ताज़ा खबर
 

‘मोदी जी की सेना’ पर CM योगी को मिली हिदायत, चुनाव आयोग ने कहा- आगे से ध्यान रखिए

Lok Sabha Electopn 2019: सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान 'मोदीजी की सेना' पर चुनाव आयोग ने उन्हें हिदायत दी है। आयोग का कहना है कि वरिष्ठ राजनेता होने के नाते उनको शब्दों के प्रयोग में सावधानी बरतनी चाहिए।

Author April 7, 2019 12:48 PM
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Lok Sabha Electopn 2019: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ वाले बयान पर चुनाव आयोग ने  निर्देश दिया है। आयोग ने योगी आदित्यनाथ को भविष्य में ऐसे बयान ना देने की हिदायत देते हुए कहा कि वे एक एक वरिष्ठ राजनेता है इसलिए शब्दों के इस्तेमाल में सावधानी बरतें। इसके अलावा चुनाव आयोग ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के उस बयान पर भी नाराजगी जताई, जिसमें उन्होंने कांग्रेस की न्याय (NYAY) योजना पर बयान दिया था। बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि राजनीतिक दल और राजनेता अपने चुनावी प्रचार में सैन्यबलों का कोई भी संदर्भ देते समय सावधानी बरतें।

सीएम योगी का चुनाव आयोग को जवाब: दरअसल, आरोप है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद की एक चुनावी रैली में भारतीय सेना को ‘मोदी की सेना’ कहा था। जिसके चलते उन पर आचार संहिता उल्लंघन का मामले में कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था। मामले में सीएम योगी ने शुक्रवार को आयोग को सौंपे गए अपने जवाब में, 31 मार्च को गाजियाबाद की एक रैली में अपनी टिप्पणी का बचाव करते हुए कहा, ‘मोदीजी की सेना’ से उनका मतलब देश की सेना से था। योगी ने अपने जवाब कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति, पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार की सलाह पर काम करते हुए सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर के बारे में कुछ भी गलत नहीं कहा।

National Hindi News, 6 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

चुनाव आयोग की हिदायत: चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देश में नेताओं को हिदायत देते हुए कहा कि रक्षा-प्रतिष्ठान देश की सीमा, सुरक्षा और राजनीतिक तंत्र के संरक्षक होने के साथ-साथ आधुनिक लोकतंत्र में अराजनीतिक एवं तटस्थ भागीदार हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि राजनीतिक दल और राजनेता अपने राजनीतिक अभियानों में सैन्यबलों का कोई भी संदर्भ देते समय बहुत सावधानी बरतें।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष का बयान: बता दें कि हाल ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी सरकार आने पर न्याय योजना को लागू किया जाएगा। इस पर बोलते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कांग्रेस के सबसे गरीब 20 फीसदी परिवारों को 6,000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम आय देने के वादे को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि पार्टी चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कह सकती है और कर सकती है।

गाजियाबाद की रैली में क्या बोले थे योगी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद की एक चुनावी रैली में बोलते हुए कहा था कि कांग्रेस के लोग आतंकवादियों को बिरयानी खिलाते थे और मोदी जी की सेना आतंकवादियों को गोली और गोला देती है। यही अंतर है। साथ ही उन्होंने कहा था कि मोदी जी के नेतृत्व में आज आतंकवाद और उनके ठिकानों को ध्वस्त करके आतंकवाद और पाकिस्तान की कमर तोड़ने का काम बीजेपी सरकार कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App