ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: कर्नाटक में हुआ सीट बंटवारा, 20 पर कांग्रेस 8 पर जेडीएस उतारेगा उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): जेडीएस ने समझौते के मुताबिक अपने खाते में शिमोगा, तुमकुर, हासन, मांड्या और उत्तरी बेंगलुरु सीट सुरक्षित रखी है।

Congress, JDS, Rahul Gandhi, lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 newsकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी। (ANI)

Lok Sabha Election 2019: कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी जनता दल सेक्यूलर और कांग्रेस के बीच आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों का बंटवारा हो गया है। राज्य की कुल 28 संसदीय सीटों में से 20 पर कांग्रेस जबकि आठ पर जेडीएस उम्मीदवार उतारेगी। बेंगलुरु में दोनों दलों के नेताओं ने इसका एलान किया। जेडीएस ने समझौते के मुताबिक अपने खाते में शिमोगा, तुमकुर, हासन, मांड्या और उत्तरी बेंगलुरु सीट सुरक्षित रखी है।

इनके अलावा अन्य तीन सीटों पर भी जेडीएस उम्मीदवार उतारेगी। सीट बंटवारे का ऐलान से करीब घंटे भर पहले जेडीएस अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने कहा था कि अभी फाइनल बातचीत नहीं हुई है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस पर 15 मार्च को कोई फैसला लेंगे लेकिन दो दिन पहले ही दोनों पार्टी के नेताओं ने बंटवारे का एलान कर दिया। बता दें कि राज्य में पिछले साल मई से दोनों दलों की साझा सरकार है।

दक्षिणी कर्नाटक के मैसुरू और कोडागू संसदीय सीट पर दोनों ही पार्टियों के बीच पेंच फंसा हुआ था लेकिन आखिरकार ये दोनों सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं। राज्य के दक्षिणी हिस्से में दोनों ही दलों का वर्चस्व है और वहां दोनों पार्टियों का एक-दूसरे से मुकाबला रहा है। लिहाजा, गठबंधन के बाद वहां जीत की संभावना अधिक हो गई है। हासन और मांड्या को जेडीएस का गढ़ माना जाता है। एचडी देवगौड़ा खुद हासन संसदीय सीट से चुनाव जीतते रहे हैं। इन सीटों से वो अपने पोतों (प्रजवल और निखिल) को लड़ाना चाह रहे हैं। निखिल सीएम एचडी कुमारस्वामी के बेटे हैं और पेशे से एक्टर हैं।

Next Stories
1 बिहार: एक सीट पर पांच दावेदार, भाजपा में बढ़ी टेंशन तो राजद सांसद ने तेज कर दी वोटबैंक में सेंधमारी
2 मेरठ पहुंची प्रियंका गांधी, अस्पताल में की भीम आर्मी चीफ से मुलाकात
3 कौन हैं राहुल गांधी? कांग्रेस के प्रोग्राम में ऐसा दिया गया परिचय की सोशल मीडिया पर होने लगी चर्चा
ये पढ़ा क्या?
X