ताज़ा खबर
 

लोकसभा चुनाव 2019: ECI देगा Voter Helpline एप पर वोटिंग से जुड़ी हर जानकारी, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने और उन्हें वोटिंग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने के लिए चुनाव आयोग ने Voter Helpline एप लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

चुनाव आयोग ने वोटर हेल्पलाइन एप लॉन्च किया। (Photo: Google play)

Lok Sabha Election 2019: चुनाव आयोग द्वारा रविवार को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। इस बार कुल 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 वर्ष की आयु के हैं। चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने और उन्हें वोटिंग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देने के लिए Election Commission of India ने Voter Helpline एप लॉन्च किया है। इस एप पर चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।

देश में एक सक्रिय लोकतांत्रिक नागरिकता के निर्माण के अपने निरंतर प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए चुनाव आयोग ने यह मोबाइल एप लॉन्च किया। इसका लक्ष्य पूरे देश में मतदाताओं को सेवा और सूचना वितरण का एक केंद्र प्रदान करना है। अर्थात मतदाताओं को एक जगह से चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

ऐप के माध्यम से मतदाताओं को ये सुविधाएं मिलेंगी:
– मतदाता खोज (मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।)
– नए वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं।
– एक अलग निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरण करवा सकते हैं।
– मतदाता सूची में आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं।
– चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और उस शिकायत पर हुई कार्रवाई की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
– मतदाता, चुनाव, ईवीएम, और परिणाम पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर यहां मिलेगा।
– मतदाताओं और निर्वाचन अधिकारियों के लिए सेवा और संसाधन की सुविधा यहां मिलेगी।

बता दें कि यह एप 6 मार्च 2019 को अपडेट किया गया। इसका साइज 12 एमबी है। 4.1 या उससे उपर के एंड्रॉएड वर्जन वाले फोन में इसका इस्तेमाल हो सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरण में 11 अप्रैल से 19 मई तक चुनाव होंगे। इसके साथ ही सरकार ऐसा कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेगी जो मतदाताओं के ‘फैसले’ को प्रभावित कर सके। सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App