ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: महाराष्ट्र में भी महागठबंधन- 24 पर कांग्रेस, 20 पर एनसीपी लड़ेगी चुनाव, अन्य दलों को चार सीट

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): शनिवार (23 मार्च, 2019) को महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण ने बताया कि कांग्रेस 24, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 20, बहुजन विकास अगड़ी (बीवीए) एक, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन दो और युवा स्वाभिमानी पक्ष एक सीट पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

Author Updated: March 24, 2019 8:42 AM
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस चीफ अशोक चव्हाण।

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव से ऐन पहले महाराष्ट्र में पांच दलों का महागठबंधन हो गया है। शनिवार (23 मार्च, 2019) को महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख अशोक चव्हाण ने बताया कि कांग्रेस 24, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 20, बहुजन विकास अगड़ी (बीवीए) एक, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन दो और युवा स्वाभिमानी पक्ष एक सीट पर मिलकर चुनाव लड़ेंगे। सूबे के इस महागठबंधन में कांग्रेस और एनसीपी प्रमुख राजनीतिक दल हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को कांटे की टक्कर देने के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में कई दलों ने साथ में चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

मुंबई में हुई इस कॉन्फ्रेंस में चव्हाण के अलावा एनसीपी के अजित पवार भी मौजूद थे। पवार के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया, “कुछ भी हो, बीजेपी को सत्ता से बेदखल किया जाना चाहिए। हमने (महाराष्ट्र से) इसलिए अधिक से अधिक पार्टियों को अपने साथ लेकर चलने की कोशिश की, मगर कुछ बीजेपी की टीम-बी के तौर पर खुद को पेश करने लगीं।”

स्वाभिमानी शेतकारी संगठन ने 2014 का चुनाव बीजेपी के साथ लड़ा था, मगर समय बदला और अब उसने खुद को कांग्रेस-एनसीपी के साथ जोड़ा। कांग्रेस ने अपनी 26 सीटों में से एक सीट सिर्फ इस पार्टी के लिए रखी है। मौजूदा सांसद राजू शेट्टी एसएसपी के नेता है, जबकि पार्टी को एक अन्य सीट एनसीपी के कोटे से अलॉट की गई है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, चव्हाण और पवार बोले कि बीजेपी और शिवसेना से मुकाबले के लिए उनके गठबंधन का समर्थन करने के लिए 56 दल और संगठन एक साथ आए हैं। कांग्रेस अपने हिस्से की सीटों से पालघर सीट बहुजन विकास आघाडी और एक अन्य अघोषित सीट राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को देगी।

एनसीपी अपनी 22 सीटों में से हातकणंगले सीट शेट्टी के लिए, जबकि एक अन्य सीट निर्दलीय विधायक रवि राणा की युवा स्वाभिमान पार्टी के लिए छोड़ेगी। किसी पार्टी का नाम लिए बगैर चव्हाण और पवार ने कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से दूर रहने वालों को ‘‘भाजपा की बी टीम’’ करार दिया।

इन नेताओं की टिप्पणियां भारिपा बहुजन महासंघ के नेता प्रकाश आंबेडकर के संदर्भ में मानी जा रही हैं, जिन्होंने गठबंधन से हाथ मिलाने से साफ इन्कार कर दिया। इससे पहले, भाजपा और शिवसेना ने पिछले महीने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे की घोषणा की थी। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: एचडी देवगौड़ा के लिए कटा टिकट, बागी हुआ कांग्रेसी सांसद; बोले- नहीं बैठूंगा चुप
2 Arunachal Pradesh: विधानसभा के लिए 60 और लोकसभा के लिए रिजिजू समेत 3 ने भरा नामांकन पत्र
3 Lok Sabha Election 2019: BJP की IT सेल को अखिलेश ने बताया ‘इंटरनेट टेररिस्ट’, बोले- झूठ फैलाने में माहिर