ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ बिहार में केस, नरेंद्र मोदी को लेकर दिया था विवादित बयान

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates: इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को संघ परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश भाजपा और आरएसएस की ओर से ‘‘हमले का सामना’’ कर रहा है जो अपनी आवाज के अलावा अन्य सभी आवाजों को दबाना चाहते हैं।

कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule: कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्धू की मुश्किलें बढ़ गई हैं। चुनावी माहौल के बीच मंगलवार देर शाम उनके खिलाफ बिहार के कटिहार जिले में चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर केस दर्ज हो गया। दरअसल, सिद्धू ने वहां एक रैली में पीएम को लेकर विवादित बयान दिया था। कहा था- मैं आपको चेतावनी देने आया हूं मुस्लिम भाइयों। ये (बीजेपी) बांट रहे हैं आपको। ये यहां ओवैसी जैसे लोगों को लाकर एक नई पार्टी साथ में खड़ी कर आप लोगों के वोट बांट के जीतना चाहते हैं। अगर तुम लोग इकट्ठे हुए। एकजुट होकर वोट डाला तो मोदी (पीएम) सुलट जाएगा।

इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को संघ परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश भाजपा और आरएसएस की ओर से ‘‘हमले का सामना’’ कर रहा है जो अपनी आवाज के अलावा अन्य सभी आवाजों को दबाना चाहते हैं। गांधी ने यहां कोल्लम जिले के सेंट स्टीफन कालेज मैदान में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में देश के लोगों का शासन होना चाहिए, किसी एक विचारधारा या व्यक्ति का नहीं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वर्तमान में हमारा देश भाजपा और आरएसएस की ओर से हमले का सामना कर रहा है। वे अपनी आवाज के अलावा अन्य सभी आवाजों को दबाना चाहते हैं। उनका मानना है कि भारत में केवल एक विचार का शासन होना चाहिए जबकि हमारा मानना है कि भारत में लोगों का शासन होना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा इसमें विश्वास नहीं है कि भारत में एक व्यक्ति का शासन होना चाहिए। वे कहते हैं कि यदि आप उनके विचारों में विश्वास नहीं करते तो वे आपको नष्ट कर देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री कहते हैं कांग्रेस मुक्त भारत। इसका मतलब है कि वे भारत में कांग्रेस के विचार को मिटा देंगे। लेकिन हम कह रहे हैं कि हम आपसे सहमत नहीं हैं। हम यह साबित करने के लिए संघर्ष करेंगे कि आप गलत हैं। हम आपको चुनाव में हराएंगे। लेकिन हम आपके खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल नहीं करेंगे…।’’

Live Blog

21:31 (IST)16 Apr 2019
जहां ठहरीं DMK उम्मीदवार कनिमोझी, वहीं हुई छापेमारी

तमिलनाडु में मंगलवार देर शाम आयकर विभाग के दस्ते ने उस घर पर छापेमारी की, जहां डीएमके कैंडिडेट कनिमोझी ठहरी हुई हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह जगह थूथूकुडी में है।

20:39 (IST)16 Apr 2019
'शत्रु' की पत्नी से होगा लखनऊ में राजनाथ का सामना, दिया यह जवाब

समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हुईं कांग्रेसी नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा लखनऊ से चुनाव लड़ेंगी। 18 अप्रैल को आम चुनाव के लिए वह नामांकन भी भरेंगी, जबकि मैदान में उनका सामना भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से होगा। मंगलवार को राजनाथ से इस बारे में जब सवाल हुआ, तो उन्होंने कहा- हां, कोई न कोई तो लड़ेगा ही। यही लोकतंत्र की खूबसूरती है। हम पूरी सम्मान के साथ चुनाव लड़ेंगे। तहजीब, जो लखनऊ की बहुत बड़ी धरोहर है...हम उसका भी ख्याल रखेंगे।

इससे पहले, आम चुनाव से ऐन पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी भी राजनीतिक अखाड़े में कूद गई हैं। मंगलवार (16 अप्रैल, 2019) को उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) का हाथ थाम लिया। पार्टी सदस्यता लेने के दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल भी मौजूद थीं। सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने पत्रकारों से मंगलवार को कहा, पूनम सिन्हा लखनऊ से सपा-बसपा और आरएलडी की उम्मीदवार होंगी। 18 अप्रैल को वह नामांकन दाखिल करेंगी।

20:08 (IST)16 Apr 2019
भाजपा विरोधी बयान देने वाले पादरी के पक्ष में उतरी आप की गोवा इकाई

आम आदमी पार्टी (आप) की गोवा इकाई भाजपा का विरोध करने वाले पादरी के समर्थन में उतर आयी है। चुनाव अधिकारी पादरी के बयान की जांच कर रहे हैं । कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषण को लेकर पादरी निर्वाचन अधिकारियों के राडार पर हैं।

आप इस तटीय राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ रही है। पार्टी की राज्य इकाई के समन्वयक एल्विस गोम्स का कहना है कि पादरी के उस बयान में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है जिसमें उन्होंने कहा कि ‘भाजपा सांप्रदायिक घृणा और बंटवारे की भावना फैला रही है।’

19:56 (IST)16 Apr 2019
'संस्कृति और परंपरा की बात करना गुनाह बन गया था'

ओडिशा के भुवनेश्नर में पीएम बोले- 2004 से 2014 तक रिमोट कंट्रोल वाली कांग्रेस ने ऐसा माहौल बना दिया था कि अपनी संस्कृति और परंपरा की बात करना गुनाह बन गया था।

19:54 (IST)16 Apr 2019
सबरीमला टिप्पणी के लिए माकपा ने निर्वाचन आयोग से की प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने मंगलवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। पार्टी का आरोप है कि सबरीमला मामले में टिप्पणी करके प्रधानमंत्री साम्प्रदायिक आधार पर वोटों का ध्रुवीकरण कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

तमिलनाडु के थेनी में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सबरीमला पर वाम और मुस्लिम लीग बहुत खतरनाक खेल खेल रहे हैं और ‘आस्था तथा आकांक्षा की जड़ों पर हमले की तैयारी कर रहे हैं।’’ निर्वाचन आयुक्त को लिखे गए पत्र में पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य निलोत्पल बासु ने कहा कि प्रधानमंत्री की टिप्पणी आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है।

19:35 (IST)16 Apr 2019
पीएम मोदी के झूठ-फरेब भाजपा के डूबते जहाज को नहीं बचा सकते- गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को कहा कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘राजनीतिक अवसरवाद’ को पहचान चुके हैं और उनके ‘झूठ और फरेब’ भारतीय जनता पार्टी के ‘डूबते जहाज’ को नहीं बचा सकते। कश्मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट पर एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आजाद ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह 2014 के अपने किसी भी चुनावी वादे को पूरा करने में असमर्थ रही है। साथ ही सत्ता में आने के बाद उसने देश के लोकतांत्रिक ढांचे को क्षति पहुंचायी है।

आजाद ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झूठ और फरेब भाजपा के डूबते जहाज को नहीं बचा पाएंगे, क्योंकि लोग अब उनके शोषण और राजनीतिक अवसरवाद को पहचान चुके हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा इतिहास में भी नहीं हुआ कि उच्चतम न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीश बाहर आए हों और कहा हो कि देश में लोकतंत्र खतरे में है।’’

18:37 (IST)16 Apr 2019
सिद्धू के खिलाफ होगी कार्रवाई! बिहार बीजेपी उपाध्यक्ष ने बताया...

बिहार बीजेपी उपाध्यक्ष देवेश कुमार ने 'एएनआई' से कहा- हमारी चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। हमने उन्हें सिद्धू के बयान (कटिहार की रैली में दिए गए) के बारे में अवगत करा दिया है। ईसी अधिकारियों ने भाषण की फुटेज देख ली है और सुनिश्चित किया है कि वह उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई करेंगे।

18:22 (IST)16 Apr 2019
पटना में BJP ने EC से की नवजोत सिंह सिद्धू की शिकायत, PM नरेंद्र मोदी को लेकर दिया था विवादित बयान

कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्धू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। मंगलवार शाम बीजेपी ने चुनाव आयोग से उनकी शिकायत कर दी। दरअसल, कटिहार में सिद्धू ने एक जनसभा के दौरान पीएम को लेकर विवादित बयान दिया था।

18:09 (IST)16 Apr 2019
गुर्जर आरक्षण में बाधा पहुंचाने वाला कोई काम नहीं करे सरकार- बैंसला

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी बैंसला ने मंगलवार को राज्य सरकार को आगाह किया कि वह कोई ऐसा काम नहीं करे जिससे गुर्जर आरक्षण में कोई बाधा आये। बैंसला ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘गुर्जर आरक्षण को लेकर जैसा हमारा सरकार के साथ समझौता हुआ है, उस समझौते का पालन किया जाये। हमें हमारा हक दिया जाये, यदि इसमें कोई कोताई बरती गई तो उसका खामियाजा सरकार भुगतेगी।’’

गुर्जर आरक्षण से जुड़े एक अन्य पक्ष के नेता हिम्मत सिंह द्वारा गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति से बैंसला सहित अन्य तीन सदस्यों को समिति से अलग करने के फैसले पर बैंसला ने कहा,‘‘ कौन हिम्मत सिंह यह मेरी आरक्षण संघर्ष समिति है और मेरे समाज द्वारा स्वीकृत समिति है, इसमें निर्णय लिये जाते है, इसमें काम होते है।’’

17:31 (IST)16 Apr 2019
प्रियंका गांधी वाड्रा नहीं लड़ेंगी चुनाव

पूर्वी उत्तर प्रदेश कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। मंगलवार को सूत्रों के हवाले से कुछ टीवी रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया। दरअसल, प्रियंका इस बार कांग्रेस के लिए जगह-जगह घूमकर धुआंधार प्रचार कर रही हैं। ऐसे में अटकलें थीं कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी और उन्हें तगड़ी टक्कर देंगी।

17:28 (IST)16 Apr 2019
'चुनाव में झूठ बोल रही है बीजेपी'

कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी.परमेश्वर ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इस चुनाव में भी झूठ बोल रही है। पार्टी ने पहले भी झूठ बोला था और इस बार भी वह झूठ बोल रही है। मंगलवार को उन्होंने तुमकुर में कहा- हम (कांग्रेस-जेडीएस) कितनी सीटें जीतेंगे, मैं इस बात का अनुमान नहीं लगाना चाहता। लेकिन हम राज्य की सभी 28 सीटें जीतने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने (बीजेपी) झूठे वादे किए हैं और इस चुनाव में भी वही चीज दोहरा रहे हैं।

16:36 (IST)16 Apr 2019
TMC के समर्थन में बांग्लादेशी अभिनेता के प्रचार के आरोपों पर केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में बांग्लादेश के एक अभिनेता द्वारा कथित तौर पर चुनाव प्रचार करने के मामले में केंद्र ने मंगलवार को कोलकाता के विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारी से रिपोर्ट मांगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ऐसी खबरें हैं कि कुछ भारतीय अभिनेताओं के साथ बांग्लादेश के अभिनेता फिरदौस अहमद ने रायगंज से तृणमूल उम्मीदवार कन्हैयालाल अग्रवाल के समर्थन में चुनाव प्रचार में कथित तौर पर हिस्सा लिया था।

विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारी (एफआरआरओ) कोलकाता से इस बारे में विस्तृत जानकारी मांगी गयी है कि क्या अहमद ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान में कथित तौर पर हिस्सा लेकर वीजा शर्तों का उल्लंघन किया है।

16:08 (IST)16 Apr 2019
श्रीनगर से पीपल्स कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी सबसे अमीर

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर सीट से पीपल्स कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार और कारोबारी इरफान रजा अंसारी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। इस सीट से अमीरी के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला दूसरे नंबर पर हैं। अंसारी की ओर से दिए गए हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 66.54 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके पास डेढ़ लाख रुपये नकद है।अंसारी के पास 7.34 करोड़ रुपये की चल और 59.20 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। श्रीनगर सीट से फिर से मैदान में उतरे अब्दुल्ला के पास 12.1 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उनके पास 1.59 करोड़ रुपये की चल और 10.6 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। पीडीपी के प्रत्याशी और शिया नेता आगा मोहसीन के पास 18.30 लाख रुपये चल और एक करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है।

15:34 (IST)16 Apr 2019
पूनम सिन्हा सपा में शामिल

15:03 (IST)16 Apr 2019
VIDEO: PM मोदी को लेकर सिद्धू ने दिया विवादित बयान
14:53 (IST)16 Apr 2019
शिवपाल की पार्टी ने मैदान में उतारे 14 प्रत्याशी, इन्हें-इन्हें दिया टिकट

शिवपाल सिंह यादव के नेतृत्व वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने मंगलवार को यूपी, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में आम चुनाव के लिए 14 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। देखें, पार्टी ने कहां से किसे टिकट दियाः 

14:38 (IST)16 Apr 2019
कांग्रेस की मांग- PM ने हलफनामों में भूखंड की गलत जानकारी दी, कार्रवाई करे EC

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने पहले के चुनावी हलफनामों में गुजरात स्थित गांधीनगर के एक भूखंड के संदर्भ में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया और कहा कि इस मामले का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग को उचित कार्रवाई करनी चाहिए। पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दावा किया कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्हें एक भूखंड आवंटित किया गया था जिसको लेकर उन्होंने 2007 और 2012 के विधानसभा चुनावों और 2014 के लोकसभा चुनाव के अपने हलफनामों में विरोधाभासी जानकारियां दी हैं। कांग्रेस के इस आरोप पर फिलहाल भाजपा की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

13:24 (IST)16 Apr 2019
BJP सरकार ने असामाजिक तत्वों को निकाल बाहर करने के लिए कदम उठाए- PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने व्यवस्था के तंत्र से बिचौलियों को निकाल बाहर करने के लिए कदम उठाए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ‘‘केंद्र से मिलने वाली पूरी निधि गरीबों तक पहुंच सके। पीएम ने पश्चिमी ओडिशा में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘संप्रग के कार्यकाल में गरीबों तक एक रुपए में से केवल 15 पैसे पहुंचते थे। शेष राशि अनैतिक तत्व हड़प लेते थे।’’

12:56 (IST)16 Apr 2019
बिहार के डिप्टी सीएम ने राहुल गांधी पर बोला हमला

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोला। दरअसल बीते दिनों राहुल गांधी ने अपने एक बयान में कहा था कि सभी चोरों का सरनेम मोदी है; इस पर सुशील मोदी ने कहा कि वह राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराएंगे। क्या मोदी सरनेम होना गुनाह है? उन्होंने करोड़ो लोगों को चोर बताकर उनकी भावनाएं आहत की हैं।

11:47 (IST)16 Apr 2019
प्रकाश राज चुनाव प्रचार के दौरान बोले- 'मैं लोगों की लड़ाई लड़ रहा हूं'

अभिनेता प्रकाश राज इस बार बेंगलुरु सेंट्रल लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में चुनाव मैदान में हैं। चुनाव प्रचार के दौरान प्रकाश राज ने कहा कि "मैं किसी के खिलाफ नहीं लड़ रहा हूं। मैं लोगों के लिए लड़ रहा हूं। लोकतंत्र में यदि आप सही नेता को चुनते हैं, तो ये लोगों की जीत होती है, यदि आप गलत नेता चुनते हैं तो यह लोगों की हार है।"

11:14 (IST)16 Apr 2019
लखनऊ लोकसभा सीट से आज नामांकन करेंगे राजनाथ सिंह, रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को लखनऊ लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे। नामांकन से पहले राजनाथ सिंह रोड शो कर रहे हैं। इस रोड शो में भाजपा समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ी है। राजनाथ सिंह एक खुली गाड़ी में समर्थकों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। राजनाथ सिंह के साथ उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद हैं।