ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Elections 2019 News Updates: आखिरी चरण के चुनाव से पहले NPF ने छोड़ा भाजपा का साथ, मणिपुर में एनडीए सरकार से वापस लिया समर्थन

Lok Sabha Elections 2019 News Updates: मणिपुर में भाजपा की सहयोगी पार्टी ने समर्थन वापसी का किया ऐलान। सरकार पर नहीं होगा असर।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Lok Sabha Elections 2019 Hindi News: मणिपुर में सत्ताधारी भाजपा की सहयोगी पार्टी नागा पीपल्स फ्रंट (NPF) ने सरकार से समर्थन वापस लेने का ऐलान किया है। एनपीएफ के प्रवक्ता अचुमबेमो किकोन ने एएनआई को बताया कि कोहिमा में एनपीएफ मुख्यालय में हुई बैठक के बाद हमने मणिपुर में सत्ता पर काबिज भाजपा सरकार से समर्थन वापिस लेने का फैसला किया है।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के ताशिगांग गांव में बने दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र पर कुल 49 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरबंस लाल धीमान ने पीटीआई के साथ बातचीत में बताया कि ताशिगांग मतदान केन्द्र समुद्र तल से 15,256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। उन्होंने कहा कि इससे पहले पड़ोस में स्थित हिक्किम मतदान केन्द्र दुनिया में सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ हुआ करता था, लेकिन 2017 विधानसभा चुनावों के दौरान कुछ तकनीकी कारणों से उसकी स्थिति बदल गई है।

 

Live Blog

21:34 (IST)18 May 2019
संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में शिवसेना ने किया पीएम मोदी का समर्थन

भाजपा मुख्यालय पर हुए संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सवालों का जवाब नहीं देने के मामले में शिवसेना ने शनिवार को उनका समर्थन किया। संवाददाता सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को मोदी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ मंच पर मौजूद थे। लेकिन उन्होंने पार्टी के अनुशासन का हवाला देते हुए किसी भी सवाल का जवाब देने से इंकार कर दिया। शिवसेना के नेता और राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने कहा, ‘‘संवाददाता सम्मेलन अमित शाह का था और मोदी वहां पार्टी कार्यकर्ता की हैसियत से मौजूद थे। ऐसा नहीं है कि वह सवाल का जवाब नहीं देते। उन्होंने प्रिंट और टीवी दोनों को साक्षात्कार दिया है।’’ संवाददाताओं से बातचीत में राउत ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने भाषणों के जरिए जनता से संवाद करते हैं। सवालों के जवाब देने के मुकाबले चुप रहना बेहतर है।

20:58 (IST)18 May 2019
दोबारा सत्ता मिलने पर इस काम पर फोकस करेगी मोदी सरकार

रविवार को सातवें चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव का मतदान संपन्न हो जाएगा। इसके बाद सभी की निगाहें 23 मई को घोषित होने वाले नतीजों पर लग जाएगी। एएनआई की एक खबर के अनुसार, मोदी सरकार यदि सत्ता में वापसी करती है तो पानी की समस्या दूर करना उनकी प्राथमिकता में होगा। दरअसल मध्य प्रदेश के खरगौन में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इशारा किया कि दूसरे कार्यकाल में वाटर मैनेजमेंट पर उनका फोकस रहेगा।

20:24 (IST)18 May 2019
ममता बनर्जी ने चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र, की ये मांग

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखा है। इस पत्र में ममता बनर्जी ने मुख्य चुनाव आयुक्त से राज्य में आखिरी चरण के मतदान को शांतिपूर्वक करवाना सुनिश्चित करने की मांग की है। सीएम ममता बनर्जी ने लिखा है कि चुनाव शांतिपूर्व, निष्पक्ष और बिना केन्द्र सरकार की दखल के संपन्न होने चाहिए।

19:34 (IST)18 May 2019
चंद्रबाबू नायडू ने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से की मुलाकात

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान रविवार को होगा। चुनाव प्रचार थम चुका है और अब राजनैतिक पार्टियां अगली सरकार के गठन  में जुट गई हैं। अगली सरकार के गठन के मकसद से नयी दिल्ली में विपक्ष के नेताओं से मिलने के बाद तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू शनिवार शाम बसपा और सपा नेताओं से मिलने लखनऊ पहुंचे । सूत्रों ने बताया कि नायडू मायावती से उनके माल एवेन्यू स्थित आवास पर मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह अखिलेश यादव के साथ भी मुलाकात करेंगे। नायडू तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से कई दौर की बैठकें पहले ही कर चुके हैं ।

19:26 (IST)18 May 2019
भाजपा ने चुनाव आयोग से की मायावती की शिकायत

भारतीय जनता पार्टी ने बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ लखनऊ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है। अपनी शिकायत में भाजपा ने मायावती पर आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। भाजपा का आरोप है कि मायावती ने सातवें चरण की वोटिंग से पहले ट्वीट कर मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश की।

18:30 (IST)18 May 2019
टीएमसी नेता ने भेजा पीएम मोदी को नोटिस

टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने पीएम मोदी को मानहानि को लेकर नोटिस भेजा है। पीएम मोदी ने बीती 15 मई को डायमंड हार्बर में रैली के दौरान अभिषेक बनर्जी के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी की थी।

17:28 (IST)18 May 2019
केन्द्रीय मंत्री बोले, कश्मीर मुद्दा कांग्रेस नेता का बनाया हुआ

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि तथाकथित कश्मीर मुद्दा एक राजनीतिक ‘मिथक’ है जिसे कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और इस तरह के अन्य राजनीतिक समूहों ने पैदा किया है, जिनका क्षेत्र के चुनावी वोट बैंक में निहित स्वार्थ है। सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर भी भारतीय संघ के किसी दूसरे राज्य की तरह ही है। मंत्री ने पीटीआई-भाषा से कहा कि, ‘‘कश्मीर केंद्रित नेताओं के पाखंड का सबसे बड़ा सबूत यह है कि वे इस तथ्य को कमतर करने की कोशिश करते हैं कि भले ही जम्मू कश्मीर का अपना अलग संविधान है लेकिन जम्मू कश्मीर के संविधान में ही यह कहा गया है कि यह भारत का अभिन्न हिस्सा है।’’

16:59 (IST)18 May 2019
2 किलोमीटर पैदल चलकर गुफा में पहुंचे पीएम मोदी

2 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर पीएम मोदी गुफा में पहुंचे। इस गुफा में पीएम कल सुबह तक ध्यान लगाएंगे। इस दौरान किसी मीडिया कर्मी या किसी अन्य व्यक्ति को गुफा में जाने की इजाजत नहीं होगी।

16:18 (IST)18 May 2019
मायावती ने ट्वीट कर साधा पीएम मोदी पर निशाना

मायावती ने एक ट्वीट में कहा है कि, ''पीएम श्री मोदी का गुजरात मॉडल, यूपी के पूर्वांचल की भी अति—गरीबी, बेरोजगारी और पिछड़पेन को दूर करने में थोड़ा भी सफल नहीं हो सका, जो घोर वादाखिलाफी है।'' उन्होंने कहा ''पूर्वांचल के साथ यह वादाखिलाफी और विश्वासघात तब हुआ है जब प्रधानमंत्री (मोदी) और यूपी के मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। योगी को तो गोरखपुर ने ठुकरा दिया है, तो क्या ऐसे में पीएम मोदी की जीत से ज्यादा वाराणसी में उनकी हार ऐतिहासिक नहीं होगी? क्या वाराणसी 1977 का रायबरेली दोहराएगा?'' बसपा प्रमुख का इशारा वर्ष 1977 में हुए आम चुनाव में रायबरेली सीट के नतीजे की तरफ है। उस चुनाव में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को रायबरेली सीट पर समाजवादी नेता राज नारायण के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था।

15:32 (IST)18 May 2019
पीएम मोदी ने लगाया गुफा में ध्यान
15:01 (IST)18 May 2019
केदारनाथ मंदिर पहुंचे मोदी ने अफसरों को बताई ट्रिक, तेजी से बर्फ कैसे निकालें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (18 मई, 2019) को उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। उन्होंने केदारनाथ विकास प्रोजेक्ट के कार्यों का भी जायजा लिया। इस दौरान बर्फ हटाने को लेकर अफसरों को सलाह भी दी। पीएम कुछ कागज देखने के बाद अधिकारियों से पूछा कि पानी का बहाव किधर जाएगा? इसके जवाब में अधिकारियों ने कहा कि पानी को नीचे से ढला की तरफ से निकाला जाएगा। इसपर मोदी ने कहा कि यहां तो बर्फ भरने वाला है। अधिकारियों ने पिघलता रहेगा, नीचे ड्रेनेज की व्यवस्था की गई है। इस पर पीएम ने सलाह देते हुए कहा कि कुछ हीटिंग सिस्टम लग सकता है जिससे बर्फ बिघलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका एक वीडियो खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

13:13 (IST)18 May 2019
कांग्रेस प्रवक्ता का चुनाव आयोग पर निशाना

कांग्रेस प्रवक्ता रणजीप सुरजेवाल ने चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पिट्ठू बन गया है। चुनाव अधिकारी अशोक लवासा जी की चिट्ठी से साफ है कि CEC और उनके सहयोगी लवासा जी का जो भिन्न मत है मोदी जी और अमित शाह को लेकर उसको भी रिकॉर्ड करने को तैयार नहीं है।

11:58 (IST)18 May 2019
केंद्र में बनेगी गैर भाजपा सरकार! राहुल गांधी से मिले चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू शनिवार (18 मई, 2019) को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। नायडू सुबह करीब दसे बजे कांग्रेस अध्यक्ष के निवास पहुंचे। माना जा रहा है कि महागठबंधन बनाने के लिए कांग्रेस की ओर से कोशिश तेज हो गई है और इसी सिलसिले में नेताओं के मिलना हो रहा है। इसी सिलसिले में नेताओं के मिलना हो रहा है। खास बात यह है कि आंध्र सीएम ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की थी। इस दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी बैठक में मौजूद रहे।

11:07 (IST)18 May 2019
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के सोमनाथ मंदिर में प्रार्थना करने के लिए पहुंचे

09:54 (IST)18 May 2019
केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (18 मई, 2019) को केदारनाथ पहुंचे हैं। थोड़ी ही देर में केदारनाथ मंदिर में प्रार्थना के लिए पहुंचेंगे।

09:17 (IST)18 May 2019
हिमाचल प्रदेश में 53 लाख से ज्यादा लोग करेंगे मतदान

हिमाचल प्रदेश के एडिशनल चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने बताया कि 53,30,154 मतदाता 19 मई को 7730 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। 373 मतदान केंद्र महत्वपूर्ण हैं, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 47 कंपनियां वहां तैनात की गई हैं। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण हो।

08:33 (IST)18 May 2019
सोनिया गांधी ने अपने विश्वासपात्र नेताओं से कहा- चुनाव परिणाम की घोषणा के साथ ही एक बैठक बुलाएं

सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दलों को साथ लाने के लक्ष्य से संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने विश्वासपात्र नेताओं से कहा है कि वे 23 मई को चुनाव परिणाम की घोषणा के साथ ही एक बैठक बुलाएं। आजाद ने गुरुवार को शिमला में कहा था, ‘‘मेरा पार्टी आलाकमान पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि कांग्रेस को किसी क्षेत्रीय पार्टी से प्रधानमंत्री बनाने में कोई गुरेज नहीं है।’’