ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: राजनीतिक ‘दुश्मनों’ ने ही करा दिया बीजेपी को फायदा, ओवैसी और प्रकाश आंबेडकर ने एनडीए को यूं जिताईं सीटें

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: प्रकाश आंबेडकर और ओवैसी की जोड़ी ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाने के बजाए कांग्रेस और एनसीपी के वोट शेयर में ही सेंध लगा दी।

Author May 24, 2019 9:55 AM
महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर की अगुआई वाले मोर्चे वंचित बहुजन अगाड़ी ने ओवैसी की एआईएमआईएम से गठबंधन करके चुनाव लड़ा। (Express Photo by Prashant Nadkar)

Lok Sabha Election/Chunav Results 2019: बीजेपी के राजनीतिक विरोधी माने वाले वाले दलित नेता प्रकाश अंबेडकर और असदुद्दीन ओवैसी के मोर्चे की वजह से महाराष्ट्र में कई सीटों पर एनडीए को जीत मिली है। प्रकाश अंबेडकर की अगुआई वाले मोर्चे वंचित बहुजन अगाड़ी (VBA) ने ओवैसी की एआईएमआईएम से गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। हालांकि, इस गठबंधन ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाने के बजाए कांग्रेस और एनसीपी के वोट शेयर में ही सेंध लगा दी। इनमें नांदेड़ सीट भी शामिल है जहां प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण को भी करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

प्रकाश आंबेडकर ने कहा, ‘वंचित बहुजन अगाड़ी ने अपनी रणनीति और एजेंडा तैयार किया था जिसके केंद्र में दबे कुचले और समुदाय के पिछड‌े़ वर्ग के लोग थे। हमारी लड़ाई बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी के साथ थी। मैं शुरुआत से कांग्रेस व एनसीपी के साथ गठबंधन के लिए खुला था। जवाब उन्हें देना है कि यह कवायद नाकाम क्यों हुई?’ वीबीए की बात करें तो मोर्चे को बस औरंगाबाद सीट पर जीत मिली है। हालांकि, इस मोर्चे की वजह से कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन के प्रत्याशियों को नांदेड़, उस्मानाबाद, परभनी, अकोला, गढ़चिरौली-छिमूर, सोलापुर और हातकंगाले में हार का सामना करना पड़ा। नांदेड़ में चव्हाण 42 हजार वोटों से हारे, जबकि वीबीए के प्रत्याशी यशाल भिंज को 1,64,000 वोट मिले। परभनी में एनसीपी के राजेश वितेकर को 42,189 वोटों से हारना पड़ा। यहां वीबीए के प्रत्याशी एआईएमआईएम नेता आलमगीर खान को 1,49,946 वोट मिले।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुशील कुमार शिंदे को बीजेपी प्रत्याशी स्वामी सिद्धेश्वर शिवाचार्य ने सोलापुर में 1,56,000 वोटों से हराया। यहां अंबेडकर खुद खड़े हुए थे। उन्हें 1,68,694 वोट मिले जो कुछ वोट शेयर का 15.7 प्रतिशत है। किसान नेता और वर्तमान सांसद राजू शेट्टी कोल्हापुर के हातकंगाले सीट से हार गए। शिवसेना के धैर्यशील माने ने उन्हें 96 हजार वोटों से हराया। वहीं, इस सीट पर वीबीए कैंडिडेट असलम सैयद को 1,21,900 सीटें मिलीं। गढ़चिरौली-छिमूर की बात करें तो यहां कांग्रेस प्रत्याशी नामदेव उसेंदी को 76,694 वोटों से हारना पड़ा। यहां वीबीए प्रत्याशी को 1,09,000 वोट मिले थे।

अकोला वो दूसरी सीट है, जहां अंबेडकर उतरे थे। यहां उन्हें 2,77,522 वोट मिले, जो कांग्रेस प्रत्याशी की हार के अंतर से जरा सा ही कम है। इसी तरह से हिंगोली में कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष वानखेडे को शिवसेना के प्रत्याशी हेमंत पाटिल ने कम से कम 1,75,000 वोटों से हराया। यहां वीबीए के प्रत्याशी मोहन राठौड़ को 1,44,000 वोट मिले। यही नहीं, बहुत सारे संसदीय सीटों में वीबीए को 6 से लेकर 15 फीसदी वोट मिले। औरंगाबाद में वीबीए के इकलौता विजेता प्रत्याशी इम्तियाज जलील को 32 प्रतिशत वोट मिले। हालांकि, वह 5 हजार से कम वोटों के अंतर से ही विजयी हुए।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X