ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: राहुल बोले- ‘न्याय’ योजना के तहत पैसे महिलाओं के बैंक खाते में होंगे जमा

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019):

Author Updated: April 2, 2019 9:13 AM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (Photo: PTI)

Lok Sabha Election 2019: महिला मतदाताओं को लुभाने के प्रयास में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को घोषणा की कि कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित ‘न्याय’ (न्यूनतम आय गारंटी) योजना के तहत गरीबों को दिये जाने वाले सालाना 72 हजार रुपये महिलाओं के बैंक खातों में जमा होंगे। गांधी ने नगरकुर्नूल लोकसभा क्षेत्र के तहत वानापार्थी में एक चुनावी जनसभा में कहा, ‘‘यह धन परिवार की महिला के बैंक खाते में जमा होगा। हर महीने, यह धन सीधे महिलाओं के बैंक खाते में जाएगा। करोड़ों महिलाओं को ताकत मिलेगी और भारत अपने पैरों पर खड़ा होगा।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस योजना से देश की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा क्योंकि लाभार्थी उन्हें मिलने वाले धन से खरीददारी करेंगे।

उन्होंने आरोप लगाया कि राजग सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था की हालत खराब हो गई है। गांधी ने कहा कि अगर अगर संप्रग की सरकार बनती है तो लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की 33 प्रतिशत नौकरियों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा।

राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के खाते में 15 लाख रुपया देने का झूठा वादा किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने न्याय योजना की घोषणा इस वजह से की है कि गरीब लोग भी सम्मान के साथ जी सकें। कांग्रेस यह महसूस करती है कि 21वीं शदी में किसी भी व्यक्ति की आय 12 हजार रुपये प्रति महीने से कम नहीं होनी चाहिए। इस वजह से ‘न्याय’ योजना को कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल किया गया है। इस योजना से देश की अर्थव्यवस्था में उछाल आएगी क्योंकि इस योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों की खरीद क्षमता बढ़ेगी।

गांधी ने तेलंगाना में अपने चुनाव प्रचार के दौरान जहीराबाद, वानापार्थी और हुजूरनगर में तीन सभाओं को संबोधित किया। राज्य में आम चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा। हुजूरनगर में उन्होंने कहा कि सरकार में 22 लाख रिक्तियां मार्च, 2020 तक भर दी जाएंगी। इससे पहले दिन में जहीराबाद में एक रैली में गांधी ने कहा कि केवल उनकी पार्टी ही भाजपा का मुकाबला कर सकती है। उन्होंने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर अमित शाह की अगुवाई वाली पार्टी के साथ समझौता करने का आरोप लगाया।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद पहली बार तेलंगाना की यात्रा पर आये गांधी ने प्रधानमंत्री पर यह कहते हुए हमला किया कि चीन हर 24 घंटे में 50,000 नौकरियां सृजित करता है जबकि नरेंद्र मोदी उसी दौरान 27,000 नौकरियां ‘छीन’ लेते हैं। उन्होंने सवाल किया, ‘‘उन्होंने (हर साल) दो करोड़ नौकरियों का वादा किया था। क्या आपमें से किसी को नौकरी मिली?’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार में बेरोजगारी की दर पिछले 45 साल में सबसे ऊंची रही। गांधी ने कहा कि यदि संप्रग सत्ता में आया तो वह जीडीपी का छह फीसद शिक्षा, नये कॉलेजों, विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों के निर्माण और छात्रवृतियां प्रदान करने पर खर्च करेगा।

(तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अगुवाई वाली) टीआरएस और भाजपा के बीच समझौते का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि राव ने कभी भी भाजपा नीत सरकार की आलोचना नहीं की और उन्होंने जीएसटी तथा नोटबंदी जैसे मुद्दों पर उसे समर्थन दिया। गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘मोदी को तेलंगाना से मदद मिलती है। रिमोट कंट्रोल मोदी के हाथों में हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप टीआरएस को वोट देते हैं तो इसका मतलब है कि आप नरेंद्र मोदी और आरएसएस को वोट दे रहे हैं। ’’

गांधी ने कहा, ‘‘केवल कांग्रेस ही नरेंद्र मोदी और आरएसएस का मुकाबला कर सकती है। यदि नरेंद्र मोदी की रातों की नींद चली गयी है तो यह कांग्रेस के कारण है, यदि नरेंद्र मोदी के चेहरे पर डर है तो यह कांग्रेस के कारण है।’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सभी को मालूम है कि टीआरएस नरेंद्र मोदी के खिलाफ नहीं लड़ रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘केवल कांग्रेस उससे संघर्ष कर रही है, न कि टीआरएस। केवल कांग्रेस ही उसका मुकाबला कर सकती है, हमें खरीदा नहीं जा सकता है।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सदैव 15-20 समृद्ध लोगों की मदद करते हैं और उन्होंने पिछले पांच साल में उनका साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये का ऋण माफ कर दिया। गांधी ने कहा, ‘‘वह (मोदी) जहां कहीं जाते हैं, वहां बस नफरत और गुस्सा ही फैलाते हैं तथा झूठे वादे करते हैं।’’

Next Stories
1 सिद्धू का PM मोदी पर सीधा हमला, बोले- फेंकू दिवस की बधाई, अप्रैल फूल और कमल का फूल दोनों से बचके रहें
2 Lok Sabha Election 2019: अब्दुल्ला ने कहा- कश्मीर में भी अलग ‘प्रधानमंत्री’ होना चाहिए, PM मोदी ने लपक लिया बयान
3 वर्धा: ‘मोदी ने अपने कार्यक्रम से सेवाग्राम आश्रम को दूर रखकर गांधी का मजाक उड़ाया’
यह पढ़ा क्या?
X