ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election: इनवेस्टमेंट के भी खिलाड़ी हैं राहुल, हेमा मालिनी और शशि थरूर समेत ये नेता, जानें कहां कर रखा है निवेश

Election 2019: चुनावी हलफनामों के मुताबिक राजनेताओं ने अपना अधिकांश निवेश रियल एस्टेट और इक्विटी में किया है। राहुल गांधी, हेमा मालिनी और जया प्रदा इसमें सबसे आगे हैं।

राहुल, हेमा और शशि थरूर समेत कई ऐसे नेता हैं, जिन्होंने सोच समझकर अपना पैसा निवेश किया है। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

आज के दौर में इनवेस्टमेंट भी एक कला है। आदमी अमीर हो या गरीब हर कोई निवेश को लेकर योजना बनाता रहता है। भारतीय राजनेता भी इनवेस्टमेंट को लेकर काफी सतर्क नज़र आते हैं। चूंकि, चुनाव में उन्हें अपनी संपत्ति का सही-सही ब्यौरा भी देना होता है, लिहाजा काफी सावधानी ने ये लोग निवेश भी करते हैं। चुनावी हलफनामों से हासिल जानकारी के मुताबिक अलग-अलग दलों में कई ऐसे राजनेता हैं, जो इनवेस्टमेंट के मामले में बेहद चतुर हैं। इनमें प्रमुख रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी नेता हेमा मालिनी, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर हैं। आइए जानते हैं कि इन प्रमुख नेताओं ने अपनी संपत्ति कहां और किस मद में इनवेस्ट किया है।

राहुल गांधी: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनावी हलफमाने से पता चलता है कि निवेश के मामले में उनका सबसे ज्यादा भरोसा रियल एस्टेट और इक्विटी पर है। राहुल गांधी ने रियल एस्टेट 63% और इक्विटी में 33 फीसदी का निवेश किया है। इसके अलावा कैश के रूप में उनके पास 11.33 लाख रुपये हैं। जबकि गोल्ड में उन्होंने 0.1% (2.91 लाख रुपये) का निवेश किया है। राहुल गांधी पर 46.89 लाख रुपये का कर्ज भी है। गौरतलब है कि राहुल गांध गांधी के कर्ज का 39.8 लाख रुपये उनके पीपीएफ अकाउंट में है। राहुल गांधी की कुल संपत्ति 15.16 करोड़ रुपये है। कुल मिलाकर निवेश के मामले में राहुल काफी अव्वल खिलाड़ी हैं।

हेमा मालिनी: मथुरा से प्रत्याशी और बीजेपी की नेता हेमा मालिनी भी निवेश के मामले में काफी अच्छी समझ रखती हैं। हलफनामे के मुताबिक हेमा मालिनी ने अपना अधिकांश हिस्सा रियल एस्टेट (88.4%) में इनवेस्ट किया है। रियल एस्टेट में उन्होंने 101.11 करोड़ रुपये इनवेस्ट किए हैं। हालांकि, इक्विटी में इन्होंने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई है। बावजूद इसके इक्विटी में इनका निवेश 0.2 फीसदी है।हेमा मालिनी ने 2.91 करोड़ रुपये का सोना ज्वैलरी आदि के रूप में रखा। हेमा मालिनी की कुल संपत्ति 114.34 करोड़ रुपये की है।

शशि थरूर: केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के वर्तमान सांसद और उम्मीदवार शशि थरूर भी संपत्ति को ठाक-ठाक ढंग से निवेश किया है। शशि थरूर की कुल संपत्ति 35 करोड़ रुपये है। थरूर ने अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा इक्विटी में निवेश किया है। इक्विटी में उन्होंने 36.8 फीसदी पैसा निवेश किया है। जबकि, 15.8 फीसदी कैश के रूप में है। थरूर ने रियल एस्टेट में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति में से 2.8 फीसदी रियल एस्टेट में निवेश किया है।

जया प्रदा: रामपुर से सपा से सांसद रह चुकीं और इसी सीट पर बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ रहीं जया प्रदा का निवेश के रूप में सबसे ज्यादा विश्वास रियल एस्टेट पर है। जया प्रदा ने 67% (18.65 करोड़ रुपये) पैसे रियल एस्टेट में लगाए हैं। कैश के रूप में इनके पास 56.24 लाख रुपये हैं। वहीं, इक्विटी में 3.1% (84.82 लाख रुपये) का निवेश किया है। जया प्रदा के पास 60.64 लाख रुपये (2.2%) का गोल्ड भी है। इनकी कुल संपत्ति 27.92 करोड़ रुपये की है।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App