ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: बिस्कुट से लेकर पेट्रोल तक डोनेशन में ले रही आम आदमी पार्टी!

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): पूर्वी दिल्ली से आम उम्मीदवार अतिशी ऑनलाइन फंडिंग के माध्यम से चुनाव लड़ने के लिए पैसे इकट्ठा कर रही हैं। इनका लक्ष्य 70 लाख रुपये का है। ये अब तक 53 लाख रुपया इकट्ठा कर चुकी हैं।

आम आदमी पार्टी का चुनाव चिन्ह। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां रणनीति बनाकर चुनाव प्रचार में जुटी है। कोई रैली कर रहे हैं तो कोई जनसभा। पार्टियां चुनावी चंदे के लिए भी अलग-अलग तरीके अपना रही है। कोई एक वोट, एक रुपये देने के लिए जनता से कह रहे हैं तो कहीं क्राउड फंडिंग की जा रही है। आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में अनोखे तरीके से चुनावी फंड जुटा रहे हैं। वे बिस्कुट से लेकर पेट्रोल तक डोनेशन में ले रहे हैं।

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर-पूर्व दिल्ली से आम उम्मीदवार दिलीप पांडेय छोटे चंदे मांग रहे हैं जो या तो कैश हो या फिर कुछ भी, जैसे कि बिस्कुट, गाड़ियों के लिए इंधन। उनका लक्ष्य 35 लाख चंदा प्राप्त करने का है। अभी तक वे 5.87 लाख रुपये जुटा चुके हैं। दिलीप पांडेय कहते हैं, “मैंने सरकारी विद्यालय में पढ़ाई की है, इस वजह से अमीर लोगों से मेरा ज्यादा संपर्क नहीं है। चुनाव में खर्च करने के लिए मेरे पास पैसे नहीं हैं, इसलिए मैं मतदाताओं की दया पर निर्भर हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने पूरी स्थिति से क्षेत्र के लोगों को अवगत करा दिया है और अब वे लोग अपना दिल खोल मेरी मदद कर रहे हैं। एक किराना दुकान चलाने वाले ने मुझे पैसे की जगह बिस्कुट के पैकेट दिए। मैंने वह पैकेट स्वीकार किया, क्योंकि इसका उपयोग भी चुनाव के दौरान स्नैक्स के रूप में होगा। दूसरे व्यक्ति ने मुझे विछावन दिया, जो कि कार्यालय में काम देगा। एक समर्थक ने चुनाव प्रचार के लिए अपने वाहन दे दिए।”

दक्षिण दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राघव चड्डा चंदा जुटाने के लिए अपने अपने विद्यालय के पूर्व छात्रों से मिल रहे हैं। साथ ही वोटरों से भी ये अपील कर रहे हैं कि जिनसे जो बन पाए, वे उससे उनकी मदद करें। इनका लक्ष्य 70 लाख रुपया चंदा इकट्ठा करने का है। अभी तक ये 2.15 लाख रुपया चंदा इकट्ठा कर चुके हैं।

पूर्वी दिल्ली से आम उम्मीदवार अतिशी ऑनलाइन फंडिंग के माध्यम से चुनाव लड़ने के लिए पैसे इकट्ठा कर रही हैं। इनका लक्ष्य 70 लाख रुपये का है। ये अब तक 53 लाख रुपया इकट्ठा कर चुकी हैं। नई दिल्ली से उम्मीदवार ब्रिजेश गोयल जो कि आप के व्यवसायी इकाई के संयोजक भी हैं, वे अपने व्यापारी दोस्तों के घर पहुंच रहे हैं।

बता दें कि दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए 12 मई को मतदान होने हैं। ऐसे में उम्मीदवारों के पास जनता से मिलने, उन्हें अपनी ओर गोलबंद करने तथा उनकी नब्ज को पकड़ने के लिए काफी समय है। इस चुनावी अभियान के लिए उम्मीदवारों को काफी धन की भी आवश्यकता होगी, इसलिए वे अलग-अलग तरीके से फंड जुटा रहे हैं।

Next Stories
1 Bihar: ‘थोपे’ हुए उम्मीदवार महागठबंधन के लिए बन रहे बोझ? इन 6 सीटों पर पड़ सकता है निगेटिव असर
2 Lok Sabha Election 2019: 20 दलों ने मिलकर खोला EVM के खिलाफ मोर्चा, चोरी के आरोपी को ‘एक्सपर्ट’ बता EC ले गए नायडू ने की अगुवाई
3 Election Result 2019: नवीन पटनायक: स्कूल में सब कहते थे पप्पू, जवानी में न्यूयॉर्क की पार्टियों में ही बीतता था ज्यादा वक्त
Coronavirus LIVE:
X