ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ही नहीं BJP पर भी गिरी फेसबुक की गाज! NaMo ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 एकाउंट्स हटाए

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): फेसबुक में साइबर सुरक्षा नीतक के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने संवाददाताओं से कहा कि फेसबुक ने 687 पेजों और खातों को हटाया है।

lok sabha, Facebook, NAMO, Namo App, Facebook Page, Narendra Modi, congress, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 newsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के दौरान की एक तस्वीर। (प्रतीकात्मक तस्वीर AP Photo)

Lok Sabha Election 2019: फेसबुक की गाज सिर्फ कांग्रेस पर ही नहीं बल्कि भाजपा पर भी गिरी है। फेसबुक ने नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 एकाउंट्स हटा दिए हैं। यह आईटी कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मोबाइल एप्लीकेशन को मैनेज करती है। फेसबुक ने बताया कि उसने 12 अकाउंट, एक पेज, एक ग्रुप और एक इंस्टाग्राम अकाउंट को हटा दिया, जो सिल्वर टच नामक एक भारतीय आईटी फर्म से संबंधित व्यक्तियों से जुड़ा था।

यह पूछे जाने पर कि सिल्वर टच का राजनीति से क्या संबंध है, फेसबुक की साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि फेसबुक केवल यह जानता था कि यह एक भारतीय आईटी फर्म है, जो अन्य कामों के अलावा, नरेंद्र मोदी की पार्टी भाजपा के लिए काम करती है। ग्लेइशर ने कहा, “फेसबुक ने एक लिंक देखा जिसमें कंपनी मोदी द्वारा बढ़ावा दिए गए एक मोबाइल एप्लिकेशन से जुड़ी थी। आज हमने अपने अभियान के तहत जिन लिंकों को हटाया है, उनके बीच किसी तरह का संबंध नहीं मिला है, लेकिन सभी का इस्तेमाल दूसरों को भ्रमित करने के लिए किया जा रहा था।”

बता दें कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने फर्जी एकाउंट और स्पैम के खिलाफ खिलाफ कार्रवाई के तहत कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल(सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ) से जुड़े कुल 687 पेज और एकाउंट हटा दिए हैं। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। फेसबुक ने कहा कि इन पेज और एकाउंट को ‘फर्जी खबर’ चलाने के लिए नहीं, बल्कि ‘स्पैम’ संदेशों के प्रसार और इनके माध्यम से आपस में तालमेल के साथ ‘प्रमाणहीन व्यवहार’ करने के कारण हटाया गया है।

इसके अलावा कंपनी ने पाकिस्तान में शुरु किए गए 103 पेज, समूह और एकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के मंच से हटाया है। फेसबुक में साइबर सुरक्षा नीतक के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने संवाददाताओं से कहा कि फेसबुक ने 687 पेजों और खातों को हटाया है। इनमें से अधिकतर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटा दिया। ये सभी पेज भारत में ‘आपसी तालमेल से प्रमाणहीन व्यवहार करते पाए गए’ और ये सभी कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों के खाते हैं। उन्होंने कहा कि हमने पेज और खातों के इस इस नेटवर्क को हटा दिया है। इन्हें हटाने का कारण यह है कि इसमें फर्जी एकाउंट के नेटवर्क के माध्यम से तालमेल कर के प्रमाणहीन व्यवहार किया जा रहा था। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन पेजों और खातों को इनकी सामग्री की वजह से नहीं हटाया गया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: पोल- यूपी में बीजेपी को 46, तो महागठबंधन को 30 सीटें मिलने का अनुमान, प. बंगाल में दीदी दमदार
2 Lok Sabha Election 2019: राहुल बोले- ‘न्याय’ योजना के तहत पैसे महिलाओं के बैंक खाते में होंगे जमा
3 सिद्धू का PM मोदी पर सीधा हमला, बोले- फेंकू दिवस की बधाई, अप्रैल फूल और कमल का फूल दोनों से बचके रहें
यह पढ़ा क्या?
X