ताज़ा खबर
 

पांच साल में 9.4 करोड़ से बढ़कर 15.8 करोड़ हुई राहुल गांधी की संपत्ति, नहीं है कार, ले रखा है 72 लाख का कर्ज

Lok Sabha Elections 2019: कांग्रेस अध्यक्ष इस बार अमेठी और वायनाड, दोनों ही सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल गांधी ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं।

Author Updated: April 5, 2019 8:33 AM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटो सोर्स-twitter.com/RahulGandhi)

Lok Sabha Elections 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संपत्ति 15.88 करोड़ रुपये से अधिक है। कांग्रेस अध्यक्ष ने यह जानकारी गुरुवार को केरल के वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने के दौरान दाखिल किए गए हलफनामे में दी। बता दें कि 2014 के चुनावों में उन्होंने कुल 9.4 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। राहुल गांधी के हलफनामे के मुताबिक, उनके पास कार नहीं है और विभिन्न बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों का उन पर 72 लाख रुपये का कर्ज है। राहुल गांधी के पास पांच करोड़ 80 लाख 58 हजार 799 रुपये चल संपत्ति के तौर पर है। वहीं, अचल संपत्ति दस करोड़ आठ लाख 18 हजार 284 रुपये की है। यानी उनकी कुल संपत्ति 15 करोड़ 88 लाख 77 हजार 83 रुपये है।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष इस बार अमेठी और वायनाड, दोनों ही सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल गांधी ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं। दो मामले महाराष्ट्र में लंबित हैं और एक-एक मामला झारखंड, असम और नयी दिल्ली में लंबित है। कांग्रेस प्रमुख के पास 40 हजार रुपये नकदी है, वहीं विभिन्न बैंकों में उनके 17.93 लाख रुपये जमा हैं। गांधी ने 5.19 करोड़ रुपये विभिन्न कंपनियों के बांड, डिबेंचर और शेयरों में लगा रखे हैं। उनके पास 333.3 ग्राम सोना भी है। दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में उनके पास पैतृक खेती भी है। हलफनामे में बताया गया है कि राहुल गांधी के पास गुरुग्राम में दो ऑफिस हैं।

हलफनामे के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में उनकी कुल आय एक करोड़ 11 लाख 85 हजार 570 रुपये थी। गांधी ने घोषणा की है कि उनके आय का स्रोत सांसद के तौर पर मिलने वाले वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बांड से मिले ब्याज, डिविडेंड और म्युचुअल फंड से मिलने वाला पूंजी है। कांग्रेस प्रमुख ने कहा है कि उन्होंने 1995 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनीटी कॉलेज से एम.फिल (डेवलपमेंट स्टडीज) किया है। हलफनामे में बताया गया है कि राहुल गांधी के पास कार नहीं है और एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होने के कारण उन्हें एसपीजी के वाहन में घूमना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मोदी सरकार के मंत्री के गोद लिए गांव का हाल, अब भी लगा है ‘नो एंट्री’ का बोर्ड, गांववाले ने कहा- NOTA चुन लेंगे
2 Loksabha Elections 2019: शाहरुख खान की KKR के रास्ते पर लालू याद की पार्टी!
3 VIDEO: राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, कहा- चुनाव के बाद होगी राफेल डील की जांच, चौकीदार जाएगा जेल