ताज़ा खबर
 

Loksabha Election 2019: विपक्षी दलों को पाले में लाने की एक और कोशिश, कांग्रेस बोली- पीएम पद न मिले तो भी कोई बात नहीं

कई नेता राहुल गांधी को पीएम बनता देखना चाहते हैं तो वहीं पार्टी के ही वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर कांग्रेस को पीएम पद नहीं मिलता तो इससे पार्टी को एतराज नहीं।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

Loksabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए मतदान 19 मई को किया जाएगा। 23 मई को चुनाव के परिणाम आ जाएंगे। लेकिन इससे पहले ही विपक्षी दलों के बीच सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर किसी को बहुमत नहीं मिला और विपक्ष को सरकार बनाने का मौका मिला तो प्रधानमंत्री कौन बनेगा। कई नेता राहुल गांधी को पीएम बनता देखना चाहते हैं तो वहीं अब पार्टी के ही वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर कांग्रेस को पीएम पद नहीं मिलता तो इससे पार्टी को कोई एतराज नहीं।

राज्यसभा सांसद आजाद ने आगे कहा ‘हमारा लक्ष्य एनडीए सरकार को सत्ता से बाहर करना है। हम चुनाव के आखिरी चरण में हैं लेकिन देशभर में प्रचार करने के बाद मैंने जो महसूस किया है उसके आधार पर बीजेपी और एनडीए सरकार की वापसी नहीं होगी। नरेंद्र मोदी दुसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनने वाले। लोकसभा चुनाव के बाद गैर-एनडीए और गैर-बीजेपी सरकार बनेगी। बीजेपी की पोल खुल चुकी है क्योंकि सत्ता में आने के बाद उन्होंने देश में सिर्फ नफरत फैलाने का काम किया है।

उन्होंने कहा ‘प्रधानमंत्री पद किसे मिले हम इसको मुद्दा नहीं बनाएंगे। अगर यह पोस्ट हमें नहीं मिलती तो हम किसी और दल के नेता को पीएम पद के लिए समर्थन देंगे।’ गुलाम नबी के इस बयान से साफ है कि कांग्रेस विपक्ष के तमाम दलों को अपने पाले में लाना चाहती है।

हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीएम पद की उम्मीदवारी के लिए साफ इनकार कर चुक हैं। लेकिन एमके स्टालिन, तेजस्वी यादव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह राहुल गांधी को समर्थन देने के लिए तैयार रहेंगे। वहीं एनसीपी चीफ शरद पवार ने बीते दिनों कहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बसपा सुप्रीमो मायावती पीएम पद के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App