ताज़ा खबर
 

Election 2019 Results: बंगाल में खात्मे की ओर ‘दीदीगीरी’, 18 सीट और 40% वोट से बीजेपी ने यूं लगाई तृणमूल के गढ़ में सेंध

Lok Sabha Chunav/Election Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में एक बार फिर पीएम मोदी की प्रचंड लहर दिखाई दी। इस दौरान बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में टीएमसी के उस मजबूत गढ़ को ढहा दिया, जिसे अजेय समझा जाता था।

पीएम नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। फोटो सोर्स: एक्सप्रेस फाइल

पश्चिम बंगाल को अजेय माना जाता था। 2019 लोकसभा चुनाव की शुरुआत में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि पार्टी पश्चिम बंगाल की 42 में से 23 सीटें जीतेगी तो कुछ ही लोगों ने इसे गंभीरता से लिया। हालांकि, शाह ने पार्टी के अन्य दिग्गजों महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश के साथ मिलकर बीजेपी के इस मुश्किल टास्क को आसान बना दिया। साथ ही, टीएमसी के गढ़ में सेंध लगा दी।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

ममता के नारे को बनाया अपना हथियार: बता दें कि ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में लेफ्ट के 34 साल के शासन काल को खत्म करने के लिए ‘चुपचाप फूल छाप’ का नारा दिया था। बीजेपी ने बदलाव करते हुए इसी नारे का इस्तेमाल किया और लोगों से कहा कि ‘चुपचाप कमल छाप।’ इसका मतलब यह रहा है कि शांति से कमल पर वोट देते रहो।

National Hindi News, 24 May 2019 LIVE Updates: देश की हर सीट का हाल, जानें कौन-कहां से जीता

पश्चिम बंगाल में ऐसे हैं नतीजे: शुक्रवार रात करीब एक बजे तक बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की 15 सीटें जीत ली थीं। वहीं, 3 पर पार्टी ने बढ़त बना रखी थी। इसके अलावा पार्टी का वोट शेयर दोगुने से भी ज्यादा बढ़कर करीब 40 प्रतिशत हो गया, जो 2014 में सिर्फ 18 प्रतिशत था। वहीं, टीएमसी ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की है और 5 संसदीय क्षेत्र में पार्टी ने बढ़त बना रखी है।

लेफ्ट का पत्ता साफ: पश्चिम बंगाल में लेफ्ट का पत्ता पूरी तरह साफ हो गया। पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी। वहीं, कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। लेफ्ट के वोट शेयर में भी काफी गिरावट आई है। 2014 में सीपीएम ने 22.96 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया था, जो इस बार महज 6.54 प्रतिशत रह गया। हालांकि, सबसे ज्यादा बिखराव टीएमसी के कार्यकर्ताओं में दिखाई दिया। अपने घरेलू मैदान में होने के बावजूद वे बीजेपी से मुकाबला नहीं कर सके।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

2 बार के सांसद भी पिछड़े: बैरकपुर सीट से 2 बार सांसद रहे टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे भाटपारा के पूर्व विधायक अर्जुन सिंह से पिछड़ गए। वहीं, कांग्रेस की मजबूत पकड़ वाली मालदा नॉर्थ सीट पर बीजेपी के खगेन मुर्मू आगे चल रहे हैं। अर्जुन सिंह अपनी विधायक की सीट छोड़कर लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटे थे। उनकी सीट उनके बेटे ने बीजेपी के टिकट पर जीती थी और उन्होंने टीएमसी के दिग्गज मदन मित्रा को उपचुनाव में मात दी थी।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X