ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election Result 2019: एग्जिट पोल सही होने पर रो पड़े ‘एक्सिस माय इंडिया’ के प्रमुख, भविष्यवाणी पर खूब हुई थी आलोचना

Poll Result 2019: 'एग्सिस माय इंडिया' ने एनडीए को 339-365 सीटें देने की भविष्यवाणी की थी। जिसके बाद इसकी काफी आलोचना भी होने लगी थी। मगर अब जब नतीजे इसके बिल्कुल अनुरूप आए हैं तो इसके सीएमडी का भावुक होना लाजमी है।

Author May 23, 2019 2:38 PM
‘एक्सिस माय इंडिया’ के सीएमडी टीवी शो में फूट-फूटकर रोने लगे। (फोटो क्रेडिट/ India Today)

लोकसभा चुनाव (Lok Sabhe Election Result 2019) के नतीजों के बाद साफ हो गया है कि इस दफे भी ‘नमो’ ब्रांड की सुनामी भीतर-भीतर देश में चल रही थी। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी लगभग सभी एग्जिट पोल में की गई थी। लेकिन, सभी एग्जिट पोल के मुकाबले ‘एक्सि माय इंडिया’ और ‘इंडिया टुडे’ की भविष्यवाणी सबसे सटिक लगभग 95 फीसदी सच हुई है। ऐसे जब चुनाव के रिजल्ट इंडिया टुडे पर दिखाए गए एग्जिट पोल से मेल खाने लगे, तब ‘एक्सि माय इंडिया’ के प्रमुख फूट-फूटकर रोने लगे। इंडिया टुडे पर कार्यक्रम के दौरान ही ‘एक्सि माय इंडिया’ के सीएमडी प्रदीप गुप्ता की आंखों में आंसू आ गए और वह रोने लगे।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

‘एक्सि माय इंडिया’ का एग्जिट पोल जब आखिरी चरण के मतदान (19 मई) को जैसे ही टेलिविजन पर प्रसारित हुआ, तब पोल के नतीजों पर लोगों ने काफी आलोचना शुरू कर दी। जिस तरह से ‘एक्सि माय इंडिया’ और ‘इंडिया टुडे’ ने राज्यों की सीटों पर भविष्यवाणी की थी, उसके मद्देनज़र राजनीतिक पंडितों को यह आंकड़ा पच नहीं रहा था। नतीजा, सोशल मीडिया पर काफी आलोचना का भी सामना करना पड़ा था। लेकिन, अब जब चुनाव के नतीजे दुनिया के सामने है, तब ‘एक्सि माय इंडिया’ के अपनी भविष्यवाणी पर भावुक होना भी लाजिमी है।

Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: Check Here

‘इंडिया टुडे-एक्सि माय इंडिया’ के एग्जिट पोल में NDA को 339 से 365 सीट मिलने की बात कही गई थी। एग्जिट पोल के लिए इनकी टीम ने देश के लगभग 8 लाख मतदाताओं को टटोला था। इसी के आधार पर भविष्यवाणी की थी कि यूपीए 77 से 108 सीटों तक सिमट के रह जाएगी। जाहिर तौर पर इतनी सटिक भविष्यवाणी के बाद प्रदीप गुप्ता का भावुक होना स्वाभाविक था। चुनावी नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए इंडिया टुडे पर गुप्ता ने कहा, “मुझे अपनी टीम के सदस्यों पर पूरा विश्वास था, जो सभी लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्रों में दिन-रात 40 दिनों से काम कर रहे थे। इस दौरान सदस्यों को सही प्रश्न पूछने की ट्रेनिंग काफी कारगर साबित हुई। हमारी 500 से अधिक की संख्या बल कामयाबी का कारण रही।”

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X