ताज़ा खबर
 

AAP के 6 उम्मीदवारों में चार 40 से कम, कोई चार्टर्ड अकाउंटेंट, IT एक्सपर्ट तो कोई 8वीं पास- बीजेपी के डॉक्टर, वकील को हराने की जिम्मेदारी

Lok Sabha Poll 2019: साल 2014 के लोकसभा चुनावों में आप ने सभी सात सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन एक पर भी जीत हासिल नहीं हो सकी थी। सभी सीटें भाजपा की झोली में चली गई थीं।

Author Updated: March 2, 2019 3:59 PM
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया। (एक्सप्रेस फोटो)

Lok Sabha Poll 2019: दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी (आप) ने सात में से छह लोक सभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। पार्टी के संयोजक गोपाल राय ने शनिवार (02 मार्च) को उम्मीदवारों के नामों का एलान किया। आप ने अधिकतर युवा चेहरों को मैदान में उतारा है जिनकी उम्र 40 साल से कम है। छह में से चार उम्मीदवारों की उम्र 40 साल से कम या उसके आस-पास है। हालांकि, पार्टी ने इन लोगों को लोकसभा प्रभारी बनाकर पहले ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि आने वाले समय में उन्हें लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया जाएगा। आप ने 38 साल की आतिशी मार्लेना को पूर्वी दिल्ली से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि सबसे युवा चेहरे 30 वर्षीय राघव चड्ढा दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे। उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडेय को पार्टी ने उतारा है। 38 साल के  पांडेय का मुकाबला प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी से होगा।

पार्टी ने पिछले साल भाजपा छोड़कर आप में शामिल हुए पूर्व विधायक गुग्गन सिंह को उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सुरक्षित सीट से उतारा है। छह लोगों की लिस्ट में सिंह सबसे उम्रदराज प्रत्याशी हैं। वो करीब 60 साल के हैं। इनके अलावा पार्टी ने 52 वर्षीय पंकज गुप्ता को चांदनी चौक से उतारा है। उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से होगा। आप ने युवा प्रत्याशी बृजेश गोयल को नई दिल्ली सीट से उतारा है, जहां उनका मुकाबला मशहूर वकील मीनाक्षी लेखी से होगा। पार्टी ने सातवीं सीट पश्चिमी दिल्ली से अभी तक किसी का भी नाम फाइनल नहीं किया है। फिलहाल, वहां राजपाल सोलंकी लोकसभा प्रभारी हैं।

अरविंद केजरीवाल ने टिकट वितरण में जातीय और सामाजिक समीकरणों का भी ध्यान रखा है। बनिया समुदाय से ताल्लुक रखने वाले अरविंद केजरीवाल ने सबसे ज्यादा दो उम्मीदवार उतारे हैं। पंकज गुप्ता और बृजेश गोयल इसी समुदाय से आते हैं। केजरीवाल ने ब्राह्मण समुदाय से एक शख्स को टिकट दिया है। यूपी से ताल्लुक रखने वाले दिलीप पांडेय उत्तरी-पूर्वी दिल्ली सीट पर उसी समुदाय के मनोज तिवारी से दो-दो हाथ करेंगे। बता दें कि इस सीट पर पूर्वांचली मतदाताओं की बहुलता है। इस लिहाज से आप ने पूर्वांचली उम्मीदवार उतारा है। दक्षिणी दिल्ली से पार्टी ने सबसे युवा उम्मीदवार राघव चड्ढा को उतारा है, वो पंजाबी समुदाय से हैं। पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट चड्ढा और पेशे से शिक्षक रहीं आतिशी मार्लेना ने 2013 के विधान सभा चुनाव में आप के लिए चुनाव घोषणा पत्र तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इसके बाद आतिशी को दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने का श्रेय दिया जाता है।

बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनावों में आप ने सभी सात सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन एक पर भी जीत हासिल नहीं हो सकी थी। सभी सीटें भाजपा की झोली में चली गई थीं। हालांकि अगले ही साल जनवरी में हुए विधान सभा चुनाव में 70 में से 67 सीटों पर आप ने कब्जा जमाया था। फिलहाल भाजपा के रमेश विधूड़ी दक्षिणी दिल्ली से, हर्षवर्धन चांदनी चौक से, महेश गिरी पूर्वी दिल्ली से, मनोज तिवारी उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से, मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली से, उदित राज उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली सीट से और परवेश साहिब सिंह पश्चिमी दिल्ली से सांसद हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 2019 Lok Sabha Election: SP-BSP गठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे मुलायम सिंह के ये चहेते नेता, 1993 में भी पार्टी से की थी बगावत
2 AAP ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, बागी कपिल मिश्रा बोले- बदलेंगे 4 प्रत्याशी, साथ आएंगे शीला-केजरीवाल
3 2019 Lok Sabha Election: आम आदमी पार्टी ने घोषित किए 6 प्रत्याशी, आतिशी मार्लेना और राघव चड्ढा शामिल