ताज़ा खबर
 

Election 2019 Updates: ”नियंत्रण में’ है स्थिति, विधायकों को रिसॉर्ट ले जाने की जरूरत नहीं”

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: कर्नाटक में सत्तारूढ गठबंधन और भाजपा द्वारा एक-दूसरे पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाने से पैदा राजनीतिक उठापटक के बीच, राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि स्थिति ‘नियंत्रण’ में है और चिंता की कोई बात नहीं है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी

Election 2019 Updates:  कर्नाटक में सत्तारूढ गठबंधन और भाजपा द्वारा एक-दूसरे पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाने से पैदा राजनीतिक उठापटक के बीच, राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि स्थिति ‘नियंत्रण’ में है और चिंता की कोई बात नहीं है। सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा भाजपा विधायकों की खरीद फरोख्त के किसी ‘अभियान’ से इंकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है और वह ‘‘निश्चित’’ हैं। कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘मेरे लिए (खरीद फरोख्त के) अभियान की कोई जरूरत नहीं है, दरअसल मेरे साथ पर्याप्त संख्याबल है… सबकुछ नियंत्रण में है… चिंता की बात नहीं है।’’ वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन द्वारा विधायकों को रिझाने के डर से भाजपा विधायक गुरूग्राम में डेरा डाले हुए हैं।

उन्होंने कहा कि वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा से पूछना चाहते हैं कि उनकी पार्टी के विधायकों को मकर संक्रांति मनाने के लिए ले जाया गया है या किसी अन्य कारण से। सोमवार को कर्नाटक में उस समय राजनीतिक वाकयुद्ध शुरू हो गया था जब दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया था। दो विधायकों एच नागेश (निर्दलीय) और आर शंकर (केपीजेपी) ने मंगलवार को राज्यपाल वाजूभाई वाला को पत्र लिखकर उन्हें गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेने के अपने फैसले से अवगत कराया था।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि मीडिया में आई खबरों के विपरीत उनकी पार्टी के विधायकों को किसी रिसॉर्ट में नहीं ले जाया जा रहा है।उन्होंने कहा, ‘‘हम किसी को रिसॉर्ट में लेकर नहीं जा रहे हैं, इसकी कोई जरूरत नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं मीडिया से खुद को तथा राज्य की जनता को बेवकूफ नहीं बनाने का अनुरोध करता हूं।’’ हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस अपने सभी विधायकों को बुधवार को रिसॉर्ट में लेकर जाएगी या नहीं।

कुमारस्वामी ने दोहराया कि कांग्रेस के जो पांच विधायक मुंबई में कथित रूप से भाजपा के कब्जे में हैं वे उनके संपर्क में हैं । उन्होंने कहा, ‘‘मैं बीते तीन दिन से कह रहा हूं कि वे मेरे संपर्क में हैं, मुझे सारे घटनाक्रम की जानकारी है।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या पांच विधायकों से संपर्क किया जा सकता है, उन्होंने कहा, ‘‘हो सकता है कि अन्य उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हों लेकिन मैं उनसे संपर्क कर सकता हूं…’’ कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व को तथ्यों से अवगत कराया है।

उनकी सरकार को अस्थिर बताने वाली खबरों पर निशाना साधते हुए कुमारस्वामी ने मीडिया को विश्वसनीयता खोने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा, ‘‘आप कन्नड़ समाचार चैनलों की विश्वसनीय खत्म करने जा रहे हैं।’’ इस बीच, उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और कांग्रेसी नेता सिद्धरमैया ने कांग्रेस महासचिव एवं कर्नाटक प्रभारी के सी वेणुगोपाल से मुलाकात की और उनके साथ मंथन किया। बैठक के बाद, सिद्धरमैया ने संवाददाताओं से कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया गया।

Live Blog

Highlights

    17:14 (IST)16 Jan 2019
    ''नियंत्रण में’ है स्थिति, विधायकों को रिसॉर्ट ले जाने की जरूरत नहीं''

    कर्नाटक में सत्तारूढ गठबंधन और भाजपा द्वारा एक-दूसरे पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाने से पैदा राजनीतिक उठापटक के बीच, राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि स्थिति ‘नियंत्रण’ में है और चिंता की कोई बात नहीं है। सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा भाजपा विधायकों की खरीद फरोख्त के किसी ‘अभियान’ से इंकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है और वह ‘‘निश्चित’’ हैं। 

    16:09 (IST)16 Jan 2019
    जम्मू-कश्मीर में तीन लाख से ज्यादा मतदाताओं का पंजीकरण किया गया

    जम्मू कश्नीर में लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता पहचान पत्रों के पुनरीक्षण के लिये चल रहे विशेष अभियान के दौरान तीन लाख से ज्यादा नए मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि एक जनवरी से जारी इस अभियान में अब तक 3,07,984 नए नाम जोड़े गए हैं, जो बीते चार वर्षों की तुलना में सबसे बड़ी संख्या है। इसके अलावा 1,25,931 मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिये गए हैं और 94,659 पहचान पत्रों में सुधार किया गया है।भाषा जोहेब सुजाता

    15:23 (IST)16 Jan 2019
    शीला दीक्षित ने कार्यभार संभाला

    पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बुधवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया। 

    15:03 (IST)16 Jan 2019
    लोकसभा चुनाव में बीजेपी होगी विजय, टूट जाएंगे सभी रिकॉर्ड्स

    जेपी नड्डा ने भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा जबर्दस्त विजय हासिल करेगी। सभी रिकार्ड टूट जाएंगे । इसकी वजह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा किये गये कार्य हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव में विकास ही मुद्दा होगा।

    14:32 (IST)16 Jan 2019
    बीजेपी नेता ने कहा- लोकसभा चुनाव में जीतेंगे उत्तर प्रदेश की 74 सीटें

    केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा के उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी जे पी नड्डा ने बुधवार को विश्वास जताया कि उनकी पार्टी राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 74 पर विजय हासिल करेगी। पार्टी में उत्तर प्रदेश की नयी जिम्मेदारी मिलने के बाद पहली बार राजधानी पहुंचे नड्डा ने पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ''''आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की 73 नहीं बल्कि 74 सीटें जीतेंगे ।'''' पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 71 सीटें जीती थीं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल—एस ने दो सीटों पर विजय हासिल की थी।

    13:40 (IST)16 Jan 2019
    तेजस्वी ने कांग्रेस की अनदेखी करने के दावों को नकारा

    राजद नेता तेजस्वी यादव ने स्पष्ट किया कि कांग्रेस ‘‘पुरानी सहयोगी’’ और राष्ट्रीय उपस्थिति वाला बड़ा राजनीतिक दल है। उन्होंने उन दावों को खारिज कर दिया कि उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन का समर्थन करके राजद ने अपने गठबंधन सहयोगी की अनदेखी की है।

    13:09 (IST)16 Jan 2019
    ''PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती से हाथ मिलाकर बीजेपी ने पाप किया''

    शिवसेना ने कहा कि भाजपा ने पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती से हाथ मिलाकर ‘‘पाप’’ किया। उसने कहा कि महबूबा मुफ्ती संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को शहीद मानती हैं। भाजपा जम्मू-कश्मीर में पीडीपी सरकार का हिस्सा थी लेकिन उसने पिछले साल स्वयं को गठबंधन से अलग कर लिया।

    13:09 (IST)16 Jan 2019
    ''PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती से हाथ मिलाकर बीजेपी ने पाप किया''

    शिवसेना ने कहा कि भाजपा ने पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती से हाथ मिलाकर ‘‘पाप’’ किया। उसने कहा कि महबूबा मुफ्ती संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को शहीद मानती हैं। भाजपा जम्मू-कश्मीर में पीडीपी सरकार का हिस्सा थी लेकिन उसने पिछले साल स्वयं को गठबंधन से अलग कर लिया।

    12:40 (IST)16 Jan 2019
    ''पश्चिम बंगाल में BJP की रथयात्रा पर रोक लगना लोकसभा चुनाव के लिए झटका नहीं''

    भाजपा ने पश्चिम बंगाल में पार्टी की रथ यात्रा पर अस्थायी रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश को मंगलवार को झटका मानने से इनकार किया। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शीर्ष अदालत के फैसले का स्वागत किया। भगवा दल ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा के बाद भावी कार्रवाई के बारे में निर्णय किया जाएगा। शीर्ष अदालत ने लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा की प्रस्तावित रथ यात्रा पर अस्थायी रोक लगा दी। अदालत ने पार्टी को राज्य सरकार को संशोधित प्रस्ताव देकर नए सिरे से मंजूरी लेने को कहा।

    11:40 (IST)16 Jan 2019
    यूपी की 23 करोड़ जनता सपा-बसपा के गठबंधन को नहीं स्वीकारेगी

    योगी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता इस गठबंधन को स्वीकार नहीं करेगी क्योंकि यह आत्म सम्मान को परे रखकर बनाया गया है ।’’ सपा बसपा के पूर्व मुख्यमंत्रियों को कुंभ में आमंत्रित करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ सब के लिए है और हमने सभी को आमंत्रित किया है । उन्होंने कहा कि सपा और बसपा के लोग कुंभ समिति में हैं और यह उन पर है कि वह कुंभ मेले में आएं ।

    11:05 (IST)16 Jan 2019
    योगी ने कहा अराजकता को बढ़ावा देगा सपा-बसपा का गठबंधन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि सपा-बसपा गठबंधन अराजकता और असुरक्षा को बढ़ावा देगा। गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के बाद संवाददाताओं से कहा कि ये गठबंधन भय वश किया गया है और जनता इसे स्वीकार नहीं करेगी। योगी ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि यह गठबंधन लंबा नहीं चलेगा । 1993 में सपा की ज्यादा सीटें थीं, बसपा की कम और मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव थे। बसपा ने समर्थन जारी रखा लेकिन गठबंधन लंबा नहीं चला।’’

    10:40 (IST)16 Jan 2019
    ''ममता बनर्जी एक अच्छी पीएम बनेंगी या नहीं लेकिन वह एक अच्छी नेता हैं''

    पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायण ने मंगलवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी अन्य नेताओं की तुलना में बेहतर नेता हैं लेकिन इस वक्त यह नहीं कहा सकता है कि क्या वह एक अच्छी प्रधानमंत्री हो पाएंगी या नहीं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे चुके नारायण ने कहा कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी खुफिया विभाग में गुजारी है और आजादी के बाद से लगभग सभी नेताओं को देखा है। उन्होंने कहा कि बनर्जी अन्य की तुलना में बेहतर नेता हैं क्योंकि वह कम से कम कुछ लोगों की बातें सुनती तो हैं। कुछ उल्लेखनीय गुणों के साथ उनका व्यक्तित्व जटिल है।

    Next Stories
    1 कर्नाटक में उठापटक के बीच बीजेपी विधायक का दावा- अगले दो-तीन दिन में बन जाएगी भाजपा की सरकार
    2 यूपी: 7 साल में आधा हो गया कांग्रेस का वोट शेयर, इस हाल में सिर्फ 5 सीट पर दे सकेगी टक्‍कर
    3 सीबीआई विवाद: खड़गे ने पीएम मोदी से कहा- सब रिपोर्ट्स सार्वजनिक कीजिए