ताज़ा खबर
 

आईटी रेड: अलग-अलग लिफाफों में बंद मिली डेढ़ करोड़ की रकम, हर वोटर को 300-300 रुपये देने का था प्लान

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): कार्रवाई का विरोध कर रहे टीटीवी दिनाकरण नेतृत्व वाले अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम (एएमएमके) के कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Lok Sabha Election 2019: तमिलनाडु में टीटीवी दिनाकरण के पार्टी सहयोगी के पास से आयकर विभाग की टीम ने छापा मार 1.48 करोड़ रुपये बरामद किए हैं। कथित तौर पर ये पैसे वोटरों के बीच बांटे जाने थे। बता दें कि दिनाकरण ने पिछले साल तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी से अलग हो गए थे। छापे की यह कार्रवाई दिनाकरण के एएमएमके (अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम) के एक नेता के अन्दिप्पत्ति स्थित ठिकाने पर आधी रात को की गई। यहां लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा उप-चुनाव भी हो रहा है।

आयकर विभाग ने बुधवार (17 अप्रैल) को कहा कि उसने तमिलनाडु के थेनी लोकसभा क्षेत्र में छापा मार कर 1.48 करोड़ रुपए बरामद किए हैं। आयकर विभाग के महानिदेशक (जांच) बी मुरली कुमार ने रातभर चली छापेमारी के सुबह करीब साढ़े पांच बजे खत्म होने के बाद बताया कि बेनामी 1.48 करोड़ रुपए जब्त किया गया है। ये रुपए बड़ी सफाई से 94 लिफाफों में रखे गए थे, जिनपर वार्ड नंबर, मतदाताओं की संख्या लिखी हुई थी और प्रति मतदाता 300 रुपए राशि का जिक्र किया गया था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ ये सभी वार्ड अन्दिप्पत्ति के अंतर्गत आते हैं, जहां कल उपचुनाव होना है। ’’ कुमार ने बताया कि यह परिसर एएमएमके के पदाधिकारी का है और परिसर के भूतल में पार्टी का कार्यालय भी है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और नयी दिल्ली में चुनाव आयोग को भी इस अभियान की रिपोर्ट भेजी जाएगी।

आयकर विभाग ने संदिग्ध धन की खुफिया जानकारी मिलने के बाद मंगलवार रात को छापेमारी की। इस दौरान कार्रवाई का विरोध कर रहे टीटीवी दिनाकरण नेतृत्व वाले अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम (एएमएमके) के कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं।

आयकर अधिकारी ने कहा, ‘‘ परिसर में मौजूद व्यक्ति का बयान दर्ज कर लिया गया है और उसने बताया कि यहां दो करोड़ रुपए 16 अप्रैल को अन्दिप्पत्ति पंचायत संघ इलाके में मतदाताओं को बांटने के लिए लाए गए थे।’’ अधिकारी ने छापे के बारे में बताते हुए कहा कि शुरू में पार्टी कार्यकर्ताओं के एक समूह ने उड़न दस्ते के काम में बाधा उत्पन्न की। कार्यकर्ताओं ने दरवाजा तोड़ कुछ नोटों के बंडल भी छीन लिए। छापेमारी दल में जिला चुनाव आयोग के अधिकारी और आयकर अधिकारी शामिल थे, जो परिसर के बाहर खड़े थे।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है। इस सिलसिले में एएमएमके के चार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि असमाजिक तत्वों ने भागते समय कुछ लिफाफे गिरा दिए और कुछ लेकर भाग गए। विभाग ने बचे हुए 94 लिफाफों को जब्त कर लिया। अधिकारी ने बताया कि अन्दिप्पत्ति विधानसभा उप चुनाव का एक डाक मतपत्र भी परिसर से बरामद किया गया, जिसपर पहले ही एएमएमके उम्मीदवार के निशान पर छाप लगी है।

उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर और पुलिस आयुक्त भी मौके पर पहुंचे और सुरक्षा का मुआयना किया। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। गौरतलब है कि तमिलनाडु में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को लोकसभा के लिए भी मतदान होना है।
चुनाव आयोग मतदाताओं को लुभाने के लिए अवैध नकदी के आरोपों के चलते वैल्लोर संसदीय क्षेत्र में पहले ही चुनाव रद्द कर चुका है। (भाषा इनपुट के साथ)

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App