ताज़ा खबर
 

Elections 2019 India Updates: पीएम मोदी बोले- तीर्थयात्रा के समान रहा यह चुनाव

Exit Poll Results 2019, Lok Sabha Elections 2019 India Updates: कुशवाहा ने पत्रकारों से कहा कि पहले हम बूथ लूट के बारे में सुनते थे। इस बार, ऐसा संदेह है कि नतीजों को लूटने का प्रयास किया जा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Lok Sabha Elections 2019 India Updates: पीएम मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में हुई मंत्री परिषद की बैठक में कहा कि यह लोकसभा चुनाव उनके लिए तीर्थयात्रा के समान रहा। केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए यह जानकारी दी। तोमर ने बताया कि पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कई चुनाव देखे लेकिन यह चुनाव प्रचार उनके लिए तीर्थयात्रा के जैसा अनुभव रहा। पीएम मोदी ने बैठक के दौरान एनडीए सरकार के कार्यकाल को सफल करार दिया।

बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को सत्तारूढ़ राजग के पक्ष में करने के लिए, उनसे छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मंगलवार को चेतावनी दी कि जबरदस्त जनाक्रोश के कारण सड़कों पर खून की नदियां बह सकती हैं। राजद के राज्य प्रमुख रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और महागठबंधन के अन्य नेताओं के साथ रालोसपा प्रमुख एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि एग्जिट पोल का बिहार में राजग को 40 में से 30 या उससे अधिक सीटों का पूर्वानुमान गुमराह करने वाला और हमारे कार्यकर्ताओं का उत्साह भंग करने का एकमात्र उद्देश्य है।

कुशवाहा ने पत्रकारों से कहा कि पहले हम बूथ लूट के बारे में सुनते थे। इस बार, ऐसा संदेह है कि नतीजों को लूटने का प्रयास किया जा सकता है। यह ईवीएम से छेड़छाड़ या मतगणना केन्द्र पर अन्य तरह की गतिविधियों द्वारा किया जा सकता है। राजग के नेताओं को ऐसे किसी भी गलत काम में लिप्त ना होने की चेतावनी दी जाती है। जबरदस्त जनाक्रोश से सड़कों पर खून की नदियां बह सकती हैं, जिसके लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे।

 

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Live Blog

Highlights

    22:04 (IST)21 May 2019
    अमित शाह के डिनर में पहुंचे पीएम मोदी
    21:27 (IST)21 May 2019
    ईवीएम की निगरानी करते सपा-बसपा गठबंधन समर्थक
    20:23 (IST)21 May 2019
    अमित शाह के डिनर में अशोका होटल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी
    20:05 (IST)21 May 2019
    आम आदमी पार्टी बेहतर परिणाम के प्रति आश्वस्तः संजय सिंह

    आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिलने संबंधी एक्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुये कहा है कि पार्टी बेहतर चुनाव परिणाम के प्रति आश्वस्त है। संजय सिंह ने मंगलवार को कहा कि ‘‘हमने पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में सीमित सीटों पर चुनाव लड़ा, हम पूरे देश में चुनाव नहीं लड़े थे। हम आश्वस्त हैं कि जनता ने हमारे हक में अच्छा फैसला दिया है।’’ 

    19:22 (IST)21 May 2019
    चंद्रबाबू नायडू बोले- चुनाव आयोग को हमारी मांग से दिक्कत

    तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू का आरोप है कि चुनाव आयोग को उनकी मांग, जिसमें वीवीपैट पर्चियों के ईवीएम से मिलान की मांग की गई है, उससे दिक्कत है। बता दें कि चंद्रबाबू नायडू भी 22 विपक्षी पार्टियों के उस प्रतिनिधि मंडल का हिस्सा थे, जिसने आज दिल्ली में चुनाव आयोग से मुलाकात कर उक्त मांग रखी। नायडू ने कहा कि "हमारी मांग पूरी तरह से जायज है। हम बार बार चुनाव आयोग से कह रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट भी गए हैं। हम चाहते हैं कि मतगणना शुरु होने से पहले पांच ईवीएम और वीवीपैट मशीन का मिलान कराया जाए, लेकिन चुनाव आयोग को इससे दिक्कत है।"

    18:51 (IST)21 May 2019
    उपेन्द्र कुशवाहा बोले- वोट की रक्षा के लिए हथियार उठाएं

    रालोसपा अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने विवादित बयान देते हुए कहा है कि वोट की रक्षा के लिए जरुरत जरुरत पड़े तो हथियार भी उठाना पड़े तो उठाना चाहिए। कुशवाहा ने कहा कि आज जो रिजल्ट लूट की घटना करने की कोशिश हो रही है, उसे रोकने के लिए हथियार उठाना चाहिए।

    18:20 (IST)21 May 2019
    रोशन बेग को पार्टी ने दिया नोटिस, विधायक ने कहा- कोई फर्क नहीं पड़ता

    कर्नाटक कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाने वाले पार्टी के विधायक रोशन बेग को पार्टी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। रोशन बेग ने नोटिस मिलने की पुष्टि की है और कहा कि उन्हें इस बात की कोई चिंता नहीं है क्योंकि यह नोटिस भी उन लोगों द्वारा भेजा गया है, जिन पर मैंने सवाल उठाए थे।

    17:43 (IST)21 May 2019
    भाजपा की केन्द्रीय मंत्री परिषद की बैठक शुरु

    भाजपा की केन्द्रीय मंत्रीपरिषद की बैठक दिल्ली भाजपा मुख्यालय में शुरु हो चुकी है। पीएम मोदी भी बैठक में पहुंचे हैं। इस बैठक में भाजपा की केन्द्रीय मंत्रीपरिषद के अलावा एनडीए के सहयोगी दलों के नेता भी पहुंचे हैं। 

    16:18 (IST)21 May 2019
    ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मिली 19 विपक्षी राजनैतिक पार्टियां

    19  विपक्षी राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों ने आज चुनाव आयोग से मुलाकात की। इस मुलाकात में विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम पर सवाल उठाए और मांग की कि वोटों की गिनती से पहले वीवीपैट पर्चियों का मिलान कराया जाए। 

    16:12 (IST)21 May 2019
    कमलनाथ बोले- हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश हो रही

    हाल ही में मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपाल भार्गव ने अपने एक बयान में कहा था कि कमलनाथ सरकार जल्द ही गिरने वाली है। आज जब इस बारे में कमलनाथ से सवाल किए गए तो उन्होंने कहा कि उन्हें कांग्रेस पार्टी के अपने विधायकों पर पूरा विश्वास है। कम से कम 10 विधायकों ने मुझे बताया है कि उन्हें फोन कॉल्स आ रही हैं, जिनमें उन्हें पैसा और पद की पेशकश की जा रही है।

    16:01 (IST)21 May 2019
    भाजपा की केन्द्रीय मंत्रीपरिषद को डिनर कराएंगे अमित शाह, उद्धव ठाकरे भी होंगे शामिल

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह आज शाम दिल्ली में पार्टी की केन्द्रीय मंत्रीपरिषद के लिए डिनर का आयोजन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस डिनर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे  और एनडीए के अन्य सहयोगी भी इस डिनर कार्यक्रम में शामिल होंगे। माना जा रहा है कि चुनाव बाद की स्थिति पर इस डिनर कार्यक्रम में चर्चा हो सकती है।

    15:11 (IST)21 May 2019
    ईवीएम के मुद्दे पर 19 विपक्षी पार्टियां आयीं साथ

    ईवीएम के मुद्दे पर 19 विपक्षी पार्टियां दिल्ली के कॉन्सटिट्यूशन क्लब में बैठक कर रही हैं। इन 19 राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस, सपा, बसपा, टीडीपी, टीएमसी, आरजेडी, जेडीएस, सीपीआई, सीपीआई(एम) एनसीपी और डीएमके शामिल हैं।

    14:42 (IST)21 May 2019
    रॉबर्ट वाड्रा ने मांगी विदेश जाने की इजाजत, कोर्ट से की अपील

    रॉबर्ट वाड्रा ने दिल्ली के रोज अवेन्यू कोर्ट में याचिका दाखिल कर विदेश जाने की इजाजत मांगी है। कोर्ट रॉबर्ट वाड्रा की इस याचिका पर 24 मई को सुनवाई करेगा।

    14:13 (IST)21 May 2019
    विपक्षी नेताओं की मीटिंग
    13:43 (IST)21 May 2019
    मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने लिखी चिट्ठी

    मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को चिट्ठी लिखी और उनसे मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध किया, ताकि ईवीएम मशीनों से किसी तरह की कोई छेड़छाड़ न हो पाए।

    13:41 (IST)21 May 2019
    नीतीश बोले ईवीएम पर सवाल उठाना बकवास

    नीतीश कुमार का कहना है कि ईवीएम पर सवाल बोगस है, ईवीएस से चुनाव में पारदर्शिता आई है, हमें शुरू से ईवीएम पर भरोसा था, जब एनडीए की सरकार नहीं थी तब ईवीएम आया था, जब कोई पक्ष हारने लगता है तो इस तरह की बात करते हैं, ईवीएम पिछले कई सालों से चल रहे हैं।

    13:03 (IST)21 May 2019
    बीजेपी का पूरे देश से होगा सफाया: आप नेता

    सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात करने के बाद आप नेता संजय सिंह का कहना है कि  मुझे लगता है कि उत्तर प्रदेश में महागठबंधन को  60 सीटें मिलेंगी और बीजेपी का पूरे देश से सफाया हो जाएगा। एग्जिट पोल हर बार की तरह इस बार भी गलत साबित होंगे । विपक्ष केंद्र में एक मजबूत सरकार बनाएगा।

    12:14 (IST)21 May 2019
    कर्नाटक कांग्रेस में बगावत के सुर

    कर्नाटक कांग्रेस के नेता रोशन बेग ने पार्टी के महासचिव वेणुगोपाल राव को जोकर कहा है। उनका कहना है कि ईसाईयों को एक भी सीट नहीं दी गई। मुस्लिम समुदाय के शख्स को एक सीट मिली।  मैं इससे काफी खफा हूं। हमारा इस्तेमाल किया गया है। कर्नाटक के  उप मुख्यमंत्री जी. परमेश्वर का कहना है कि अगर कांग्रेस हारती है तो इसक लिए दिनेश गुंडू राव और सिद्धारमैया जिम्मेदार होंगे। रोशन बेग के बयान को लेकर उनका कहना है कि यह उनका निजी बयान है इसके पार्टी से कोई लेना देना नहीं है।

    11:58 (IST)21 May 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका:

    सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनावों के लिए विशेष पर्यवेक्षक और केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक के रूप में दो सेवानिवृत्त नौकरशाहों की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया। याचिकाकर्ता कोलकाता उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

    11:40 (IST)21 May 2019
    'सुरक्षित हैं ईवीएम', नहीं हो रही कोई गड़बड़ी: मुख्य चुनाव अधिकारी

    उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी का कहना है कि ईवीएम सुरक्षित हैं। सीसीटीवी की निगरानी में ईवीएम सील कर स्ट्ऱॉंग रूम में रखी गई हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि चुनाव आयोग में लोग भरोसा रखें। ईवीएम के बदलने की कोई संभावना ही नहीं हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं है। भरोसा रखिए।

    11:27 (IST)21 May 2019
    समय पर रख दी गई थी ईवीएम...

    ईवीएम  विवाद पर झांसी के जिला चुनाव अधिकारी शिव सहाय अवस्थी का  कहना है कि  ईवीएम  स्ट्रॉंग रूम में शाम सात बजे तक रख दी गई थी। स्ट्रॉंग रूम  अधिकारियों के मौजूदगी में सील कर दिया गया था और वहां सीसीटीवी की निगरानी भी थी।

    09:52 (IST)21 May 2019
    बाबुल सुप्रियो का तंज- आएगा तो मोदी ही

    गायक से नेता बने केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें लिखा है, 'आएगा तो राहुल गांधी ही।' दरअसल, उन्होंने देश में हुए लोकसभा चुनाव के बाद जारी एग्जिट पोल के नतीजों में फिर से केंद्र में भाजपा की सरकार बनने की प्रबल संभावनाओं के बाद राहुल गांधी पर तंज किया है। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    09:21 (IST)21 May 2019
    कोलकाता के एक बूथ पर 22 मई को होगा पुनर्मतदान

    चुनाव आयोग ने कोलकाता के बूथ संख्या 200 पर 22 मई को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया है। मतदान सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होंगे। इस मतदान केंद्र पर सातवें चरण में 19 मई को मतदान हुआ था, लेकिन कुछ वजहों से दोबारा मतदान कराने का फैसला लिया गया। यह मतदान केंद्र कोलकाता उत्तर संसदीय क्षेत्र में स्थित है।

    08:31 (IST)21 May 2019
    ईवीएम की सुरक्षा को लेकर धरने पर बैठे अफजल अंसारी

    देश में चुनाव खत्म होने और एग्जिट पोल के नतीजे जारी होने के बाद अब ईवीएम की सुरक्षा को लेकर घमासान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर लोकसभा सीट से महागठबंधन उम्मीदवार अफजल अंसारी ने ईवीएम बदलने का आरोप लगाया है और वे जंगीपुर में बने स्ट्रॉगरूम के बाहर अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा, "ईवीएम को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। पड़ोसी राज्य बिहार से भी कुछ इसी तरह की सूचना मिली है। हमें प्रशासन पर भरोसा नहीं है। हम ईवीएम की निगरानी खुद करेंगे।" 

    महागठबंधन उम्मीदवार के धरने पर बैठने की सूचना के बाद प्रशासनिक महकमे में खलबली मच गई। तत्काल वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और अफजल अंसारी को मनाने की कोशिश की। हालांकि वे अपने जिद पर अड़े रहे। बता दें कि यहां मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा तथा सपा-बसपा के संयुक्त उम्मीदवार अफजल अंसारी के बीच है।

    08:07 (IST)21 May 2019
    चुनाव खत्म, नमो टीवी का प्रसारण बंद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों और अन्य चुनावी संदेशों का प्रचार करने वाला भाजपा प्रायोजित चैनल नमो टीवी बंद हो गया है। सूत्रों ने बताया कि यह 17 मई को बंद हो गया जब लोकसभा चुनाव के लिए सारा प्रचार अभियान खत्म हो गया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

    07:35 (IST)21 May 2019
    अरविंद केजरीवाल का नया आरोप- मोदी मुझे मारना चाहते हैं

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता विजय गोयल को जवाब देते हुए कहा कि उन्हें उनका निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ) नहीं, बल्कि मोदी जी जान से मारना चाहते हैं। यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर। 

    07:10 (IST)21 May 2019
    जरूरत पड़ने पर भाजपा से समझौता कर लें मुसलमान- कांग्रेस नेता

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रोशन बेग ने एक्जिट पोल में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के अनुमान के मद्देनजर सोमवार को पार्टी छोड़ने के संकेत दिये। उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सरकार में लौटने की स्थिति में मुस्लिम समुदाय से समझौता करने का निवेदन भी किया। बेग ने मीडिया को संबोधित करते हुए बेंगलुरु में कहा, ‘‘यदि राजग सरकार में लौटता है तो मैं विनम्रता से मुस्लिम भाइयों से अनुरोध करता हूं कि वे परिस्थिति से समझौता करें।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब मुसलमानों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला लेना चाहिये, बेग ने कहा कि यदि जरूरत पड़ती है तो जरूर। कांग्रेस ने राज्य में सिर्फ एक मुसलमान को टिकट दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया, ‘‘यदि जरूरत पड़ती है तो मुसलमानों को जरूर हाथ मिलाना चाहिये। हमें किसी एक पार्टी का वफादार नहीं बने रहना चाहिये। कर्नाटक में मुसलमानों के साथ क्या हुआ? कांग्रेस ने सिर्फ एक टिकट दी।’’

    Next Stories
    1 Lok Sabha Election 2019: एक झटके में 44 कंपनियों की गोटी लाल
    2 Lok Sabha Election 2019: ममता जुटीं परिणाम बाद की तैयारियों में
    3 Lok Sabha Election 2019: सर्वेक्षण में जीत-हार के बाद दिल्ली की बदली बयार
    ये पढ़ा क्या?
    X