ताज़ा खबर
 

VIDEO: मंच पर मोदी लगवाते रहे वंदे मातरम् के नारे, चुपचाप बैठे मुस्कुराते रहे नीतीश कुमार!

Lok Sabha Elections 2019: वीडियो में अपना भाषण पूरा होने के बाद पीएम मोदी जोर-जोर से नारे लगा रहे हैं। वह कहते हैं, वंदे...वंदे...., हिंदुस्तान...पूरा हिंदुस्तान, भारत माता की...भारत माता की, वंदे...वंदे। इसके जवाब में मंच मौजूद अन्य नेता और भीड़ कहती है मामरम्...मातरम्, चौकीदार...चौकीदार, जय...जय, मातरम्।

वीडियो सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हो रहा है। (फोटो सोर्स वीडियो स्क्रीन शॉट)

Lok Sabha Elections 2019: लोकसभा चुनाव 2019 प्रचार के लिए बिहार के दरभंगा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो सामने आया है। भाजपा और जेडीयू की साझा रैली को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी के भाषण के बाद मंच पर मौजूद सभी नेता प्रधानमंत्री के साथ ‘वंदे मातरम्’ और ‘भारत माता की जय’ का नारा लगा रहे हैं। भाषण खत्म होने के बाद पीएम ने ‘मैं भी…’ कहा तो मंच पर मौजूद नेताओं और भीड़ ने तुरंत ‘चौकीदार’ कहा। हालांकि जिस वक्त पीएम मोदी नारे लगा रहे थे तब मंच मौजूद गठबंधन के एक अहम सहयोगी ने उनकी नारेबाजी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। वो अहम सहयोगी थे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। मोदी ने जब वंदे मातरम् का नारा लगाया तब वहां मौजूद सभी नेताओं ने पीएम के सुर में सुर मिलाते हुए मुट्ठी बांधकर और हाथ ऊपर उठाकर वंदे मातरम् का नारा लगाया, मगर नीतीश कुमार अपनी कुर्सी पर चुपचाप बैठे मुस्कुराते रहे। वह भाजपा संग गठबंधन के बीच अपनी राजनीति और समझ के स्पेस को बचाते हुए नजर आए। मोदी के नारे लगाने और नीतीश के चुप बैठे रहने का यह वीडियो सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हुआ है।

बता दें कि अपना भाषण पूरा होने के बाद पीएम मोदी जोर-जोर से नारे लगा रहे हैं। वह कहते हैं, वंदे…वंदे…., हिंदुस्तान…पूरा हिंदुस्तान, भारत माता की…भारत माता की, वंदे…वंदे। इसके जवाब में मंच मौजूद अन्य नेता और भीड़ कहती है मामरम्…मातरम्, चौकीदार…चौकीदार, जय…जय, मातरम्। इसी दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंच पर मौजूद अपनी कुर्सी पर चुपचाप हाथ बांधे मुस्कुराते हुए नजर आए। उन्होंने मोदी के नारों के जवाब में कोई प्रतिक्रिया नहीं। हालांकि आखिर में जब मंच पर मौजूद सभी नेता खड़े होकर नारेबाजी करने लगे तब नीतीश कुमार खड़े हो गए।

दरअसल पीएम मोदी के भाषण में जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार का ऐसा करना दिखाता है कि वो किस तरह अपने राजनीतिक स्पेस को बचा रहे हैं। खास बात यह है कि नीतीश के नारा नहीं लगाने से मंच पर मौजूद किसी भाजपा नेता ने ऐतराज नहीं जताया। पीएम संग नारा नहीं लगाने से इस बात का संकेत मिलता है कि नीतीश अपने वोट बैंक का ख्याल रख रहे हैं और राजनीति में हर दरवाजे को खुला रखने की कोशिश कर रहे हैं। जानना चाहिए कि बिहार में नीतीश कुमार हिंदू और मुसलमानों के साथ उन सभी जातियों के वोट बैंक को साधने की कोशिश में रहते हैं जो भाजपा और आरएसएस की विचारधारा से इत्तेफाक नहीं रखते हैं।

यहां देखिए मोदी के नारे के दौरान नीतीश कैसे अपनी कुर्सी पर चुपचाप बैठे रहे-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 उमा भारती का कांग्रेस पर हमला- उन्हें गांधी सरनेम के इस्तेमाल का हक नहीं, मोदी हैं बापू के सच्चे अनुयायी
2 पीएम मोदी को गाली देने वाले वीडियो पर स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को घेरा, कहा- गलत शिक्षा दे रहा गांधी परिवार
3 AAP से गठबंधन पर बोले अजय माकन- चुनाव साथ लड़ते तो सातों सीटों पर जीतते, लेकिन अब नहीं