ताज़ा खबर
 

Election 2019: कुमारस्वामी ने सरकार गिराने के भाजपा के प्रयासों की रिपोर्टो को खारिज किया

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि राज्य में कांग्रेस .जनता दल एस की सरकार को ‘‘अस्थिरता’’ का कोई सवाल नहीं है ।

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी। (file pic)

Election 2019 Updates: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि राज्य में कांग्रेस .जनता दल एस की सरकार को ‘‘अस्थिरता’’ का कोई सवाल नहीं है ।इसके साथ ही उन्होंने इन रिपोर्टो को भी खारिज किया जिनमें कहा गया है कि भाजपा उनकी सरकार को गिराने के लिए कथित रूप से ‘‘आपरेशन कमल’’ चला रही है। कुमारस्वामी ने हालांकि अपने इस आरोप को दोहराया कि भाजपा सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को लुभाने का प्रयास कर रही है । हालांकि उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन का कोई भी विधायक पाला नहीं बदलेगा।

कुमारस्वामी ने कहा, ‘‘ मैंने मीडिया में आयी इन रिपोर्टो : आपरेशन कमल : को देखा है। आज भी मैंने एक मीडिया रिपोर्ट देखी जिसमें कहा गया है कि 17 जनवरी को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाएगा । मुझे नहीं मालूम कि मीडिया में इस प्रकार की रिपोर्टें कौन दे रहा है…. मुझे यह रिपोर्ट देखकर बड़ी हैरानी हुयी ।’’

उन्होंने कहा,‘‘ मुझे नहीं मालूम ऐसी रिपोर्टो से किसको फायदा होगा। लेकिन मेरी राय में, इससे राज्य की जनता का नुकसान होगा।’’ उन्होंने मैसुरू में संवाददाताओं से यह बात कही। ऐसी अटकलों का बाजार गरम है कि छह से आठ कांग्रेस विधायक भाजपा के पाले में जाने को तैयार बैठे हैं ।ऐसी भी रिपोर्टे हैं कि इनमें से कुछ के साथ संपर्क ही नहीं हो पा रहा है।

Live Blog

17:16 (IST)14 Jan 2019
कुमारस्वामी ने सरकार गिराने के भाजपा के प्रयासों की रिपोर्टो को खारिज किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि राज्य में कांग्रेस .जनता दल एस की सरकार को ‘‘अस्थिरता’’ का कोई सवाल नहीं है ।इसके साथ ही उन्होंने इन रिपोर्टो को भी खारिज किया जिनमें कहा गया है कि भाजपा उनकी सरकार को गिराने के लिए कथित रूप से ‘‘आपरेशन कमल’’ चला रही है। कुमारस्वामी ने हालांकि अपने इस आरोप को दोहराया कि भाजपा सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों को लुभाने का प्रयास कर रही है । हालांकि उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन का कोई भी विधायक पाला नहीं बदलेगा।

15:59 (IST)14 Jan 2019
राजद के तेजस्वी यादव ने मायावती के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

आगामी लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के गठबंधन के बाद तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने रविवार को देर रात बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की । राजद सूत्रों ने बताया कि यादव कल रात लखनऊ पहुंचे और बसपा सुप्रीमो से मिले । दोनों नेताओं की मुलाकात करीब एक घंटे की थी । सूत्रों ने बताया कि राजद नेता ने उम्मीद जाहिर की कि उत्तर प्रदेश में हुए गठबंधन का विस्तार बिहार तक होगा और भाजपा को हराने के लिये सभी पार्टियां एकजुट होकर काम करेंगी।

15:31 (IST)14 Jan 2019
राजस्थान: विधानसभा सत्र मंगलवार से

राजस्थान की नवगठित पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार को शुरू होगा। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर गुलाबचंद कटारिया नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। कटारिया को सोमवार को यहां राज्यपाल कल्याण सिंह ने सदस्य पद की शपथ दिलाई।

विधानसभा के तय कार्यक्रम के अनुसार, राज्य सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक राज्यपाल ने विधानसभा के नये अध्यक्ष के निवार्चन के लिए 16 जनवरी की तारीख तय की है।  उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली विधानसभा में 199 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान हुआ था। राज्य की रामगढ़ सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था जहां अब 28 जनवरी को मतदान होना है।

15:29 (IST)14 Jan 2019
''सपा बसपा गठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखना अच्छा नहीं''

राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने रविवार को कहा है कि उत्तर प्रदेश में सपा बसपा गठबंधन से कांग्रेस को बाहर रखना गलत है और यह भविष्य में राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन के मामले में अच्छे संकेत नहीं है । राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने सलाह दी है कि इसे संशोधित करते हुए इस गठबंधन में ‘‘सबसे पुरानी पार्टी’’ को शामिल किया जाना चाहिए । बिहार में राजद भी उस महागठबंधन का हिस्सा है जिसमें कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (एस) और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी शामिल है ।चिर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव में आपस में 38-38 सीटें बांट ली और कांग्रेस को गठबंधन से बाहर कर दिया।

12:19 (IST)14 Jan 2019
किसी भी दल से गठबंधन करने को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता ने दी यह प्रतिक्रिया

कांग्रेस  प्रवक्ता गुलाम नबी आजाद से जब पूछा गया कि क्या उनकी पार्टी कांग्रेस अब किसी भी दल से गठबंधन नहीं करेगी, आजाद ने कहा कि अगर कोई धर्मनिरपेक्ष दल कांग्रेस के साथ चलने को तैयार है और कांग्रेस यह समझे कि वह भाजपा से लड़ सकता है तो उसे जरूर समायोजित किया जाएगा।  सपा-बसपा गठबंधन में शामिल नहीं किए जाने के बारे में पूछने पर कांग्रेस महासचिव ने कहा कि वह चाहते थे कि उत्तर प्रदेश में गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल हो लेकिन अगर कोई साथ नहीं चलना चाहता है तो इसमें कुछ नहीं किया जा सकता।

11:40 (IST)14 Jan 2019
यूपी की सभी 80 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस, अन्‍य पार्टियों के लिए खोल रखे हैं दरवाजे

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन में जगह नहीं मिलने के बाद कांग्रेस ने रविवार को राज्य की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अपने बलबूते चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। हालांकि उसने गठबंधन के दरवाजे अब भी खुले रखते हुए कहा है कि अगर कोई धर्मनिरपेक्ष पार्टी कांग्रेस के साथ चलने को तैयार हो और कांग्रेस यह समझे कि वह भाजपा से लड़ सकती है, तो उसे समायोजित किया जा सकता है। कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने 13 जनवरी को संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और भाजपा को हराएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि कांग्रेस वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में मिली सीटों से दोगुनी सीटें जीतेगी।

10:49 (IST)14 Jan 2019
शाह की टिप्पणी पर बोले उद्धव ठाकरे, शिवसेना को हराने वाला अभी पैदा नहीं हुआ

लोकसभा चुनाव के पहले गठबंधन नहीं होने की स्थिति में अपने पूर्व सहयोगी दलों को हराने संबंधी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की टिप्पणी पर हमला बोलते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी को हराने वाला अभी पैदा नहीं हुआ है। शिवसेना को परोक्ष तौर पर चेतावनी देते हुए शाह ने हाल ही में कहा था कि यदि गठबंधन हुआ तो भाजपा अपने सहयोगियों की जीत सुनिश्चित करेगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों में अपने पूर्व सहयोगियों को पराजित कर देगी।

10:32 (IST)14 Jan 2019
आप का दावा, कांग्रेस दिल्ली में भाजपा को हरा नहीं सकती है...

चांदनी चौक लोकसभा सीट से आप स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि कांग्रेस को पिछले कुछ सालों में चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है। राय ने कहा, ‘‘ वह पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में एक भी सीट जीतने में नाकाम रही है। वह भाजपा को दिल्ली में नहीं हरा सकती है, लेकिन आगामी चुनाव में आप के वोट काटकर भाजपा की जीत सुनिश्चित करेगी।’’

10:22 (IST)14 Jan 2019
आप ने शुरु कीं दिल्ली की सभी सात सीटें जीतने के लिए तैयारियां

आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि भले ही कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त न दे पाए, लेकिन आप के वोट काट कर भगवा पार्टी के लिए जीत की राह बना देगी। आप ने पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी पर हमले तेज कर दिए हैं। आप और कांग्रेस के दरमियान गठबंधन की अटकलों के बीच राय ने कहा कि पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) इस पर निर्णय करेगी, लेकिन इसका इंतजार करने का वक्त नहीं है और हमने दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

X