, मोदी जी, मनमोहन जी का मजाक नहीं उड़ाते। आज देश मोदी जी का मजाक उड़ा रहा है।’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों से देश की अर्थव्यवस्था को ‘‘तबाह’’ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी अगर मनमोहन सिंह से सलाह लेते तो कभी नोटबंदी और जीएसटी नहीं लाते। गांधी माल और सेवा कर (जीएसटी) को ‘गब्बर सिंह टैक्स’ कहते हैं।

21:20 (IST)15 May 2019
बंगाल हिंसा के विरोध में निकला दीदी का पैदल मार्च

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान हुई हिंसा के ठीक एक दिन बाद यानी कि आज (15 मई, 2019) प.बंगाल की राजधानी कोलकाता में उसी बवाल के विरोध में मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी का रोडशो निकला। दीदी इसमें भारी काफिले के साथ पैदल चल रही थीं। ममता के साथ भारी संख्या में टीएमसी समर्थक और पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे।

इससे पहले, मंगलवार को शहर में अमित शाह का रोडशो निकला था, पर उसके बीच में ही बीजेपी और टीएमसी समर्थकों के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं। घटना के दौरान पत्थरबाजी, आगजनी और तोड़फोड़ भी हुई थी, जिसमें समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़ दिया गया था। वहीं, यूपी के वाराणसी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का शक्ति प्रदर्शन हुआ।

20:25 (IST)15 May 2019
जींद की घटना के बाद खट्टर ने चुनाव आयोग से पूछा, चंडीगढ़ में रुक सकते हैं या नहीं?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पूछा है कि क्या 19 मई को मतदान वाले दिन वह राजधानी चंडीगढ़ में रुके रह सकते हैं या नहीं। दरअसल गत शुक्रवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को आचार संहिता का हवाला देते हुए जींद में रात्रि विश्राम की इजाजत नहीं दी थी जिसके बाद उन्हें उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ा था।

खराब मौसम के कारण सड़क रास्ते से चंडीगढ़ आ रहे खट्टर को रात में जींद में ठहरना था और देर रात उनकी ओर से दाखिल एक याचिका पर सुनवाई के बाद पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की इजाजत से ही वह अतिथि गृह में ठहर सके थे।

20:24 (IST)15 May 2019
राहुल ने चलाया ट्रैक्टर, देखें कैसे
19:32 (IST)15 May 2019
बंगाल हिंसा को लेकर उपराष्ट्रपति से मिला बीजेपी प्रतिनिधिमंडल

बंगाल में बीजेपी चीफ अमित शाह के रोडशो के दौरान कल हुई हिंसा को लेकर बीजेपी के कई नेता उपराष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू से मिले। उपराष्ट्रपति से मिलने के बाद प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों से कहा- राज्यसभा सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सदन और अध्यक्ष की है। हमने उन्हें एक ज्ञापन-पत्र सौंपा है, ताकि इस मामले में उचित कदम उठाया जा सके।

19:01 (IST)15 May 2019
जो ऐतिहासिक सच था, बस वही कहा- कमल हासन

‘आजाद भारत का पहला आतंकवादी हिंदू था।’ इस बयान पर विवादों में घिरे मक्कल नीधि मैयम के संस्थापक कमल हासन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने वही कहा है जो एक ऐतिहासिक सच था। फिल्मी दुनिया से राजनीति में आए हासन ने अपने विरोधियों से बस ‘वैध आरोप’ लगाने को कहा है और पूछा कि राजनीति में कदम रखने के बाद क्या वह समाज के बस एक ही तबके की बात करें।

उन्होंने मदुरै के समीप तिरूपुरकुंदरम में चुनाव प्रचार के दौरान कहा, ‘‘मैं अरवाकुरिचि में जो कुछ कहा, उससे वे नाराज हो गये। मैंने जो कुछ कहा है वह ऐतिहासिक सच है। मैं किसी को झगड़े के लिए नहीं उकसाता।’’

उन्होंने कहा कि सच विजयी रहता है जैसा कि ‘‘मैंने ऐतिहासिक सच कहा है।’’ हासन के मुताबिक, ‘‘चरमपंथी शब्द का अर्थ समझिए। मैं (गोडसे के खिलाफ) आतंकवादी या हत्यारा शब्द का इस्तेमाल कर सकता था। हम सक्रिय राजनीति में हैं, कोई हिंसा नहीं होगी।’’

18:37 (IST)15 May 2019
काशी में प्रियंका-प्रियंका! जारी है 7km लंबा रोडशो

18:37 (IST)15 May 2019
प्रियंका का वार- 'मगरूर' है मोदी सरकार

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ''मगरूर'' है और उसकी मानसिकता लोकतांत्रिक ना होकर दमनकारी है। प्रियंका ने सलेमपुर की चुनावी सभा में कहा, ''''मोदी सरकार मजबूत नहीं मगरूर सरकार है । इस सरकार में अहंकार है। सरकार के अहंकार की मिसाल रोजाना इनके भाषण व बातों में दिखती हैं।''''

उन्होंने कहा, ''''मोदी सरकार की मानसिकता लोकतांत्रिक ना होकर दमन की है। अपने अधिकारों को लेकर लड़ाई लड़ने वालों को देशद्रोह में बंद कर दिया जाता है तथा उनको प्रताड़ित किया जाता है।''''

प्रियंका ने कहा, ''''प्रधानमंत्री चाहते हैं कि केवल उनका सीना तना रहे, वह यह नहीं चाहते कि जनता भी अपना सीना ताने।'''' उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सत्ता जनता की होती है लेकिन भाजपा सरकार सत्ता अपने हाथों में रखती है।

18:17 (IST)15 May 2019
'सत्ता के नशे में लोकतंत्र का गला घोंट रही दीदी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले बीजेपी चीफ अमित शाह के रोडशो के दौरान हुई हिंसा के मसले पर सीएम ममता बनर्जी पर जुबानी प्रहार किया है। उन्होंने कहा है कि सत्ता के नशे में ममता ने लोकतंत्र का गला घोंटा है। आज दीदी अपनी ही परछांई से कांप रही हैं।

बुधवार को बसीरहाट में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने दावा किया कि 2019 में दीदी का पत्ता साफ होने जा रहा है। हमारी पार्टी को बहुमत मिलेगा और हम 300 सीटों से अधिक का आंकड़ा पार करने वाले हैं।

17:59 (IST)15 May 2019
TMC का आरोप- बीजेपी के गुंडों ने तोड़ी विद्यासागर की प्रतिमा

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का आरोप है कि ‘‘भाजपा के गुंडों’’ ने कोलकाता में हिंसा के दौरान समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्या सागर की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया और बुधवार को इससे जुड़ा एक वीडियो जारी करते हुए पार्टी ने कहा कि वह इन्हें चुनाव आयोग (ईसी) को सौंपेगी।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा राज्य में टीएमसी पर हिंसा में शामिल होने और निर्वाचन आयोग के ‘‘मूक दर्शक’’ बने रहने का आरोप लगाए जाने के बाद बंगाल में सत्ताधारी पार्टी की तरफ से यह प्रतिक्रिया आई है। तृणमूल कांग्रेस नेता डेरक ओ ब्रायन ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वीडियो न सिर्फ स्पष्ट रूप से यह स्थापित करता है कि भाजपा ने क्या किया बल्कि यह भी साबित करता है कि उसके प्रमुख अमित शाह झूठे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोलकाता की सड़कों पर स्तब्धता और गुस्सा है। कल जो हुआ उसने बंगाली गौरव को आहत किया।’’ टीएमसी अपने पास मौजूद वीडियो चुनाव आयोग को सौंपेगी और उन्हें प्रमाणित कर रही है।

17:41 (IST)15 May 2019
शिवसेना ने शाह के रोडशो के बीच हुई हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

शिवसेना नेता संजय राउत ने कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो पर हमले को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार पर बुधवार को निशाना साधा और घटना को देश के लोकतंत्र के लिए ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ बताया। राज्यसभा सदस्य राउत ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि देश में कहीं भी प्रचार करने पर किसी पर कोई रोक नहीं हो सकती।

राउत ने सवाल किया, ‘‘पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बंगाल में नरेंद्र मोदी और अमित शाह को नहीं चाहतीं। क्या ममता को किसी ने गुजरात में प्रचार करने से रोका?’’ उन्होंने कहा कि जानेमाने दार्शनिक एवं बंगाल पुनर्जागरण के प्रमुख स्तंभ ईश्वरचंद्र विद्यासागर की प्रतिमा खंडित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

17:30 (IST)15 May 2019
कांग्रेस के कार्यक्रम में बीजेपी समर्थक ने लहराया तिरंगा, कहा- विदेशी का बेटा नहीं बन सकता पीएम

Loksabha Elections 2019: कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार (15 मई, 2019) दोपहर जमकर हंगामा हुआ। पार्टी प्रवक्ता अपनी बात कहने ही वाले थे कि अचानक वहां खुद को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का समर्थक बताने वाला...पढ़ें पूरी खबर।

17:13 (IST)15 May 2019
'मुझे ईवीएम पर कोई संदेह नहीं है'

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार की ईवीएम के उपयोग पर अलग-अलग राय हैं। अजित पवार का कहना है कि उन्हें ईवीएम मशीन के कामकाज को लेकर कोई संदेह नहीं है। अजित पवार ने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा कि अगर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में छेड़छाड़ की जा सकती है तो वे पांच राज्यों में चुनाव नहीं हारते।

महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने राज्यों का नाम नहीं बताया। पिछले साल नवंबर और दिसंबर में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हुए थे। भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवा दी थी और अन्य दो राज्यों में भी अपनी छाप छोड़ने में असफल रही।

16:33 (IST)15 May 2019
'BJP ने अमृतसर में सिख उम्मीदवार उतारा है, 2014 की हार का बदला लेंगे'

अपना पहला चुनाव इस पवित्र नगर से लड़ने को लेकर उत्साहित केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि भाजपा 2014 की हार का अपना बदला लेगी क्योंकि उसने एक सिख उम्मीदवार को उतारा है और समुदाय का वोट ‘‘निश्चित तौर पर एकजुट’’ हो रहा है। राजनयिक से नेता बने हरदीप पुरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं।

उन्होंने कहा कि अमृतसर ने 2014 में कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह को चुना जो सांसद होने के बावजूद तीन वर्ष तक यहां पर नहीं आये। 2014 के लोकसभा चुनाव में कैप्टन ने अमृतसर से भाजपा के दिग्गज नेता अरुण जेटली को एक लाख से अधिक वोट से हरा दिया था। 2017 में पंजाब का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद सिंह ने लोकसभा सदस्य के तौर पर इस्तीफा दे दिया था।

16:08 (IST)15 May 2019
'PM के खिलाफ टिप्पणी पर राहुल के खिलाफ ‘‘संज्ञेय अपराध’’ का मामला नहीं बनता'

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को नगर की एक अदालत में कहा कि 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक टिप्पणी करने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत से उनके खिलाफ ‘‘संज्ञेय अपराध’’ का कोई मामला नहीं बनता। पुलिस ने अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल के समक्ष दायर एक कार्रवाई रिपोर्ट में कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के खिलाफ कथित तौर पर मानहानिकारक बयान दिया और उसके लिए मुकदमा दायर किया जा सकता है।

पुलिस ने अदालत से कहा कि ‘‘कोई पुलिस कार्रवाई नहीं की गई।’’ पुलिस बोली, ‘‘शिकायत के विषय के अनुसार कोई संज्ञेय अपराध नहीं बनता। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मानहानिकारक बयान दिया जिसके लिए मानहानि का मुकदमा दायर किया जा सकता है।’’

15:30 (IST)15 May 2019
PM का RJD पर निशाना- नामदार हों या फिर बिहार का भ्रष्ट परिवार, इनकी संपत्ति सैकड़ों हजार करोडो़ं में

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पटना जिले के पालीगंज में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने बगैर नाम लिए राजद पर निशाना साधते हुए कहा, "कांग्रेस का नामदार परिवार हो या फिर यहां बिहार का भ्रष्ट परिवार, इनकी संपत्ति आज सैकड़ों-हजारों करोड़ों रुपये में है। आखिर ये पैसे कहां से आए? अगर गरीब की जरा सी भी परवाह होती, अगर देश की जरा सी भी परवाह होती, तो भ्रष्टाचार करने से पहले इनके हाथ कांपते। अपनी जाति के दूसरे लोगों पर दबदबा बनाए रखने के लिए, जाति में जो अच्छे होनहार नौजवान थे, उन्हें भी दबंगई के रास्ते पर चढ़ा दिया। जवानों को जाति के नाम पर भ्रमित करके, उनके कंधे पर बंदूक रखकर, इन्होंने अपने ही समाज और जाति को बंधक बना लिया।"

14:56 (IST)15 May 2019
कोलकाताः बीजेपी चीफ के रोड शो के दौरान हिंसा की भट्ट ने निंदा की

उत्तराखंड भाजपा के अध्यक्ष अजय भट्ट ने कोलकाता में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए बुधवार को इसे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ''बौखलाहट और तानाशाही प्रवृत्ति का प्रमाण'' बताया।एक बयान में भट्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल में भाजपा के प्रति बढ़ते जनसमर्थन के मद्देनजर लोकसभा चुनावों में अपनी पराजय को भांप कर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बौखला गयी हैं और इसीलिये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो पर हमले करवाए गए।

14:31 (IST)15 May 2019
TMC की छात्र इकाई ने ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में किया प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अमित शाह के रोडशो के दौरान हिंसा और आगजनी के बीच ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति टूट गई थी, जिसका आरोप बीजेपी कार्यकर्ताओं पर लगा था। इसी को लेकर बुधवार को सीएम ममता बनर्जी वाली टीएमसी की छात्र इकाई ने समाज सुधारक की प्रतिमा तोड़े जाने के विरोध में प्रदर्शन किया।

14:24 (IST)15 May 2019
इधर तेजस्वी ने CM नीतीश पर साधा निशाना, उधर मायावती मोदी-बीजेपी पर बरसीं

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा तो मायावती ने नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला बोला। तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। अपने पत्र के माध्यम से तेजस्वी ने कहा, "आपके शासन की सबसे बड़ी विडंबना है कि गरीब-गुरबों और वंचितो की आवाज उठाने वाला आज जेल में बैठा है और आप मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में मासूम बच्चियों के साथ हुए घिनौने काण्ड में संलिप्त अपने दुलारे, प्यारे और चेहते आरोपी ब्रजेश ठाकुर के साथ केक काट रहे है।" वहीं, मायावती ने कहा कि नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला है।

13:38 (IST)15 May 2019
ममता, तृणमूल नेताओं ने फेसबुक, ट्विटर पर लगाई ईश्वरचंद्र विद्यासागर की डीपी

बंगाल पुनर्जागरण काल की प्रमुख हस्ती और जाने-माने सुधारवादी ईश्वरचंद्र विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा कथित तौर पर तोड़े जाने के विरोध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के कई शीर्ष नेताओं ने बुधवार को अपने-अपने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर उनकी ‘प्रर्दिशत तस्वीर’ (डिस्पले पिक्चर या डीपी) लगाई है। सोशल नेटर्विकंग मंचों ट्विटर और फेसबुक पर तृणमूल कांग्रेस के अधिकारिक प्रोफाइल की डीपी को बदलकर उनकी जगह ईश्वरचंद्र विद्यासागर की तस्वीर लगाई गई है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर जर्बदस्त हमला करते हुए मंगलवार को बनर्जी ने कहा था, ‘‘ अमित शाह खुद को क्या समझते हैं ? क्या वह सब से ऊपर हैं ? क्या वह भगवान हैं कि उनका कोई विरोध नहीं कर सकता ?’’ बंगाल पुर्नजागरण काल की अहम शख्सियत और 19वीं सदी के समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासागर के नाम पर बने कॉलेज में कथित भाजपा कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की तथा उनकी आवक्ष प्रतिमा को तोड़ दिया था। माकपा ने भी घटना पर विरोध जताते हुए एक रैली का आह्वान किया है। 

12:56 (IST)15 May 2019
देशहित के मामले में मोदी अनफिट: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास जो कुछ भी है वह उनके शुभ चिंतकों और समाज ने दिया है और सरकार से कुछ भी छुपाया नहीं गया है। मायावती ने कहा, ‘‘जितने समय मैं उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थी, मोदी उससे अधिक समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे, लेकिन उनकी विरासत भाजपा और देश पर काला धब्बा है। जब हमारी सरकार थी तब उत्तर प्रदेश दंगों और अराजकता से मुक्त था।’’ उन्होंने कहा कि जनहित और देशहित के मामले में बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहुत फिट हैं और इनकी तुलना में मोदी बहुत ज्यादा अनफिट हैं।

मायावती ने बुधवार को कहा, ''मैं चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रही हूं लेकिन मेरी विरासत बेहद पाक-साफ तथा विकासपूर्ण रही है । कानून व्यवस्था के मामले में आज भी लोग बसपा सरकार के कार्यकाल की तारीफ करते हुये थकते नहीं है । जबकि मोदी मुझसे ज्यादा समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री जरूर रहे हैं लेकिन उनकी विरासत न सिर्फ उन पर बल्कि भाजपा तथा देश के इतिहास पर एक बोझ और काला धब्बा है।''

12:38 (IST)15 May 2019
मोदी का लालू परिवार पर हमल- फायदे के लिए करते हैं जाति का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पटना जिले के पालीगंज में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने बगैर नाम लिए राजद पर निशाना साधते हुए कहा, "कांग्रेस का नामदार परिवार हो या फिर यहां बिहार का भ्रष्ट परिवार, इनकी संपत्ति आज सैकड़ों-हजारों करोड़ों रुपये में है। आखिर ये पैसे कहां से आए? अगर गरीब की जरा सी भी परवाह होती, अगर देश की जरा सी भी परवाह होती, तो भ्रष्टाचार करने से पहले इनके हाथ कांपते। अपनी जाति के दूसरे लोगों पर दबदबा बनाए रखने के लिए, जाति में जो अच्छे होनहार नौजवान थे, उन्हें भी दबंगई के रास्ते पर चढ़ा दिया। जवानों को जाति के नाम पर भ्रमित करके, उनके कंधे पर बंदूक रखकर, इन्होंने अपने ही समाज और जाति को बंधक बना लिया।"

11:50 (IST)15 May 2019
तुरंत हस्तक्षेप करे चुनाव आयोग- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "बंगाल में चुनाव आयोग मूक दर्शक बना है। चुनाव आयोग ने तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए। मैं पूछना चाहता हूं कि क्यों चुनाव आयोग चुप बैठा है? इन सब के बाद चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठ रहे हैं। जिस प्रकार से बंगाल के अंदर हिंसा का तांडव चला है, मेरा मीडिया के मित्रों से भी अनुरोध है कि इस पर पूरे देश का ध्यान आकृष्ट करना चाहिए। मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि पांचवें और छठे चरण के बाद भाजपा अकेले पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। सातवें चरण के बाद 300 सीटों से ज्यादा जीतकर हम नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनाने जा रहे हैं। मैंने बंगाल की जनता के आक्रोश को देखा है, जैसी स्थिति वहां ममता दीदी ने बनाई है उसे जनता स्वीकार नहीं कर सकती।"

11:30 (IST)15 May 2019
दंगा की चर्चा के बावजूद बंगाल पुलिस ने नहीं की जांच- शाह

शाह ने कहा, "सुबह से पूरे कोलकाता में चर्चा थी कि यूनिवर्सिटी के अंदर से आकर कुछ लोग दंगा करेंगे। पुलिस ने कोई जांच नहीं की और न ही किसी को गिरफ्तार करने की कोशिश की गयी। जहां ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतीमा रखी है वो जगह कमरों के अंदर है। कॉलेज बंद हो चुका था, सब लॉक हो चुका था, फिर किसने कमरे खोले। ताला भी नहीं टूटा है, फिर चाबी किसके पास थी। कॉलेज में टीएमसी का कब्जा है। वोटबैंक की राजनीति के लिए महान शिक्षाशास्त्री की प्रतिमा का तोड़ने का मतलब है कि टीएमसी की उल्टी गिनती शुरू हो गई।"

11:27 (IST)15 May 2019
रोड शो से पहले फाड़े गए पोस्टर: शाह

अमित शाह ने कहा, "रोड शो से पहले ही वहां लगे पोस्टर फाड़ दिए गए। रोड शो शुरू हुआ, जिसमें अभूतपूर्व जनसैलाब उमड़ा, 2.30 घंटे तक शांतिपूर्ण तरीके से रोड शो चला। 3 बार हमले किये गए और तीसरे हमले में तोड़फोड़, आगजनी और बोतल में केरोसिन डालकर हमला किया गया।"

11:26 (IST)15 May 2019
सिर्फ बंगाल में हो रही हिंसा- शाह

अमित शाह ने कहा, "अब तक चुनाव के 6 चरण समाप्त हो चुके हैं, इन 6 के 6 चरणों में सिवाय बंगाल के कहीं भी हिंसा नहीं हुई। मैं ममता जी को बताना चाहता हूं कि आप सिर्फ 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं और भाजपा देश के सभी राज्यों में चुनाव लड़ रही है। मगर कहीं पर भी हिंसा नहीं हुई, लेकिन बंगाल में हर चरण में हिंसा हुई इसका साफ़ मतलब है कि हिंसा TMC कर रही है।"

11:22 (IST)15 May 2019
बंगाल में घोंटा जा रहा लोकतंत्र का गला- अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन कर कहा, "ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सिर्फ 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। हम पूरे देश में चुनाव लड़ रहे हैं। कहीं भी विरोधियों द्वारा हिंसा की नौबत नहीं आयी, लेकिन बंगाल में सभी चरणों में ऐसा हुआ। वजह से है कि हिंसा का कारण तृणमूल कांग्रेस है। बंगाल में लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है।"

11:14 (IST)15 May 2019
गरीबी, भूख, बेरोजगारी से जूझ रहे इलाके में 60 साल बाद वोट मांगने पहुंचे कोई पीएम

मध्य प्रदेश की रतलाम लोकसभा सीट आदिवासी बहुल क्षेत्र है। पानी की समस्या, बेरोजगारी, भूख, गरीबी से जूझ रहा ये क्षेत्र काफी पिछड़ा है। सबसे हैरानी वाली बात ये है कि इस इलाके में पिछले साल से कोई प्रधानमंत्री वोट मांगने नहीं पहुंचे थे। पीएम मोदी 60 साल बाद इस इलाके के लोगों से वोट मांगने पहुंचे। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

10:23 (IST)15 May 2019
चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल के पर्यवेक्षकों के साथ करेगी बैठक

चुनाव आयोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 11.30 बजे राज्य में चुनाव में हिंसा पर पश्चिम बंगाल के पर्यवेक्षकों के साथ बैठक करेगी।

10:07 (IST)15 May 2019
मेरे भाजपा छोड़ने के फैसले को सुन रो पड़े थे आडवाणी- शत्रुघ्न

पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि जब लालकृष्ण आडवाणी ने मेरे द्वारा भाजपा छोड़ने की खबर सुनी तो वे रो पड़े थे। हालांकि, वे मुझे यह कदम उठाने से रोक नहीं सकें। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

10:01 (IST)15 May 2019
नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला, बीजेपी कर रही दलितों को गुमराह- मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "भाजपा दलितों को गुमराह कर रही है। मोदी शालीनताओं को तार-तार कर चुके हैं। नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला है।

09:44 (IST)15 May 2019
लालू यादव के बाद तेजस्वी ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र

राजद अध्यक्ष लाल प्रसाद यादव के बाद उनके बेटे तेजस्वी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा है। अपने पत्र के माध्यम से तेजस्वी ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों एवं जनादेश का अनादर कर जनता की नज़रों में आप आदर-सम्मान खो चुके हैं। जनता द्वारा जगह-जगह निरंतर आपका विरोध यह दर्शाता है कि आप जनता के लिए कितने अप्रिय हो गए हैं लेकिन मेरे लिए आप अब भी अतिप्रिय है। आपके शासन की सबसे बड़ी विडंबना है कि गरीब-गुरबों और वंचितो की आवाज उठाने वाला आज जेल में बैठा है और आप मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में मासूम बच्चियों के साथ हुए घिनौने काण्ड में संलिप्त अपने दुलारे, प्यारे और चेहते आरोपी ब्रजेश ठाकुर के साथ केक काट रहे है।

09:26 (IST)15 May 2019
नीतीश के बचाव में बोले सुशील मोदी- कई बार मैं भी वंदे मातरम के समय खड़ा नहीं होता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बचाव करते हुए भाजपा नेता और राज्य के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि कई बार मैं भी वंदे मातरम के समय खड़ा नहीं होता। दरअसल, ये विवाद उस समय खड़ा हुआ था जब बिहार के मुजफ्फरपुर में एक रैली के दौरान पीएम मोदी वंदे मातरम के नारे लगा रहे थे और नीतीश कुमार चुपचाप बैठे रहे। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

09:22 (IST)15 May 2019
ममता बनर्जी ने कहा- अमित शाह भगवान हैं क्या?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि वे भगवान हैं क्या कि उनके खिलाफ कोई प्रदर्शन नहीं कर सकता है? अमित शाह अपने बारे में क्या सोचते हैं? क्या वह सबसे ऊपर हैं कि कोई उनका विरोध नहीं कर सकता? यहां क्लिक कर पढें पूरी खबर। 

09:14 (IST)15 May 2019
कांग्रेस सरकार ने सिलेबस से नोटबंदी को हटाया

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने स्कूली किताबों से नोटबंदी का जिक्र हटा दिया है। पूर्व की बीजेपी सरकार ने 2017 में 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब में नोटबंदी को शामिल किया था। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

08:56 (IST)15 May 2019
शाह के रोड शो के दौरान झड़प पर बोले देवेंद्र फडनवीस

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुई हिंसक झड़प पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा, "ममता जी हार की वजह से काफी डर गई हैं। इस वजह से वह लोकतंत्र की हत्या कर रही हैं। किसी को चुनाव प्रचार करने नहीं देना चाहती हैं। मैं चुनाव आयोग से अपील करता हूं कि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें।"

08:50 (IST)15 May 2019
महिलाओं का आरोप- जबरन भाजपा का दबा दिया बटन

हरियाणा के फरीदबाद के एक बूथ पर 12 मई एक बीजेपी एजेंट द्वारा मतदाताओं की वोटिंग प्रभावित करने की कोशिश के बाद यहां दोबारा से वोटिंग होगी। आरोपी बीजेपी एजेंट गिरिराज सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरिराज सिंह पर आरोप है कि उन्होंने कुछ महिला वोटरों की जगह जबरन वोट डाला। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर।

08:34 (IST)15 May 2019
नाराज अय्यर ने पत्रकार को मारने के लिए उठाया हाथ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणि शंकर अय्यर एक पत्रकार के सवाल से इतने नाराज हो गए कि उसे मारने के लिए हाथ तक उठा दिया। यह वीडियो तेज से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

08:29 (IST)15 May 2019
हरियाणा का कुख्यात गैंगस्टर रमेश लोहार पोलिंग बूथ से गिरफ्तार, भाजपाई मंत्री के साथ था

हरियाणा के कुख्यात गैंगस्टर रमेश लोहार को 12 मई को रोहतक में एक पोलिंग बूथ के बाहर गिरफ्तार कर लिया गया था। उस वक्त वह राज्य के मंत्री मनीष ग्रोवर के साथ पोलिंग बूथ के अंदर नजर आया था। लोहार पर हरियाणा में कई सारे मुकदमे दर्ज हैं। जानकारी सामने आई है कि लोहार 'बीजेपी कार्यकर्ता' है और प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ भी मंच साझा कर चुका है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

08:01 (IST)15 May 2019
शाह के काफिले पर चले पत्थर तो कमांडोज ने जैसे तैसे बचाया

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान कोलकाता में जमकर हंगामा हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, कुनाल डे नाम के एक स्टूडेंट ने बताया कि तोड़फोड़ करने वाले एक शख्स ने जाते वक्त नारा लगाया, ‘विद्यासागर के दिन खत्म, हाउज द जोश?’ यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

07:00 (IST)15 May 2019
छत्तीसगढ़ में नदी का पानी बचाने के लिए पद यात्रा

छत्तीसगढ़ के बस्तर में रहने वाले लोगों ने इंद्रावती नदी को बचाने के लिए पद यात्रा शुरू की है। इसकी शुरूआत भेजापदर गांव से 8 मई को की गई। लोग कहते हैं, "जल स्तर नीचे जा रहा है। ओडिशा और मध्य प्रदेश सरकार के साथ हुए समझौते के अनुसार, छत्तीसगढ़ को पानी नहीं मिल रहा है। हमें इस पर संज्ञान लेते हुए काम करना चाहिए।"

06:55 (IST)15 May 2019
अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद टीएमसी ने मांगा चुनाव आयोग से मिलने का समय

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भाजपा एवं उसके कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़पों के दौरान बांग्ला लेखक एवं दार्शनिक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा गिराने के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मुलाकात का समय मांगा है। बता दें कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के विशाल रोड शो के दौरान मंगलवार को बीजेपी एवं तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच कोलकाता की सड़कों पर जबर्दस्त झड़प हो गई थी। हालांकि शाह को किसी तरह की चोट नहीं आई और पुलिस उन्हें सुरक्षित स्थान तक ले गई। टीएमसी ने ट्वीट किया, ‘‘डेरेक ओब्रायन, सुखेंदु शेखर राय, मनीष गुप्ता, नदीमुल हक वाली तृणमूल संसदीय टीम कोलकाता में शाह के रोड शो के बाद बंगाल की संपदा पर हुए हमले को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात करना चाहती है। भाजपा के बाहरी गुंडों ने आगजनी की और विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा को तोड़ दिया।’’