ताज़ा खबर
 

Election 2019 Updates: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का मिडिल क्लास फैमिली को तोहफा

Lok Sabha General Election 2019 India News Updates: वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को अपने बजट भाषण की शुरुआत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के शीघ्र स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना के साथ की।

Author Updated: Feb 01, 2019 5:04:20 pm
Budget 2019-20 India Highlights: अंतरिम बजट पेश करते अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल। (ANI PHOTO)

Election 2019 Updates: वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार बजट पेश करते हुए कहा, देश में 5 लाख की इनकम कमा रहे लोगों पर कोई  टैक्स नहीं लगेगा। इससे देश के 3 करोड़ मिडिल क्लास फैमिली को राहत मिलेगी। उन्होंने बजट में कहा, सार्वजनिक खरीद के ऑनलाइन मंच- ‘सरकारी ई-बाजार’ (जीईएम) से पिछले दो साल में 17500 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है जिसके परिणामस्वरूप 25 से 28 प्रतिशत की औसत बचत हुई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने अगस्त 2016 में जीईएम की शुरूआत की थी जिसमें सरकारी विभागों और एजेंसियों के लिए खुला और पारदर्शी खरीद मंच बनाने का उद्देश्य है। लोकसभा में 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने कहा, ‘‘जीईएम ने सार्वजनिक खरीद को पूरी तरह पारदर्शी, समावेशी और सक्षम बनाया है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को जीईएम के माध्यम से उनके उत्पाद बेचने का अवसर मिला है। 17500 करोड़ रुपये का लेनदेन हो गया है जिसके परिणामस्वरूप जीईएम से खरीद से औसतन 25 से 28 प्रतिशत बचत हुई है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि इस मंच का विस्तार अब सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रमों तक कर दिया गया है।

मोबाइल डाटा उपयोग में भारत के अग्रणी स्थान पर पहुंच जाने का दावा करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि देश में मोबाइल डाटा का उपयोग 50 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में डाटा एवं वायस काल की लागत विश्व में संभवत सबसे कम है। गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में पेश 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘भारत मोबाइल डाटा उपभोग में विश्व में अग्रणी स्थान पर आ गया है।’’ उन्होंने कहा कि मोबाइल डाटा उपभोग 50 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने बजट भाषण में यह भी घोषणा की कि अगले पांच वर्ष में देश में एक लाख् ‘‘मोबाइल ग्रामों’’ की स्थापना की जाएगी। गोयल ने कहा कि भारत में डाटा, वायस काल की लागत विश्व में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि मोबाइल एवं मोबाइल कलपुर्जे निर्माता कंपनियों की संख्या दो से बढ़कर 268 हो गयी है।

Live Blog

Highlights

    16:10 (IST)01 Feb 2019
    पीयूष गोयल के बजट से खुश हुईं ईरानी

    स्मृति ईरानी, केंद्रीय कपड़ा मंत्री : देश को किसानों, गरीबों और मध्यम वर्ग को लाभ पहुंचाने वाले और डिजिटल इंडिया, बुनियादी संरचना तथा रक्षा क्षेत्र को विश्वास देने वाले समग्र बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री पीयूष गोयल को मैं बधाई देती हूं।धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री : गरीब, किसान, मध्यम वर्ग हितैषी और विकास समर्थक बजट के लिए पीयूष गोयल जी और अरुण जेटली जी को बधाई।

    15:08 (IST)01 Feb 2019
    राहुल गांधी और मायावती ने मोदी सरकार को बजट को बताया 'जुमलों से भरा'

    बसपा अध्यक्ष मायावती  और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  ने मोदी सरकार के अंतिम बजट को जुमलों से भरा करार देते हुये इसे जमीनी हकीकत से दूर बताया है। वित्तमंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किये गये अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये मायावती ने कहा ‘‘सरकार का अन्तिम और चुनाव पूर्व अन्तरिम बजट जमीनी हकीकत और समस्याओं के समाधान से दूर एवं जुमलेबाजी वाला बजट है।’’

    14:29 (IST)01 Feb 2019
    भारत में डाटा एवं वायस काल की लागत विश्व में संभवत सबसे कम है

    मोबाइल डाटा उपयोग में भारत के अग्रणी स्थान पर पहुंच जाने का दावा करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि देश में मोबाइल डाटा का उपयोग 50 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में डाटा एवं वायस काल की लागत विश्व में संभवत सबसे कम है।

    13:38 (IST)01 Feb 2019
    ब्याज आय पर टीडीएस की सीमा बढ़कर 40 हजार रुपये

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ब्याज से होने वाली आय पर स्रोत पर कर की कटौती (टीडीएस) की सीमा सालाना 10 हजार रुपये बढ़ाकर 40 हजार रुपये तक करने का प्रस्ताव दिया।उन्होंने 2019-20 का बजट लोकसभा में पेश करते हुए कहा कि इससे उन वरिष्ठ लोगों तथा छोटे जमाकर्ताओं को फायदा होगा जो बैंकों एवं डाकघरों की जमाराशि के ब्याज पर निर्भर करते हैं। अभी तक ये जमाकर्ता 10 हजार रुपये प्रति वर्ष तक की ब्याज आय पर कटे कर का रिफंड मांग सकते थे।

    12:52 (IST)01 Feb 2019
    मिडिल क्लास वालों को टैक्स में मिली बड़ी राहत, 5 लाख तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं

    पांच लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पूरी तरह से कर मुक्त होगी और विभिन्न निवेश उपायों के साथ 6.50 लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पर कोई कर नहीं देना होगा: गोयल

    12:39 (IST)01 Feb 2019
    ई-वाहनों के जरिए भारत करेगा विश्व का नेतृत्वः पीयूष गोयल

    परिवहन क्षेत्र की क्रांति में ई-वाहनों के जरिए भारत करेगा विश्व का नेतृत्व। घटेगा प्रदूषण, देश की कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी और वह आत्मनिर्भर बनेगा। पूर्वोत्तर क्षेत्र का 2019-20 के लिए बजट आवंटन 21 प्रतिशत बढ़ाकर 58,166 करोड़ रुपये किया गया। 

    12:29 (IST)01 Feb 2019
    पांच साल में देश में 239 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया

    बजट पेश करते हुए गोयल ने कहा, पिछले पांच साल में देश में 239 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया। मनरेगा के लिए 2019-20 में 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जा रहे हैं। 

    12:13 (IST)01 Feb 2019
    नोटबंदी पर बोले पीयूष गोयल, बंद हुईं 38 हजार सेल कंपनियां

    नोटबंदी पर बोले वित्त मंत्री पीयूष गोयल, कहा, काले धन को खत्म करेगी सरकार, सोर्स ऑफ इनकम घोषित करने का दवाब बनाया है। 38 हजार सेल कंपनियां बंद हुई हैं। 

    11:55 (IST)01 Feb 2019
    पिछले पांच साल में एक करोड़ 53 लाख घर बनाए गएः पीयूष गोयल

    बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हमारी सरकार ने 98 प्रतिशत ग्रामीण स्वच्छता हासिल की है। लोगों की सोच बदली है। पिछले पांच साल में एक करोड़ 53 लाख घर बनाए गए। मार्च 2019 तक सभी घरों को मिल जाएगी बिजली

    11:54 (IST)01 Feb 2019
    सरकार में सरकारी बैंकों की स्थिति ठीक की गई है

    पीयूष गोयल ने कहा, मोदी सरकार में  2.6 लाख के पुनर्पूंजीकरण से सरकारी बैंकों की स्थिति ठीक की गई। 

    11:35 (IST)01 Feb 2019
    छोटे किसानों को मिलेगा फायदा, खाते में आएंगे 6 हजार सालाना

    किसानों के लिए पीयूष गोयल ने किया बड़ा ऐलान, कहा छोटे किसानों के खाते में 6 हजार सालाना मिलेंगे। किसानों को 500 रुपए माह मिलेगा। गाय की नमस्ल के लिए कामधेनु योजना का भी ऐलान किया गया है। 

    11:22 (IST)01 Feb 2019
    मोदी सरकार ने दोहरे अंक की मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की

    लोकसभा में बजट पेश कर रहे वित्त मंत्री पीयूष गोयल। कहा, मोदी सरकार ने दोहरे अंक की मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा राजकोषीय घाटे को कम करने में सफलता हासिल की।

    10:48 (IST)01 Feb 2019
    चुनाव आयोग से वीवीपैट को ईवीएम से मिलान अनिवार्य करने की मांग कर सकते विपक्षी दल!

    खबर मिली है कि विपक्षी दल चुनाव आयोग में आवेदन देकर मांग कर सकते हैं कि कुछ प्रतिशत वीवीपैट को ईवीएम से मिलान करना अनिवार्य बनाया जाना चाहिए।तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, ‘‘विपक्षी दल ईवीएम के मुद्दे को उठाने के लिए गंभीर बैठक करने जा रहे हैं। हम सभी विपक्षी दलों की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा करने का प्रयास करेंगे। हमारी मांग है कि चुनाव आयोग कुछ प्रतिशत वीवीपैट का ईवीएम से मिलान करना अनिवार्य करे।’’

    10:47 (IST)01 Feb 2019
    EVM मुद्दे पर चर्चा के लिए आज बैठक करेंगे विपक्षी दल

    विभिन्न विपक्षी दलों के शीर्ष नेता शुक्रवार को बैठक करके ईवीएम से कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर चर्चा करेंगे और वे इसके बाद चुनाव आयोग की शरण में भी जा सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर संयुक्त रणनीति पर चर्चा के लिए विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है।  कुछ दलों ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए मांग की है कि आयोग मतपत्रों वाली पुरानी व्यवस्था पर लौटे।

    10:43 (IST)01 Feb 2019
    शत्रुघ्न ने "ठगबंधन" शब्द पर जताई आपत्ति

    पटना साहिब से भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विपक्षी दलों के महागठबंधन के लिए ‘‘ठगबंधन’’ शब्द का इस्तेमाल किये जाने पर एतराज जताते हुए कटाक्ष किया, ‘‘हमारा है तो रासलीला... कोई और करे तो कैरेक्टर ढीला।’’ 

    10:02 (IST)01 Feb 2019
    ''कर्नाटक में 28 में से 22 लोकसभा सीटों पर जीत दर्द करेगी बीजेपी''

    बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा ने मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के मिशन के तहत राज्य में कुल 28 में से 22 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने का लक्ष्य बनाया है। येदियुरप्पा ने कहा कि शाह 14 और 21 फरवरी को राज्य के दौरे पर आ सकते हैं और उनके कार्यक्रमों के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा। बाद में, भाजपा ने एक बयान में कहा कि मोदी 10, 19 और 27 फरवरी को राज्य का दौरा करेंगे। पूर्व उपमुख्यमंत्री आर अशोक को प्रधानमंत्री की रैलियों का प्रभारी बनाया गया है।

    09:54 (IST)01 Feb 2019
    कर्नाटक में 10 फरवरी को BJP के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस फरवरी को हुब्बाली से कर्नाटक में भाजपा के लोकसभा चुनावों के प्रचार अभियान की शुरुआत करने वाले हैं। प्रदेश इकाई प्रमुख बी एस येदियुरप्पा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि मोदी फरवरी में दो और चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के 14 और 21 फरवरी को राज्य में आने की संभावना है। 

    Next Stories
    1 NDA में खटपट: सहयोगी पार्टी ने बैठक से काटी कन्‍नी, सांसद बोले- कुछ मसलों को सुलझाने की जरूरत
    2 केंद्रीय मंत्री का राहुल गांधी पर तीखा हमला, बताया जन्मजात झूठा
    3 Jind Election Result: जींद में BJP ने रचा इतिहास, INLD से 2 महीने पहले आए कृष्ण मिड्ढा ने दिलाई जीत
    जस्‍ट नाउ
    X