ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: कांग्रेसी दिग्गजों का सिक्का भी हुआ फेल, नेताओं ने पार्टी को माना हार का जिम्मेदार, कहा- कुछ बयान पड़े भारी

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: कई राज्य जैसे ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई। वहीं पार्टी को केरल, पंजाब और तमिलनाडु में कुछ सीटे हासिल हुई हैं।

Author नई दिल्ली | May 24, 2019 5:21 PM
कांग्रेस पार्टी (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 300 का आंकड़ा पार किया है। वहीं कांग्रेस करीब 52 सीटों पर ही निपट गई है। वहीं हार के बाद कांग्रेस नेताओं के बयान सामने आना शुरू हो गए हैं। जहां एक तरफ कांग्रेस में पार्टी के नेतृत्व पर सवाल उठ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ नेताओं का कहना है कि पार्टी देश के युवा से सही से जुड़ नहीं पाई। गौरतलब है कि कांग्रेस कई राज्यों में अपना खाता तक नहीं खोल पाई है। वहीं कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी सीट पर भी पार्टी को करारी शिकस्त मिली है। बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने यहां से राहुल गांधी को बड़ी बहुमत से हराया है।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

नेताओं ने पार्टी के नेतृत्व पर उठाया सवालः दरअसल कांग्रेस नेताओं का कहना है कि ऐसी हार के बारे में उन्होंने सोचा भी नहीं था। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कांग्रेस नेता जनार्धन द्विवेदी ने कहा कि उन्हें लोकसभा के नतीजे सुनकर आश्चर्य नहीं हुआ। वहीं पार्टी के नेता आनंद शर्मा ने पार्टी को हार मिलने के लिए कई तरह के कारण के होने की बात कही है। इस पर कई और नेताओं का कहना है कि इस बार युवाओं से पार्टी का तालमेल सही से नहीं बैठ पाया था। उन्हें पार्टी द्वारा वादा किए हुए 6 हजार रुपए भी नहीं मिलें हैं। वहीं पार्टी के लिए चौकीदार चोर है और गब्बर सिंह टैक्स जैसे नारे भी भारे पड़ गए हैं। उन लोगों का यह भी मानना है कि अफ्सपा पर पार्टी की राय और पुलवामा, बालाकोट और वायु सेना पर किए गए सवाल भी देश की जनता को नाराज किया है।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

कई राज्यों में बुरा प्रदर्शनः 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का बुरा प्रदर्शन रहा। देश के कई राज्य जैसे ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई। वहीं पार्टी को केरल, पंजाब और तमिलनाडु में कुछ सीटे हासिल हुई हैं। देश के अन्य राज्यों जैसे गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, गोवा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में एक या दो ही सीट से पार्टी को संतुष्ट होना पड़ा है।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

 

पार्टी के बड़े चेहरे भी हुए फेलः 2019 लोकसभा चुनाव में पूरे देश से बड़े और नामी चेहरे मैदान में उतरे थे। इनमें कुछ ने जीत हासिल की है तो कुछ को करारी हार मिला है। देश के नामी चहरे जैसे कर्नाटक में मल्लिकार्जुन खड़गे, एम वीरप्पा मोइली, मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह, हरियाणा में भूपिंदर सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, महाराष्ट्र में अशोक चव्हाण और सुशील कुमार शिंदे, बिहार में मीरा कुमार, चंडीगढ़ में पवन कुमार बंसल, चंडीगढ़ में शीला दीक्षित, अजय माकन, दिल्ली, सलमान खुर्शीद, राज बब्बर और उत्तर प्रदेश में श्रीप्रकाश जायसवाल को हार मिली हैं। वहीं इस बार कुछ युवा नेता जैसे ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुष्मिता देव, दीपेंद्र हुड्डा, मिलिंद देवड़ा, आर पी एन सिंह और जितिन प्रसाद की भी नहीं चल पाई और वे हार गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X