ताज़ा खबर
 

सुबह सात बजे से शुरू होगा मतदान, शहर में मतदान फीसद बढ़ाने की चुनौती

मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा। उससे एक घंटे पहले हर बूथ पर मॉक (छद्म) मतदान होगा। इस दौरान 50-50 मत डाले जाएंगे। छद्म मतदान अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने किया जाएगा, ताकि ईवीएम के सही तरह से काम किए जाने का सत्यापन किया जा सके।

नोएडा सेक्टर-88 से मतदान केंद्रों पर ईवीएम, वीवीपैट और स्टेशनरी ले जाते मतदानकर्मी।

गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट के लिए गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होगा। उससे एक घंटे पहले हर बूथ पर मॉक (छद्म) मतदान होगा। इस दौरान 50-50 मत डाले जाएंगे। छद्म मतदान अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने किया जाएगा, ताकि ईवीएम के सही तरह से काम किए जाने का सत्यापन किया जा सके। जिले में कुल 2395 केंद्रों पर क्षेत्र के करीब 22.97 लाख मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव के लिए 12 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

बुधवार सुबह सात बजे से ही सभी मतदानकर्मियों ने नोएडा सेक्टर-88 स्थित फूलमंडी में पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी शुरू कर दी थ। उसके बाद मतदान टीम ईवीएम, वीवीपैट, स्टेशनरी समेत अन्य दस्तावेज लेकर केंद्रों के लिए रवाना हो गर्इं। मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन की ओर से करीब 500 बसें लगाई गई हैं। मतदान के बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को यहां बने स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा जिनकी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पहले से कर ली गई है। 2395 मतदान केंद्रों के लिए 7037 कर्मचारियों को लगाया गया है। फूलमंडी से पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए। उनके साथ ही सुरक्षा बल भी रवाना कर दिए गए हैं जिन्होंने शाम तक मतदान केंद्रों पर डेरा जमा लिया। कुल 12000 सुरक्षा बलों में चार हजार उत्तर प्रदेश पुलिस और तीन हजार होमगार्ड तैनात किए गए हैं। इसके अलावा पीएसी, सीआरपीएफ, रैपिड एक्शन फोर्स भी संवेदनशील केंद्रों के आसपास तैनात की गई है। कुल 145 मतदान केंद्रों को संवेदनशील सूची में रखा गया है। चुनाव में निगरानी के लिए 20 जोनल मैजिस्ट्रेट और 112 सेक्टर मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसके अलावा विशेष निगरानी के लिए एडीएम (प्रशासन), एडीएम (वित्त), प्राधिकरण के एसीईओ, एसपी (अपराध), एसपी (यातायात), एसपी (देहात) को सुपर जोनल मैजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी दी गई है। मतदान केंद्रों में वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक रहेगी। सुरक्षा के मद्देनजर जिले की सीमाओं पर बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस तैनात की गई है।

शहर में मतदान फीसद बढ़ाने की चुनौती
22.97 लाख मतदाताओं में 133 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। क्षेत्र की नोएडा विधानसभा में 6.68 लाख मतदाता हैं। 2009 में नोएडा शहर में कुल 48.54 फीसद मतदान हुआ था। यहां 2014 केवल 42 फीसद ही मतदान हुआ जबकि 2014 में पूरे गौतम बुद्ध नगर का औसत मतदान 60.39 फीसद मतदान हुआ था। शहरी मतदाताओं को केंद्रों तक लाने के लिए इस बार व्यापारी, उद्यमी समेत कई सामाजिक संगठनों ने बुधवार को संकल्प लिया है। वे अपने सोसायटी और आसपास रहने वालों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। मतदान बढ़ाने के लिए व्यापारी वर्ग ने कई लुभावनी योजनाएं भी तय की हैं जिसमें उंगली पर वोट डालने वाली स्याही का निशान दिखाने वालों को खरीदारी में छूट दी जाएगी।

13 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में होगा बंद
मतदान से एक दिन पहले बुधवार को तीनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों ने अपना समय फोन पर बिताया। सुबह से फोन के जरिए लोगों तक पहुंचने के प्रयास में जुटे रहे। देर रात तक भी प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं ने लोगों को फोन कर अपने लिए वोट मांगे। सोशल मीडिया, वॉटसऐप समूह के जरिए भी कार्यकर्ताओं ने वोटे देने की अपील की। राजनीतिक दलों ने बूथ से मतदाताओं के घर का चार्ट तैयार किया है, ताकि कहीं भी कोई चूक ना रह जाए। पार्टियों के दफ्तरों में दिन भर बस्ते बांटे गए। बूथ एजंटों की हौसलाअफजाई की गई। गुरुवार सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा। शाम छह बजे तक मतदान के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा। गौतम बुद्ध नगर सीट से कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

गाजियाबाद में 27.87 लाख मतदाता करेंगे मतदान
गाजियाबाद लोकसभा सीट के 27.87 लाख मतदाता भी गुरुवार को मतदान करेंगे। जिले के 693 मतदान केंद्र और 3041 बूथ बनाए गए हैं। निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 18 हजार सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की महत्त्वूपर्ण लोकसभा गाजियाबाद सीट पर 12 उम्मीदवार भाग्य अजमा रहे हैं।
इस सीट पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के सुरेश बंसल और कांग्रेस की युवा व्यवसायी डॉली शर्मा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लोकसभा चुनाव विशेषः गढ़वाल में बीजेपी-कांग्रेस के बीच रहती है कांटे की टक्कर, लोकल मुद्दे हावी
2 Lok Sabha Election 2019: 1952 से राजस्‍थान ने सिर्फ एक मुस्लिम को भेजा है संसद
3 Lok Sabha Election 2019: ‘मोदी जी बचकानी बातों का वक्त बीत चुका, 5 साल से तुकबंदी बना बरगला रहे’- कांग्रेस प्रवक्ता का हमला
ये पढ़ा क्या?
X